Move to Jagran APP

Bihar News : बारिश तथा वज्रपात की संभावना को लेकर पश्चिम चंपारण में हाई अलर्ट, जान‍िए पूरी तैयारी

weather changes बिहार के पश्चिम चंपारण में 10-13 जून के बीच तेज आधी भारी बारिश व वज्रपात की है संभावना। जिलाधिकारी के ने सभी अफसरों से अलर्ट मोड रहने व व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त रखने का निर्देश दिया।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 10:42 AM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 10:42 AM (IST)
Bihar News : बारिश तथा वज्रपात की संभावना को लेकर पश्चिम चंपारण में हाई अलर्ट, जान‍िए पूरी तैयारी
मौसम में बदलाव के बाद अलर्ट हैं अध‍िकारी । प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पश्चिम चंपारण, जासं। भारत मौसम विज्ञान विभाग, पटना द्वारा संभावित भारी वर्षा एवं वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। जारी अलर्ट में कहा गया है कि दक्षिणी पश्चिमी मानसून 09 जून 2021 को मध्य बंगाल की खाड़ी के अधिकांश हिस्सों और बंगाल की उत्तरी खाड़ी के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है। उक्त परिस्थिति मद्देनजर बिहार में मानसून की शुरुआत के पहले दिनांक 09 जून 21 से अगले 48 घंटे तक जिले में कहीं-कहीं वज्रपात होने तथा तेज आंधी चलने की प्रबल संभावना है। साथ ही कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश 11 जून 21 से अगले 72 घंटे के बीच होने की संभावना है।

prime article banner

भारत मौसम विज्ञान विभाग, पटना द्वारा जारी अलर्ट को लेकर जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने तेज आंधी, पानी, वज्रपात के प्रभाव से निपटने के लिए प्रभारी पदाधिकारी, जिला आपदा कोषांग, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष, एसडीआरएफ को अलर्ट मोड में रहने का आदेश दिया है। जिलाधिकारी ने कहा कि आंधी-तूफान के दौरान सड़कों पर पेड़ आदि गिर जाते हैं, जिससे आवागमन में बाधा पहुंचती है। सभी अंचलाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि पेड़ गिरने की स्थिति में तुरंत उन्हें हटाया जाय तथा त्वरित गति से यातायात व्यवस्था सुचारू करने की कार्रवाई करेंगे।

बेतिया नगर निगम के आयुक्त सहित सभी नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि भारी बारिश, तेज आँधी, वज्रपात के मद्देनजर शहरी क्षेत्रों में जन-जीवन सामान्य बनाये रखने के लिए सभी संसाधनों को अपडेट रखेंगे तथा सभी अधिकारियों को अलर्ट मोड में रखेंगे। जिला आपदा प्रभारी को निर्देशित किया है कि एसडीआरएफ की टीम को सभी आवश्यक संसाधनों के साथ पूरी तरह अलर्ट मोड में रखना सुनिश्चित करेंगे ताकि विषम परिस्थिति में जान-माल की सुरक्षा की जा सके। साथ ही सभी अंचलाधिकारियों को नाव, नाविकों आदि की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

कार्यपालक पदाधिकारी, विद्युत विभाग को आंधी-तूफान के दौरान बिजली पोलों, तारों पर पैनी नजर बनायें रखने को कहा गया है। अगर कोई बिजली पोल या तार क्षतिग्रस्त होता है तो अविलंब उसकी मरम्मत कर बिजली आपूर्ति सुचारू करें। साथ ही टीम का गठन कर जिले के सभी बिजली तारों एवं पोलों का मुआयना करने का भी निर्देश दिया है।जिलाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारियों को निर्देश दिया हैं कि संबंधित क्षेत्रों में पंचायत प्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित कर माईकिंग के माध्यम से आमजन को भारी बारिश, तेज आँधी, वज्रपात से बचाव के लिए जागरूक करेंगे। किसानों एवं नदी के तटवर्ती इलाकों में निवास करने वाले लोगों को सुरक्षित स्थलों पर निवास करने, घरों में रहने आदि के संबंध में प्रचार के माध्यम से जागरूक करने का निर्देश दिया है।

जिलेवासियों से अपील करते हुए जिलाधिकारी ने कहा है कि भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा भारी बारिश, तेज आँधी, वज्रपात को लेकर जारी अलर्ट को अत्यंत ही गंभीरता से लें। जिलेवासी उचित सावधानी एवं सुरक्षा के उपाय बरतें। बिजली चमकने या गड़गड़ाहट की आवाज सुनाई देने के बाद किसान तथा नागरिक पक्के घर में शरण लें। तटवर्ती इलाकों में निवास करने वाले व्यक्ति इस दौरान सुरक्षित स्थलों पर चले जाएं। घरों में रहें, अपने तथा अपने परिवार के बचाव हेतु सतर्क रहें। बारिश-तूफान के दौरान अपने बच्चों को घरों में रखें, उन्हें बाहर नहीं जाने दें। किसान अपने मवेशियों को खुले में नहीं बांधे, सुरक्षित स्थलों पर रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.