Move to Jagran APP

दरभंगा में जाली प्रमाण पत्र के आधार पर नियोजित आधा दर्जन शिक्षकों पर लटकी निगरानी की तलवार Darbhanga News

नियोजन में फर्जी सर्टिफिकेट देने का आरोप निगरानी ने विशनपुर थाना में दर्ज कराई प्राथमिकी। इसके बाद दर्जन शिक्षक-शिक्षिकाओं पर निगरानी की तलवार लटक गई है।

By Murari KumarEdited By: Published: Sun, 22 Dec 2019 09:39 PM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 09:39 PM (IST)
दरभंगा में जाली प्रमाण पत्र के आधार पर नियोजित आधा दर्जन शिक्षकों पर लटकी निगरानी की तलवार Darbhanga News
दरभंगा में जाली प्रमाण पत्र के आधार पर नियोजित आधा दर्जन शिक्षकों पर लटकी निगरानी की तलवार Darbhanga News

दरभंगा, जेएनएन। जाली प्रमाण पत्र के आधार पर हनुमाननगर क्षेत्र के विद्यालयों में नियोजित आधा दर्जन शिक्षक-शिक्षिकाओं पर निगरानी की तलवार लटक गई है। पटना हाईकोर्ट में सीडब्लूजेसी 15459/2014 के आलोक में निगरानी अन्वेषण ब्यूरो ने प्रखंड क्षेत्र में नियोजित प्रारंभिक शिक्षकों के प्रमाण पत्रों व मेधा सूची की जांच में फर्जी प्रमाण पत्र पर बहाल किए गए आधस दर्जन शिक्षकों को अपने फंदे में लेने की कवायद शुरू कर दी है। निगरानी अन्वेषण ब्यूरो, पटना के पुलिस निरीक्षक नजीमुद्दीन ने इन शिक्षक-शिक्षिकाओं के विरुद्ध भादवि की धारा 420, 467, 468, 471 और 120(बी) के तहत विशनपुर थाना में नामजद प्राथमिकी 143/19 दर्ज कराई है।

prime article banner

 निगरानी की ओर से थाना में दिए गए आवेदन में हिछौल मिडिल स्कूल में नियोजित प्रखंड शिक्षक विजय कुमार राय, काली मिडिल स्कूल में नियोजित शिक्षिका ममता कुमारी व सरिता कुमारी, नयानगर मिडिल स्कूल में नियोजित शिक्षिका कंचन कुमारी, संतपुर तारालाही मिडिल स्कूल में नियोजित शिक्षिका रीता कुमारी व पोअरिया मिडिल स्कूल में नियोजित शिक्षक दिनेश कुमार साह के नाम शामिल हैं। इन सभी प्रखंड शिक्षकों पर बहाली के समय नियोजन इकाई के समक्ष फर्जी शिक्षक पात्रता प्रमाण पत्र जमा करने का आरोप है।

 वैशाली जिला के पातेपुर थानाक्षेत्र के मालपुर निवासी सीताराम राय के पुत्र विजय कुमार राय की ओर से जमा टीईटी सर्टिफिकेट में प्राप्तांक 108 है, जबकि निगरानी अन्वेषण ब्यूरो की जांच में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से जारी टीईटी सर्टिफिकेट में प्राप्तांक 25 दर्ज है। समस्तीपुर जिला के कल्याणपुर थानाक्षेत्र के मिल्की निवासी उदयकांत झा की पत्नी सरिता कुमारी ने बहाली के समय जो टीईटी सर्टिफिकेट दिया, उसमें प्राप्तांक 109 है, जबकि जांच के क्रम में बीएसईबी की ओर से जारी टीईटी सर्टिफिकेट में इनका कुल प्राप्तांक 44 अंकित है।

 यही नहीं, मुजफ्फरपुर जिला के कटरा थानाक्षेत्र के कटरा निवासी युगेश्वर साह के पुत्र दिनेश कुमार साह, लहेरियासराय थानाक्षेत्र के भीगो चकरहमद निवासी नथुनी महतो की पुत्री रीता कुमारी, सदर थानाक्षेत्र के गंगवारा निवासी देवनारायण चौधरी की पुत्री कंचन कुमारी, समस्तीपुर जिला के कल्याणपुर थानाक्षेत्र के मिल्की निवासी अविनाश कुमार की पत्नी ममता कुमारी के टीईटी सर्टिफिकेट की जांच में भी कई चौंकाने वाले खुलासे किए गए हैं। जांच के क्रम में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से जारी टीईटी सर्टिफिकेट में दिनेश कुमार साह व रीता कुमारी, दोनों के सर्टिफिकेट पर टीईटी रौल नंबर एक जैसा ही (0944110166) और दोनों के नाम व पिता के नाम की जगह उमा कुमारी, पिता शीतल दास व कुल प्राप्तांक 95 की जगह 41 अंकित है।

 कंचन कुमारी के टीईटी रौल नंबर की जांच में सर्टिफिकेट पर रामानुज चौधरी, पिता चंद्रमोहन चौधरी व कुल प्राप्तांक 94 के बदले 25 दर्ज है। वहीं, ममता कुमारी के टीईटी रौल नंबर की जांच में पूजा कुमारी, पिता विमल किशोर दास व कुल प्राप्तांक 102 की जगह 39 अंकित है। बहरहाल, थाना में प्राथमिकी दर्ज हो जाने के बाद उपरोक्त सभी आरोपित शिक्षक फरार हो गए हैं।

 इस बाबत उत्क्रमित मध्य विद्यालय पोअरिया के आरोपी शिक्षक दिनेश कुमार साह ने बताया कि मेरा सभी प्रमाण पत्र वैध है। अन्य आरोपितों से संपर्क का प्रयास विफल रहा। विशनपुर थानाध्यक्ष मुकेश कुमार मंडल ने बताया कि आवेदन के आलोक में अनुसंधान शुरु कर दी गई है। बीईओ प्रभा कुमारी ने पूरे मामले से अनभिज्ञता जताई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.