Move to Jagran APP

इन्होंने नियमित रूप से भांप , गलगला और काढ़ा पीकर जीत ली कोरोना से जंग, आपकी जीत भी पक्की है

होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना गाइड लाइन का किया पालन मन में नहीं आने दिया निराशा के भाव। जप ध्यान योग प्राणायाम करते रहें दवा खाते रहे भगवान पर भरोसा रखें। सकारात्मक सोच रखें कोरोना हार जाएगा और आप जीत जाएंगे।

By Ajit KumarEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 10:55 AM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 10:55 AM (IST)
इन्होंने नियमित रूप से भांप , गलगला और काढ़ा पीकर जीत ली कोरोना से जंग, आपकी जीत भी पक्की है
सुबह सांस संबंधी व्यायाम को नियमित किया, अब रोज कर रहे हैं।

मुजफ्फरपुर, जासं। गले में खरास की समस्या हुई। आंख से पानी आने लगा तब महसूस हुआ कि तबीयत खराब हो रही है। एक दिन बाद कमजोरी व बुखार आया। उसके बाद जांच कराने पर कोरोना संक्रमित पाया गया। लक्षण शुरू होने के बाद लगातार होम आइसोलेशन में रहकर कोरोना गाइड लाइन का पालन किया। शहर के वरीय मेडिसीन विशेषज्ञ डॉ.एके दास के संपर्क में रहकर दवा का सेवन किया। आठवें दिन से थोड़ा सुधार होने लगा और 14 वें दिन जांच कराने पर रिपोर्ट निगेटिव आ गई। कोरोना की जंग जीत चुके प्रभात कुमार प्रभाकर कहते हैं कि 14 दिनों में मेरा ये अनुभव रहा कि अगर कोरोना हो गया है तो डरने की नहीं लडऩे की जरूरत है ।

loksabha election banner

जप, ध्यान, योग, प्राणायाम करते रहें, दवा खाते रहे, भगवान पर भरोसा रखें, मन में निराशा के भाव नहीं आने दे। सकारात्मक सोच रखें, कोरोना हार जाएगा और आप जीत जाएंगे। प्रभाकर ने कहा कि उनके साथ उनकी मां भी संक्रमित रहीं, वे भी निगेटिव हैं।

होम क्वारंटइाइन में ये रही दिनचर्या

- दिन में तीन बार भांप लेना, काढ़ा का सेवन करना, दिन में सोहजन का जूस लेना और रात में गर्म दूध व हल्दी का सेवन करते रहना।

- सुबह सांस संबंधी व्यायाम को नियमित किया, अब रोज कर रहे हैं।

-दो घंटे पर गलगला, तीन बार भांप और सुबह शाम काढ़ा का सेवन।

- चिकित्सक के परामर्श के मुताबिक दवा का सेवन, सादा व सुपाच्य भोजन।

- सुबह से लेकर शाम तक जमकर पानी पीते रहा तथा ङ्क्षचता के बदले विश्राम किया।  

परिवार के मुखिया की मौत पर मिलेगी सहायता

मुजफ्फरपुर : स्वयंसेवी संस्था चिक्का फेडरेशन ऑफ इंडिया, मुजफ्फरपुर कोरोना से परिवार के मुखिया की मौत पर पीडि़त परिवार की मदद करेगी। इसके लिए मृत्यु प्रमाणपत्र, परिवार के सदस्यों की संख्या, मृत्यु की तिथि आदि अनूप अनुराग के मोबाइल नंबर 7209167039 पर उपलब्ध कराएं ताकि उन्हें आर्थिक सहायता दिलाने की अग्रेतर कार्रवाई की जा सके। यह जानकारी संस्था के महासचिव संतोष कुमार ने दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.