Move to Jagran APP

BRA Bihar University: ओएमआर शीट पर होगी स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा, एकेडमिक काउंसिल की लगी मुहर

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक प्रथम वर्ष सत्र 2019-22 के छात्रों की परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। छह सेट में तैयार किए जाएंगे प्रश्नपत्र पीजी विभागाध्यक्षों को दी गई जिम्मेदारी। दो घंटे की परीक्षा में पूछे जाएंगे 100 अंक के 50 प्रश्न।

By Murari KumarEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 07:39 AM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 07:39 AM (IST)
BRA Bihar University: ओएमआर शीट पर होगी स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा, एकेडमिक काउंसिल की लगी मुहर
विवि स्थित सीनेट हॉल में एकेडमिक कॉसिल के बैठक को सम्बोधित करते दाएं से दुसरे कुलपति प्रो.हनुमान प्रसाद पांडेय

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक प्रथम वर्ष सत्र 2019-22 के छात्रों की परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। शनिवार को विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकालय स्थित सीनेट सभागार में कुलपति प्रो.हनुमान प्रसाद पांडेय की अध्यक्षता में एकेडमिक काउंसिल की बैठक में इस प्रस्ताव पर सदस्यों की सहमति बन गई। कहा गया कि सत्र को नियमित करने के लिए इस सत्र में ओएमआर प्रणाली को प्रयोग के तौर पर लाया जा रहा है। इसमें सफलता मिली तो आगे इसपर विचार किया जाएगा।

loksabha election banner

परीक्षा दो घंटे की होगी और इसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। छात्रों को 50 सवालों के ही जवाब देने होंगे। प्रत्येक सवाल के लिए दो अंक निर्धारित होंगे। प्रश्नपत्र छह सेट में तैयार किए जाएंगे। कदाचार की स्थिति नहीं हो इसको लेकर ग्रुप में इन्हें बांटा जाएगा। बैठक के दौरान पीजी विभागाध्यक्षों ने कंटीजेंसी नहीं मिलने पर नाराजगी जताई। कहा कि इससे विभाग में आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं हो पा रही है। दो महीने पूर्व हुई पीएचडी कोर्सवर्क की परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को विवि की ओर से ही प्रमाणपत्र देने का निर्णय लिया गया। कहा गया कि सभी विभागाध्यक्षों को प्रमाणपत्र उपलब्ध करा दिया गया है।

 बैठक में प्रति कुलपति प्रो.रवींद्र कुमार, कुलसचिव प्रो.आरके ठाकुर, प्रॉक्टर प्रो.अजीत कुमार, एलएस कॉलेज के प्राचार्य डा.ओपी राय, एमडीडीएम कॉलेज की प्राचार्य डा.कनुप्रिया समेत विवि के अन्य अधिकारी, पीजी विभागाध्यक्ष और कालेजों के प्राचार्य मौजूद थे।

परीक्षा में विवि स्तर पर होगी दो-दो ऑब्जर्बर की तैनाती :

कदाचारमुक्त परीक्षा के संचालन को लेकर प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर विवि की ओर से दो-दो ऑब्जर्बर की तैनाती की जाएगी। साथ ही उडऩदस्ता भी नियुक्त होगा। परीक्षा के दौरान यह विभिन्न केंद्रों का औचक निरीक्षण करेगा। परीक्षा को लेकर विभाग की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है। सरकार की ओर से निर्देश आते ही इसका कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा।

प्रत्येक चैप्टर से पूछे जाएंगे प्रश्न, तैयार होगा क्वैश्चन बैंक :

परीक्षा को लेकर पीजी विभागाध्यक्षों को क्वैश्चन बैंक तैयार करने को कहा गया है। प्रत्येक विभाग की ओर से मेन पेपर और वैकल्पिक का एक-एक क्वैश्चन बैंक तैयार किया जाएगा। परीक्षा के ठीक पहले छात्रों के लिए इसे विवि की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसके आधार पर परीक्षा में सवाल पूछे जाएंगे। बैठक के दौरान कुछ सदस्यों की ओर से कम संख्या में लघु व दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों को भी शामिल करने का प्रस्ताव आया, लेकिन सत्र नियमित करने का हवाला देकर उसपर विचार नहीं किया गया। परीक्षा के बाद इन उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कंप्यूटर के माध्यम से होगा। ऐसे में एक सप्ताह के भीतर इसका परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

पिछली बैठक में कोर्स को मिली थी मंजूरी, शुरू करने की उठी मांग :

बैठक के दौरान एलएस कालेज के प्राचार्य डा.ओपी राय ने एकेडमिक काउंसिल की पिछली बैठक में कालेजों में नए वोकेशनल कोर्स खोलने की स्वीकृति के बाद भी अबतक पहल नहीं होने का मुद्दा उठाया। बता दें कि फरवरी में हुई बैठक में दर्जनभर कालेजों में बीबीए, बीसीए, बीएमसी, बिलीस समेत अन्य वोकेशनल कोर्स को खोलने पर सहमति बनी थी, लेकिन उसमें नामांकन के लिए अबतक सहमति नहीं मिली। विवि की ओर से कहा गया कि शीघ्र इन कोर्स में भी दाखिले की प्रक्रिया होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.