Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में अभी तोडऩे होंगे पांच दर्जन और पक्के मकान, तभी तिरहुत नहर का निर्माण

Muzaffarpur news जल संसाधन विभाग ने निर्माण कार्य में बाधा आने पर डीएम को भेजा त्राहिमाम पत्र अतिक्रमण हटाने का किया आग्रह वर्ष 1974 में हुआ था नहर के लिए जमीन का अधिग्रहण काम शुरू होने से पहले बन गए मकान जमीन की खरीद-बिक्री भी

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 08:41 AM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 08:41 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में अभी तोडऩे होंगे पांच दर्जन और पक्के मकान, तभी तिरहुत नहर का निर्माण
तिरहुत नहर परियोजना अतिक्रमण है परेशानी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुजफ्फरपुर,जासं। कई जिलों में बेहतर स‍िंचाई व्यवस्था के लिए पांच दशक पूर्व बनी तिरहुत नहर परियोजना अतिक्रमण और विभागीय लापरवाही की भेंट चढ़ती नजर आ रही है। फेज-दो का निर्माण कार्य पूरा करने के लिए अभी और पांच दर्जन बड़े पक्का मकान तोडऩे होंगे। ये मकान नहर के लिए अधिग्रहण की गई जमीन पर बना लिए गए हैं। मुजफ्फरपुर के मुरौल एवं सकरा और समस्तीपुर के पूसा, ताजपुर एवं सरायरंजन प्रखंड के विभिन्न गांवों में बने हैं। इन मकान को हटाने के लिए स‍िंचाई सृजन, जल संसाधन विभाग मोतिहारी के मुख्य अभियंता विजेंद्र कुमार राय ने डीएम प्रणव कुमार को पत्र भेजा है। इसमें पक्का मकान हटाने के साथ स्थानीय लोगों के विरोध पर भी नियंत्रण कराने का आग्रह किया है। मुख्य अभियंता के पत्र पर डीएम ने एसडीओ और डीएसपी पूर्वी को आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

1974 में हुआ था जमीन का अधिग्रहण

मालूम हो कि पश्चिम चंपारण के वाल्मीकिनगर से मुजफ्फरपुर के महमदपुर गोखुल तक 241 किमी तिरहुत नहर का निर्माण हो चुका है। दूसरे चरण में महदमपुर गोखुल से समस्तीपुर के दलङ्क्षसहसराय तक निर्माण बाकी है। वर्ष 1974 में नहर के लिए जमीन का अधिग्रहण तो किया गया, मगर वर्षों तक काम नहीं होने से लोगों ने अतिक्रमण शुरू कर दिया। स्थिति यह हो गई कि जमीन की खरीद-बिक्री और जमाबंदी भी कई स्तर तक हो गई। इसपर बड़ी संख्या में बड़े पक्के मकान बना लिए गए हैं।

कार्य पूरा करने की तिथि भी खत्म

मुख्य अभियंता के पत्र के अनुसार निर्माण कार्य में तीन एजेंसियों को लगाया गया है। इनमें से एक बालाजी इंटरप्राइजेज की तिथि 31 मार्च 2018 को ही समाप्त हो गई है। जबकि एजेंसी ने 89 प्रतिशत कार्य ही पूरा किया है। 50 मीटर की लंबाई में मुरौल प्रखंड के मीरापुर उर्फ गोपालपुर मुरौल में पांच पक्का मकान हैं। दूसरी एजेंसी ङ्क्षलक्स प्राइवेट लिमिटेड को 21 मार्च 2019 को कार्य पूरा करना था। अतिक्रमण और स्थानीय विरोध के कारण उसने महज 60.22 प्रतिशत कार्य ही पूरा किया है। मुरौल प्रखंड के ही सादिकपुर मुरौल, हरङ्क्षसगपुर लौतन में नौ पक्का मकान नहर की जमीन पर बने हैं। वहीं इटहा रसूलनगर में अतिक्रमणकारी भूमि अधिग्रहण का मुआवजा नहीं मिलने का दावा कर रहे हैं।

सबसे बड़ी एजेंसी का महज एक प्रतिशत काम

हैदराबाद की एजेंसी एनसीसी को अधिक कार्य मिला है। एजेंसी को अगले वर्ष 22 सितंबर तक कार्य पूरा करना है। अब तक महज 1.78 प्रतिशत काम ही हुआ है। मुरौल के मालपुर अगरैल व मालपुर चकहजरत में एक-एक, सकरा के दुबहा बुजुर्ग में दो, पूसा के बिसनपुर बथुआ में तीन पक्का मकान है। वहीं पूसा के ही मिल्की में दो, नारायणपुर खैरी में चार, मोहम्मदपुर कोआरी में तीन पक्का मकान है। इसके अलावा ताजपुर के शाहपुर बधौनी में दो, भरौखरा चांद में तीन और मोतीपुर में चार पक्का निर्माण है। सरायरंजन प्रखंड के फतेहपुर बाला में चार, गंगापुर अतहर में 12, लाट बसेपुरा में दो कच्चा एवं एक पक्का और डगरूआ में एक कच्चा मकान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.