Move to Jagran APP

ट्रेनों से हो रही शराब व समेत अन्य मादक पदार्थों की तस्करी रोकेगा जीआरपी का उडऩदस्ता

अपर पुलिस महानिदेशक रेल निर्मल कुमार आजाद ने पश्चिम चंपारण के बगहा में मुजफ्फरपुर-वाल्मीकिनगर रोड रेलखंड के विभिन्न रेल स्टेशनों पर स्थापित थानों का निरीक्षण किया। इस दौरान यात्रियों की सुरक्षा मादक पदार्थें की तस्करी पर रोकथाम के उन्होंने दिए आदेश।

By Vinay PankajEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 06:28 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 06:28 PM (IST)
ट्रेनों से हो रही शराब व समेत अन्य मादक पदार्थों की तस्करी रोकेगा जीआरपी का उडऩदस्ता
यात्रियों को जागरूक करने के लिए जीआरपीं विशेष अभियान चलाएगी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पश्चिम चंपारण, जागरण संवाददाता। सुरक्षा को लेकर रेल यात्रियों को जागरूक करने के लिए राजकीय रेल पुलिस (जीआरपी) राज्य में विशेष अभियान चलाएगी। साथ ही ट्रेनों से हो रही शराब व समेत अन्य मादक पदार्थों की तस्करी पर रोक के लिए उडऩदस्ता टीम का गठन किया जा रहा है। यह जानकारी सूबे के अपर पुलिस महानिदेशक रेल निर्मल कुमार आजाद ने रविवार को बगहा में दी।

loksabha election banner

रेल यात्रियों की सुरक्षित यात्रा दायित्व :

उन्होंने बताया कि राजकीय रेल पुलिस का यह दायित्व है कि रेल यात्री सुरक्षित यात्रा करें। इसमें किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। श्री आजाद ने रविवार को मुजफ्फरपुर-वाल्मीकिनगर रोड रेलखंड के सभी रेल स्टेशनों पर स्थापित थानों का निरीक्षण किया।

खुली सीमा पर विशेष सतर्कता जरूरी :

निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि बिहार व यूपी की सीमा सहित नेपाल की सीमा पूरी तरह से खुली हुई है। जिसका लाभ शराब के धंधेबाजों सहित मादक पदार्थ के तस्कर भी उठाते रहे हैं। मुजफ्फरपुर-वाल्मीकिनगर रोड रेलखंड पर रेल पुलिस को विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। रेल यात्रियों की सुरक्षा के साथ-साथ रेलवे सुरक्षा बल के साथ बेहतर समन्वय बनाए रखने के लिए रेल पुलिस को सख्त आदेश दिया गया है। शराबबंदी कानून को सख्ती से लागू कराने के लिए रेलगाडिय़ों से शराब तस्करी पर रोक व शराब का सेवन करने वाले यात्रियों को चिन्हित कर उन्हेंं गिरफ्तारी के लिए उडऩदस्ता टीम का गठन किया जा रहा है।

लंबित मामलों के निष्पादन के निर्देश :

उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान राजकीय रेल थानों में लंबित चल रहे मामलों के निष्पादन के लिए संबंधित पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। रेल यात्रियों को नशाखुरानी, सामान की चोरी और अन्य आपराधिक मामलों को अंजाम देने वाले गिरोह और उनके सदस्यों की एक लंबी सूची बनाई गई है जिनकी गिरफ्तारी के लिए जिला पुलिस के साथ सामंजस्य स्थापित कर रेल पुलिस अभियान छेड़ेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.