Move to Jagran APP

समस्तीपुर के क‍िसानों को मालामाल करने के ल‍िए सरकार की योजना तैयार

जिले में उपजेंगी संकर व विदेशी प्रभेद की सब्जियां। किसानों को खेती के लिए मिलेगा 90 फीसद अनुदान। संकर प्रभेद के 1.65 लाख पौधे किसानों को देने की चल रही तैयारी। समन्वित उद्यानिक फसल योजना से सब्जी उत्पादकों को मिलेगा लाभ।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 11:01 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 11:01 AM (IST)
समस्तीपुर के क‍िसानों को मालामाल करने के ल‍िए सरकार की योजना तैयार
सरकार ने उनकी आय बढ़ाने के लिए समन्वित उद्यानिक फसल योजना की शुरुआत की है।

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। जिले के किसान अब संकर और विदेशी प्रभेद की सब्जियों की खेती कर सकेंगे। सरकार ने उनकी आय बढ़ाने के लिए समन्वित उद्यानिक फसल योजना की शुरुआत की है। जिले में किसानों के लिए विदेशी प्रभेद के आठ हजार पौधे और संकर प्रभेद के एक लाख 65 हजार पौधे विकसित किए गए हैं। इन्हें मांगों के अनुरूप किसानों को दिए जाएंगे। इस योजना से न सिर्फ संकर प्रभेद की सब्जियों की खेती की योजना बनी, बल्कि मांग के अनुरूप विदेशी प्रभेद की सब्जियों की खेती की भी तैयारी कर ली गई है। विदेशी प्रभेद की सब्जियां राज्य की सभी बड़ी मंडियों में भेजी जाएंगी। इससे किसान लाभान्वित होंगे और आर्थिक उन्नयन होगा।

loksabha election banner

खेती के लिए किसानों को 90 फीसद मिलेगा अनुदान

परंपरागत खेती के कारण किसान अर्थाभाव से जूझ रहे। हजारों हेक्टेयर भूमि बेकार पड़ी रह जाती। इस योजना से जहां बेकार पड़ी जमीन का सदुपयोग होगा, वहीं अन्य क्षेत्र के किसान भी परंपरागत खेती को छोड़ संकर व विदेशी प्रभेद की सब्जियों की खेती कर मुनाफा कमाएंगे। समन्वित उद्यानिक फसल योजना से सब्जी की खेती करनेवाले किसानों को खेती की कुल लागत पर विभाग द्वारा 90 फीसद अनुदान दिया जाएगा। महज 10 फीसद खर्च कर किसान सब्जी की उन्नत खेती कर पाएंगे।

मंडियों से इकट्ठा कर राज्य के अन्य भागों तक पहुंचेंगी सब्जियां

जिले के सभी 20 प्रखंडों में विभाग द्वारा आइसीडीपी योजना से मंडी स्थापित करने की योजना है। सब्जी की खेती के लिए इन मंडियों का भी उपयोग किया जाएगा। प्रखंड स्तर के किसानों द्वारा उत्पादित सब्जी को मंडी में भंडारण के बाद उसे मांग के अनुसार राज्य के अन्य हिस्सों में भेजा जाएगा। समन्वित उद्यानिक फसल योजना से कद्दू, नेनुआ, भिंडी, परवल, बैगन, शिमला मिर्च आदि संकर और विदेशी प्रभेद की सब्जी की खेती की जाएगी।

समस्तीपुर के उद्यान व‍िभाग के सहायक निदेशक निरंजन कुमार ने कहा क‍ि विदेशी प्रभेद की सब्जियों की मांग लगातार बढ़ती जा रही। समन्वित उद्यानिक फसल योजना में इसकी खेती पर बल दिया गया है। संकर प्रभेद के साथ ही विदेशी प्रभेद की सब्जी इस इलाके में उत्पादन कराने की योजना बनाई गई है। सरकार ने 90 फीसद अनुदान का भी प्रावधान किया है। इससे इलाके के किसान बेहद लाभान्वित होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.