Move to Jagran APP

Samastipur News: पुरुष नसबंदी प्रोत्साहन के लिए समस्‍तीपुर सदर अस्पताल में शुरू हुआ पखवाड़ा मेला

Samastipur News सदर अस्पताल में बुधवार को पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मेला का आयोजन किया गया। सिविल सर्जन ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया । कहा - जनसंख्या नियंत्रण में पुरुष भी बने साझीदार नसबंदी अधिक सुरक्षित व सरल ।

By Murari KumarEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 01:48 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 01:48 PM (IST)
Samastipur News: पुरुष नसबंदी प्रोत्साहन के लिए समस्‍तीपुर सदर अस्पताल में शुरू हुआ पखवाड़ा मेला
सदर अस्पताल में पुरुष नसबंदी कार्यक्रम में उपस्‍थ‍ित परिवार नियोजन परामर्शी, सिविल सर्जन डॉ. सत्येंद्र कुमार गुप्ता

समस्तीपुर, जेएनएन। सदर अस्पताल में जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर बुधवार को पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मेला का आयोजन किया गया। इस वर्ष पखवाड़ा की थीम 'परिवार नियोजन में पुरुषों की साझेदारी जीवन में लाए स्वास्थ्य और खुशहाली' दिया गया है। उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. सत्येंद्र कुमार गुप्ता ने किया। उपस्थित लोगों को मेला के उद्देश्यों की जानकारी दी गई। इसमें मुख्य रूप से पुरुष नसबंदी के साथ-साथ महिला बंध्याकरण के बारे में लोगों को जागरूक किया गया। यह भी बताया गया कि पुरुष नसबंदी के लिए लाभार्थियों को तीन हजार रुपये तथा उत्प्रेरक को चार सौ रुपये देय है। यह सरल ऑपरेशन दक्ष शल्य चिकित्सक द्वारा किया जाता है।

loksabha election banner

 सीएस ने कहा कि घर-गृहस्थी और परिवार में आधिपत्य रखने वाले पुरुषों को अब महिलाओं के साथ-साथ आबादी नियंत्रण में भी महती भूमिका निभानी होगी। जनसंख्या नियंत्रण के उद्देश्य से पखवाड़ा के तहत स्वास्थ्य विभाग की ओर से कार्यक्रम आयोजित की गई हैं। पखवाड़ा का उद्देश्य समाज में जागरुकता लाना है। उन्होंने उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों से शिविर में महिलाओं को बंध्याकरण कराने और पुरुषों को नसबंदी को स्वीकार करने के लिए प्रेरित करने की अपील की। स

 दर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. अमरेंद्र नारायण शाही ने कहा कि लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से मेला का आयोजन किया गया ताकि बढ़ती जनसंख्या को रोका जा सके। परिवार नियोजन के तहत पुरुषों में नसबंदी कराने के लिए भ्रांतियां फैली हुई है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. सतीश कुमार सिन्हा ने कहा कि पुरुष नसबंदी आसान प्रक्रिया है, इसे अपनाकर दंपती अपने को स्वस्थ रखते हुए परिवार का बेहतर पोषण कर सकता है। उन्होंने कहा कि पुरुष नसबंदी मात्र कुछ समय में ही हो जाती है। उन्होंने आशा फैसिलेटर एवं आशा से क्षेत्र में घूम-घूम कर लोगों को नसबंदी के फायदे बताते हुए पुरुषों को नसबंदी कराने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा।

लाभुकों के बीच पांच अंतरा, 25 माला एन, 330 पीस कंडोम, 15 पैकेट छाया, 12 पैकेट ई-पिल, 220 पीस निश्चय, चार गर्भ निरोधक सूई का वितरण किया गया। मौके पर डॉ. एसके चौधरी, केयर इंडिया के डीटीएल डॉ. प्रशांत इश्वल, अभिनय कुमार सिन्हा, डीसीएम (आशा) अनिता कुमारी, अस्पताल प्रबंधक विश्वजीत रामानंद, परिवार नियोजन परामर्शी शालिनी प्रिया, पवन कुमारी आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.