Move to Jagran APP

नेपाल में गंडक नदी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश, बिहार में बाढ़ की स्थिति हो सकती और बदतर

नेपाल के मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में यहां भारी बारिश के आसार हैं। ऐसे में वहां से पानी छोड़ने के साथ ही बाढ़ प्रभावित इलाकों की स्थिति और खराब हो सकती

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 08:23 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 08:23 AM (IST)
नेपाल में गंडक नदी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश, बिहार में बाढ़ की स्थिति हो सकती और बदतर
नेपाल में गंडक नदी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश, बिहार में बाढ़ की स्थिति हो सकती और बदतर

पश्चिम चंपारण, जेएनएन। गंडक नदी के जलस्तर में उतार चढ़ाव जारी है । लेकिन, जिस तरह से विगत दो दिनों से भारत और नेपाल में बारिश हो रही है इससे जलस्तर में वृद्धि की संभावना व्यक्त की जा रही है । ऐसे में नदी के तटवर्ती इलाकों की स्थिति और खराब हो सकती है। वर्तमान में गंडक नदी के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी है । बढ़ता और घटता जलस्तर दोनों ही निचले इलाकों के लिए मुश्किल पैदा कर रहा है।  ग्रामीणों के सामने मुसीबत इस बात की है कि यदि गांव में पानी घुसा तो बाढ़ तबाही मचाएगी। घटा तो तटबंध का कटाव तेज होगा। हालांकि पानी घट जाने से सिंचाई विभाग ने जरूर राहत की सांस ली है।

loksabha election banner

अभी खतरा टला नहीं 

रविवार की दोपहर गंडक नदी का जलस्तर एक लाख 69 हजार क्यूसेक के आसपास पहुंच गया है। नेपाल से मिली जानकारी के मुताबिक अभी खतरा टला नहीं है। नेपाल स्थित गंडक नदी के जल अधिग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश होने के आसार हैं। जैसे ही नेपाल में मूसलाधार बारिश होगी। गंडक नदी का जलस्तर भी बढ़ता चला जाएगा। नेपाल मौसम विभाग के द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक आनेवाले दिनों में भारी बारिश के आसार हैं। इस बाबत गंडक बराज के सहायक अभियंता विकास कुमार ने बताया कि एहतियात के तौर पर गंडक बराज को हाई अलर्ट पर रखा गया है। अभियंताओं की टीम बाढ़ को लेकर चौकस है। फिलहाल खतरे की कोई बात नहीं है

गांव में बाढ़ का पानी घुस गया

पहाड़ी नदियों के जलग्रहण क्षेत्र में जारी भारी वर्षा से रामनगर के दोन के आधा दर्जन गांव पर दबाव बनने लगा है। इससे जहां बनकटवा करमहिया पंचायत स्थित चंपापुर, सेमरहनी, शितलबारी आदि में कटाव की संभावना है। वही, नौरंगिया दोन पंचायत के ढायर, गोबरहिया, बरवा डीह, मझुराहा, झजरी दोन आदि में भी स्थानीय दबाव बढ़ा है। भलुई, रघिया, मसान, खुदी, कांपन नदी के जलस्तर में जबरदस्त उछाल आया है। इस संबंध में बनकटवा करमहिया की मुखिया अरुणमाया देवी ने बताया कि सबसे अधिक कटाव का खतरा शितलबारी, सेमरहनी और चंपापुर दोन गांवों के समीप है। इससे लोग दहशत में जी रहे है। वही, नौरंगिया दोन के मुखिया गौरीशंकर प्रसाद ने बताया कि अभी दोन का संपर्क प्रखंड मुख्यालय से भंग है। इसकी वजह बाढ़ और मुख्य सड़क का ध्वस्त होना है। गोबरहिया दोन, ढायर, झझरी में भलुई नदी ने दबाव बना लिया है। इससे गोबरहिया में घरों में बाढ़ का पानी घुसने लगा है। ऐसी ही हालत बरवा डीह दोन गांव की हो चली है। वहां भी गांव में बाढ़ का पानी घुस गया है।। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.