Move to Jagran APP

समस्तीपुर के नाजिरपुर में एक साथ उठीं चार अर्थियां, सिसकियों के सागर में डूबा पूरा क्षेत्र

एसडीओ ने मृतक के पर‍िजनों को चार -चार लाख रुपये का चेक प्रदान किया। आसपास के लोग लगातार पीडि़त पर‍िवार को सांत्वना देने पहुंच रहे।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 07:02 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 07:02 PM (IST)
समस्तीपुर के नाजिरपुर में एक साथ उठीं चार अर्थियां, सिसकियों के सागर में डूबा पूरा क्षेत्र
समस्तीपुर के नाजिरपुर में एक साथ उठीं चार अर्थियां, सिसकियों के सागर में डूबा पूरा क्षेत्र

मुजफ्फरपुर (जेएनएन) । समस्तीपुर ज‍िले के उजियारपुर प्रखंड की नाजिरपुर पंचायत में मिट्टी के नीचे दबे चार मृत लोगों की अर्थियां जब एक साथ उठीं तो पूरा क्षेत्र सिसकियों में डूब गया। जहां कल तक छठ की तैयारियां चल रही थीं, छठ गीत गूंज रहे थे, वहां मातमी सन्नाटे ने अपनी चादर तान दी थी। प्रशासन और कुछ  रिश्तेदारों का आना-जाना वहां जरूर लगा था, लेकिन गम की दीवार को तोड़ने के लिए यह पर्याप्त नहीं था। शनिवार को सभी मृतकों का अंतिम संस्कार कर दिया गया।  मरने वालों में से लालो पासवान का अंतिम संस्कार बछवाड़ा के झमटिया घाट पर तथा अमित कुमार, राजकुमारी देवी व कुमारी रूना का अंतिम संस्कार तेघड़ा के अयोध्या घाट में कर दिया गया। 
चित्कार से रो रहा नाजिरपुर
उजियारपुर प्रखंड के नाजिरपुर पंचायत में धंसना गिरकर हुई चार लोगों की मौत के बाद गांव के विभिन्न वार्डों में सुबह से चित्कार और क्रंदन से पूरा माहौल गमगीन हो गया। परिजनों के चीख-पुकार एवं क्रंदन को देख वहां पर पहुंचे पंचायत भर के लोगों के आंखों से भी आंसू बह रहे थे।  छठ का प्रसाद तैयार करने के लिए ही महिलाएं एवं अन्य लोग मिट्टी लाने के लिए गए थे। हादसे की सूचना पर पहुंचे लोगों के द्वारा परिजनों को संभालने एवं सांत्वना देने की भरपूर कोशिश की जा रही थी।  परिजन रह-रहकर दहाड़ मारकर रो रहे थे। एक साथ चार-चार लोगों के मरने और दर्जन भर से अधिक के जख्मी होने की घटना से पूरा पंचायत हतप्रभ था। प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी घूम-घूमकर परिजनों के स्वास्थ्य का चेकअप कर उन्हें होश में लाने का प्रयास करते रहे। वहीं पूर्व मुखिया विजय कुमार, मुखिया नीलू झा, सामाजिक कार्यकर्ता मनोज कुमार राम, अखिलेश राय, गोपाल साह, डॉ मुकेश कुमार राय, विद्यानंद ङ्क्षसह सहित अन्य लोगों के द्वारा परिजनों को सांत्वना दिया जाता रहा।

loksabha election banner

 आश्रितों को सौंपा चार-चार लाख का चेक

नाजिरपुर पंचायत में धंसना गिरने से हुई चार लोगों की मौत के बाद प्रशासन की ओर से  शुक्रवार को मृतक के आश्रितों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई गई । एसडीओ विष्णुदेव मंडल, एसडीपीओ कुंदन कुमार, सीओ संजय कुमार महतो तथा थानाध्यक्ष मनोज कुमार सिंह की मौजूदगी में सभी मृतक के परिवार को चार-चार लाख रुपये का चेक प्रदान किया गया। वहीं बीडीओ विजय कुमार ठाकुर ने पारिवारिक लाभ योजना के तहत बीस-बीस हजार रुपये का चेक आश्रितों को दिया। मुखिया रूबी देवी ने कबीर अंत्येष्ठी योजना के तहत तीन-तीन हजार रुपये नकद राशि महैया कराई।
   इसके आलावा सामाजिक कार्यकर्ता तथा विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने गांव में पहुंचकर मृतक के परिजनों से मिलकर उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान किया। पूर्व मंत्री रामलखन महतो ने चारों मृतकों के परिजनों को ढ़ाई-ढ़ाई हजार रुपये की आर्थिक मदद दी। वहीं रालोसपा की प्रदेश नेत्री स्वीटी प्रिया तथा रामसेवक सिंह ने भी अपनी ओर से मृतक लालो पासवान के परिजन को 5 हजार तथा शेष अन्य तीनों के परिजनों को ढ़ाई-ढ़ाई हजार रुपये की आर्थिक मदद दी।
सांसद ने पहुंचकर मृतक के परिजनों को दी सांत्वना
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह स्थानीय सांसद नित्यानंद राय ने घटना की सूचना मिलते ही नाजिरपुर पहुंच गए। उन्होंने मृतक के परिजनों से भेंटकर उन्हें सांत्वना दी। साथ ही हर संभव सहयोग का भरोसा दिलाया। उनके साथ प्रदेश महामंत्री सुशील चौधरी, जिलाध्यक्ष राम सुमरन सिंह, महिला मोर्चा अध्यक्ष नीलम देवी, मंडल अध्यक्ष प्रमेश कुशवाहा समेत काफी संख्या में भाजपा के कार्यकर्ता मौजूद थे। इधर, पूर्व मंत्री आलोक कुमार मेहता भी पीडि़त परिजन से मिलने पहुंचे।
मृतक के परिजन से मिले विधायक 
हादसे के शिकार हुए लोगों के परिजन से उजियारपुर के विधायक आलोक कुमार मेहता ने मुलाक़ात की। उन्होंने घटना को दुखद बताते हुए मृतक के परिजनों को सांत्वना दी । विधायक ने मृतक के परिवार को हर संभव मदद का भरोसा दिलाते हुए पीड़ित परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी और दस लाख रुपये मुआवजा दिलाने के लिए सरकार से मांग करने की बात कही । इस दौरान उनके साथ अशोक राय, प्रखंड अध्यक्ष प्रमोद कुमार राय, मो. जाबिर, राज दीपक, महेंद्र राय, पुण्जय कुमार, नंद किशोर महतो आदि उपस्थित थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.