Move to Jagran APP

कोरोना वायरस को लेकर शिवहर में स्वास्थ्य विभाग दस दिनों के हाई अलर्ट पर

सरकार के निर्देश के आलोक में लगेगा सार्वजनिक स्थानों पर कैंप नगर निकाय और पुलिस प्रशासन की टीमें करेगी काम शिवहर जिला प्रशासन ने लोगों से शारीरिक दूरी का पालन करने सैनिटाइजर का उपयोग करने मास्क लगाने और नियमित रूप से हाथ की सफाई करने की अपील की है।

By DharmendraEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 04:48 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 04:48 PM (IST)
कोरोना वायरस को लेकर शिवहर में स्वास्थ्य विभाग दस दिनों के हाई अलर्ट पर
शि‍वहर मेंं कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने राज्य सरकार की भी मुश्किलें बढ़ा दी है।

शिवहर, जेएनएन। दिल्ली, गुजरात और राजस्थान समेत अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने राज्य सरकार की भी मुश्किलें बढ़ा दी हैं। जिस तरह से संक्रमण का रफ्तार बढ़ रहा है, उससे यहां भी कोरोना के दूसरी लहर की आशंका बढ़ गई है। इस आशंका के मद्देनजर राज्य स्वास्थ्य मुख्यालय ने बिहार के सभी जिलों को अगले 10 दिनों तक हाई अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है। इसके आलोक में शिवहर स्वास्थ्य विभाग भी दस दिनों के हाई अलर्ट पर हैं। राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश के आलोक में शिवहर स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन, पुलिस और नगर निकाय के साथ मिलकर काम करना शुरू कर दिया है। इसके तहत जगह जगह कोरोना जांच के लिए कैंप लगाया जा रहा है। खासकर सार्वजनिक स्थानों पर कैंप का आयोजन कर लोगों की जांच की जा रही हैं। इसके अलावा जिले में कोरोना जांच की रफ्तार बढ़ा दी गई हैं। इधर, शिवहर जिला प्रशासन ने लोगों से शारीरिक दूरी का पालन करने, सैनिटाइजर का उपयोग करने, मास्क लगाने और नियमित रूप से हाथ की सफाई करने की अपील की है। डीएम अवनीश कुमार सिंह ने लोगों से सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है।

loksabha election banner

शिवहर में अब तक 1288 पॉजिटिव

शिवहर में अब तक 1288 पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें 1271 स्वस्थ्य होकर घर लौट गए हैं। वर्तमान में 16 एक्टिव मरीज हैं। जिनका इलाज चल रहा है। सिविल सर्जन डॉ. आरपी सिंह ने कहा कि यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है, लेकिन सावधानी बरकरार रखनी होगी। ठंड ने भी दस्तक दे दी है। ऐसे में सचेत रहने की जरूरत अब पहले से भी ज्यादा है। 

जिले में अगले 10 दिनों तक हाई अलर्ट

सिविल सर्जन डॉ. आरपी सिंह ने कहा कि दूसरे राज्यों में रहने वाले बिहार के लोग बड़ी संख्या में छठ  महापर्व पर अपने घर आए थे। राज्य और जिला में कोरोना की दूसरी लहर की आशंका की मुख्य वजह पर्व-त्यौहार के दौरान नियमों की अनदेखी लग रही है। मद्देनजर राज्य स्वास्थ्य मुख्यालय ने बिहार के सभी जिलों को अगले 10 दिनों तक हाई अलर्ट पर रहने का आदेश दिया है।

मास्क ही एकमात्र हथियार

 सिविल सर्जन डॉ आरपी सिंह ने कहा कि जिस तरह बाजारों में भीड़ उमड़ रही , वैसे ही संक्रमण बढ़ने की संभावना बन रही है। लोग सावधानियां बरतेंगे तो इससे बचाव हो सकता है और जिला कोरोना से मुक्त हो पाएगा। इस कार्य में हर व्यक्ति का सहयोग बहुत जरूरी है। जहां भी जाएं, वहां भी चेहरे पर मास्क रहे तो कोरोना शरीर में प्रवेश नहीं कर सकता है। दो गज की शारीरिक दूरी के पालन से तो कोरोना पास भी नहीं आएगा। वहीं हाथों को बार-बार साबुन से धोना और सैनिटाइज से साफ करने से भी लाभ मिलता है।

जागरूक नागरिक बनने का आह्वान

सिविल सर्जन ने जागरूक नागरिक बनने का आह्वान किया। बताया कि कोरोना का वायरस जाति और धर्म को नहीं देखता है। सावधानियां बरतना सभी के लिए जरूरी है। लोग सुरक्षित रहेंगे तो परिवार भी सुरक्षित होगा और दोस्तों तक कोरोना का वायरस नहीं पहुंच सकेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.