टूटे तटबंध से गांवों में घुसा पानी, सुरक्षित स्थानों को पलायन

बूढ़ी गंडक के जलस्तर में वृद्धि का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा।

JagranPublish: Wed, 07 Oct 2020 01:44 AM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 01:44 AM (IST)
टूटे तटबंध से गांवों में घुसा पानी, सुरक्षित स्थानों को पलायन

मुजफ्फरपुर : बूढ़ी गंडक के जलस्तर में वृद्धि का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। टूटे तटबंध से होकर पानी गांवों में घुस गया है जिससे एक बार फिर बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। मुरौल के पिलखी गजपति, मीरापुर, सादिकपुर मुरौल, महमदपुर बादल सहित सकरा प्रखंड के सकरा, सकरा वाजिद, सकरा फरीदपुर, रहुनाथपुर दोनमा में बाढ़ का पानी फैलने से लोग अपने घरों को छोड़ ऊंचे स्थानों पर शरण लेने लगे हैं। पिलखी में जलस्तर बढ़ने से मुजफ्फरपुर-पूसा मार्ग पर कई स्थानों पर पानी बहने लगा है। घरों में पानी घुसने से विस्थापित हुए लोग सुरक्षित स्थानों की तलाश कर रहे हैं। मुजफ्फरपुर-पूसा मार्ग पर फिर खतरा मंडराने लगा है। सकरा वाजिद पंचायत के नरसिंहपुर, बगाही, रघुनाथपुर दोनवा पंचायत के भठंडी गाव में बाढ़ का पानी बढ़ने लगा है। कई घरों में पानी घुसने से लोग सुरक्षित स्थान पर जाने लगे हैं जिससे जनजीवन अस्तव्यस्त हो चुका है। पिलखी पंचायत के बरही टोला के 250 घरों में पानी घुस गया है। बाढ़ के कारण पिलखी-सकरा मार्ग अवरुद्ध हो गया है। वहीं कई अन्य ग्रामीण सड़कों पर आवागमन बाधित हो गया है। भठंडी पुल पर पानी का दबाव बढ़ने लगा है।

बाढ़ राहत वितरण में अनियमितता में प्राथमिकी

बोचहां प्रखंड क्षेत्र में बाढ़ राहत वितरण में बड़े पैमाने पर अनियमितता बरती गई है। मामला नरकटिया पंचायत के वार्ड 3 का है। बीडीओ सुभद्रा कुमारी ने शिकायत की जांच राजस्व कर्मचारी, पंचायत सचिव एवं प्रखंड साख्यिकी पदाधिकारी से कराई तो आरोप सत्य पाए गए। पीड़ितों ने बताया कि बिचौलिया रंजीत कुमार एवं कार्यालय सहायक की मिलीभगत से अवैध रूप से नाम दर्ज कर लाभ दिया गया। बीडीओ ने बताया कि जानकारी मिलते ही प्राथमिकी दर्ज कर पैसे वसूलने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इस संबंध में प्रखंड एवं अंचल कíमयों ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज होने की भनक लगते ही कार्यालय सहायक 10 दिनों से फरार है। थानाध्यक्ष राजेश रंजन ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर आरोपितों की गिरफ्तारी को छापेमारी की जा रही है। इधर, काफी प्रयास के बाद भी कार्यालय सहायक से संपर्क नहीं होने के कारण उनका पक्ष नहीं लिया जा सका।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept