This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

आज से हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2078 के शुरू होने पर मुजफ्फरपुर में हर्ष

महामारी का प्रकोप कम होने की उम्मीद। पड़ेगीं बहुत ज्यादा गर्मी बारिश होगी थोड़ी कम। पूरी दुनिया की आर्थिक स्थिति में होगा सुधार। इस संवत्सर के स्वामी मंगल है। इनके आगमन से लोगों के बीच खुशियां आएगी ।

Ajit KumarTue, 13 Apr 2021 10:53 AM (IST)
आज से हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2078 के शुरू होने पर मुजफ्फरपुर में हर्ष

मुजफ्फरपुर, जासं। आज मंगलवार को चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है। इस दिन हिंदू नववर्ष का आरंभ होता है। पंडित प्रभात मिश्र का कहना है कि संवत्सर का मतलब 12 महीने की काल अवधि है। शास्त्रों के अनुसार इस विक्रम संवत 2078 का नाम आनंद होगा। इसके प्रभाव से लोगों के जीवन में खुशहाली छाएगी। कोरोना महामारी का प्रकोप कम हो जाएगा। 

इस संवत्सर के स्वामी मंगल है। इनके आगमन से लोगों के बीच खुशियां आएगी। 13 अप्रैल को मंगलवार का दिन है और इसी दिन से प्रतिप्रदा भी इसी दिन है तो इस संवत्सर का राजा मंगल होगा। नया विक्रम संवत 2078 वृषभ लग्न और आश्विन नक्षत्र में शुरू होगा। इस बार अमावस्या और नव संवत्सर के दिन सूर्य और चंद्रमा दोनों मेष राशि में ठीक एक ही अंश पर रहेंगे। यानी मेष राशि में नया चंद्रमा उदय हो जाएगा। वृषभ राशि में मंगल और राहु दोनों ही मौजूद रहेंगे। राजा, मंत्री और वर्षा इन तीनों का अधिकार मंगल के पास हैं।

विक्रम संवत 2078 में बहुत ज्यादा गर्मी पडऩे वाली है। बारिश थोड़ी कम होगी। इस बार वित्त का अधिकार भी वूृहस्पति के पास है, इससे पूरी दुनिया की आॢथक स्थिति में सुधार होगा।

चैत्र के महीने के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को सृष्टि का आरंभ हुआ था। ङ्क्षहदू नववर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को आरंभ होता है। इस दिन ग्रह और नक्षत्रों में परिवर्तन होता है।

ऑनलाइन टीचिंग ट्रेनिंग का रिवीजन प्रोग्राम आयोजित

मुजफ्फरपुर : एलएस कॉलेज के इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग द्वारा ऑनलाइन टीचिंग ट्रेनिंग का रिवीजन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इसमें 55 प्राध्यापकों के शंका समाधान का हल किया गया।इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के अध्यक्ष एवं ऑनलाइन टीचिंग प्रोग्राम के समन्वयक डॉ. टीके डे ने कहा कि ऑनलाइन क्लास लेना बिल्कुल आसान है। जहां ऑनलाइन के दूसरे प्लेटफार्म पर डाटा की खपत अधिक होती है, इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से एक घंटे के क्लास में मात्र 80-90 फीसद तक ही डाटा की खपत होती है, जो सबके लिए सुलभ है। दूसरा इस प्लेटफार्म पर न तो कोई एप डाउनलोड करने की जरूरत है न ही किसी तरह का कोई रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत है। सिर्फ एक लिंक को क्लिक करके क्लास शुरू की जा सकती है। इस प्रकार इस प्लेटफार्म से ऑनलाइन टीचिंग की समस्याओं को खत्म करने का पूरा प्रयास किया गया है।

प्राचार्य डॉक्टर ओपी राय ने ऑनलाइन टीचिंग को सराहा। डॉ. सुरेंद्र राय, अतिथि प्राध्यापकों में डॉ. नवीन कुमार सहित अन्य प्राध्यापक शामिल थे। मीडिया प्रभारी डॉ. ललित किशोर ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के द्वारा 26 एवं 27 अप्रैल को दो दिवसीय ऑनलाइन टीचिंग प्रोग्राम आयोजित किया जाएगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू हो चुका है। 

Edited By: Ajit Kumar

मुजफ्फरपुर में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!