Move to Jagran APP

समस्तीपुर में बकरी पालन गरीबों के जीविकोपार्जन का बनेगा आधार, पशुपालकों को मिलेगा अनुदान

Samastipur News समस्‍तीपुर में बकरी पालन पर पशुपालकों को मिलेगा अनुदान। जिले में चार यूनिट खोलने का लक्ष्य निर्धारित। इससे गरीब लोगों को रोजगार मिलेगा और क्षेत्र का आर्थिक उन्नयन भी होगा। पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर मिलेगा लाभ।

By Murari KumarEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 04:17 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 04:17 PM (IST)
समस्तीपुर में बकरी पालन गरीबों के जीविकोपार्जन का बनेगा आधार, पशुपालकों को मिलेगा अनुदान
समस्‍तीपुर में बकरी पालन पर पशुपालकों को मिलेगा अनुदान।

समस्तीपुर, जेएनएन। बकरी पालन समस्तीपुर वासियों के आर्थिक उन्नयन का रास्ता खोल सकता है। इस इलाके में इसकी बड़ी संभावना को देखते हुए विभाग ने समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना के तहत विशेष रणनीति बनाई है। इस योजना के तहत जहां इच्छुक बकरी पालकों को उन्नत किस्म के बकरी पालन के लिए सामान्य जाति के लाभुकों के लिए पचास प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। वहीं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए 60 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। इससे गरीब लोगों को रोजगार मिलेगा और क्षेत्र का आर्थिक उन्नयन भी होगा।

loksabha election banner

समेकित बकरी एवं भेड़ विकास योजना के तहत इस बार जिले में 20 बकरी व एक बकरा के लिए तीन यूनिट और 40 बकरी व दो बकरे के लिए एक यूनिट दिया जाना है। इसमें अनुसूचित जाति के लिए 20 बकरी व एक बकरा के लिए दो एवं 40 बकरी एवं दो बकरे के एक यूनिट, सामान्य जाति के लिए 20 बकरी एवं एक बकरा के एक यूनिट के लिए जिले को इस बार लक्ष्य मिला है। इसके लिए किसानों ने ऑनलाइन आवेदन जमा कराया है।

पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन का प्रावधान है। लाभुकों के चयन के लिए स्क्रीनिंग कमेटी बनाई है। यह कमेटी लाभुकों के अंतिम रूप से चयन में बकरी फार्म स्थापित करने हेतु आवेदन जमा करने की तिथि को प्राथमिकता देगा। अर्थात पहले आओ पहले पाओं के आधार पर वरीयता सूची बनाई जाएगी।

 इस बारे में समस्तीपुर के जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. कृष्ण कुमार ने कहा कि बकरी पालन की योजना इस क्षेत्र के लिए काफी कारगर साबित होगा। बकरीपालक भी अनुदान का लाभ लेकर अपना आर्थिक उन्नयन कर सकते हैं। पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर लाभुकों को लाभ दिया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.