Move to Jagran APP

दरभंगा के मनीगाछी में खाद की किल्लत बरकरार, दुकानों पर लगती किसानों की लंबी लाइन

Darbhanga news किसानों ने आरोप लगाया कि दिनभर लाइन में खड़े रहने के बाद भी होना पड़ता वापस समय पर बुआई होने के बाद फसल में खाद नहीं देने पर उपज प्रभावित हो जाती है। ऐसे में हमलोग क्या करें कहां जाएं।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 03:31 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jan 2022 03:31 PM (IST)
दरभंगा के मनीगाछी में खाद की किल्लत बरकरार, दुकानों पर लगती किसानों की लंबी लाइन
दरभंगा ज‍िले में खाद के ल‍िए लाइन में लगे क‍िसान। फोटो-जागरण

दरभंगा (मनीगाछी), जासं। प्रखंड के किसानों को यूरिया खाद की किल्लत के कारण भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यूरिया की किल्लत का आलम यह है कि इसके लिए खाद की दुकान पर किसान दिनभर रहने को विवश हैं। बाजितपुर स्थित बजरंग ट्रेडर्स पर शुक्रवार को दुकान पर ऐसा ही देखा गया। अच्छी फसल उपजाने की लालच में किसान मकर संक्रांति जैसे पर्व पर भी खाद के लिए घंटों लाइन में खड़े होकर बिना खाद के ही वापस लौट गए। दूसरी ओर भाकपा माले के हुकुमदेव यादव ने बाजितपुर स्थित बजरंग ट्रेडर्स के विक्रेता पर मनमानी का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि गत एक सप्ताह से किसान दिनभर लाइन में लगने के बाद वापस चले जाते हैं। दुकानदारों द्वारा खाद की कालाबाजारी कर किसानों को खाद नहीं होने की जानकारी दी जाती है। उन्होंने प्रशासन से सभी किसानों को खाद उपलब्ध कराने की मांग की है।

loksabha election banner

इस संबंध में प्रभारी प्रखंड कृषि पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि प्रखंड को दो हजार बोरा यूरिया का तत्काल आवंटित किया गया है। आवंटित यूरिया से बजरंग ट्रेडर्स बाजितपुर को 500 बोरा यूरिया मिला है। जिसे किसानों के बीच वितरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यूरिया की आपूर्ति लगातार हो रही है। खाद के लिए किसानों को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

जिले में आई 550 टन यूरिया, विक्रेताओं के बीच आवंटित

शिवहर। जिले में जारी यूरिया की किल्लत के बीच तत्काल 550 टन यानि दस हजार 800 बोरी यूरिया उपलब्ध करा दिया गया है। साथ ही इसे जिले के 11 खुदरा इफको उर्वरक विक्रेताओं को आवंटित भी कर दिया गया है। इसकी जानकारी जिला कृषि पदाधिकारी डॉ अशोक राव ने दी है। बताया हैं कि किसान सेवा केंद्र लालगढ़ छावनी को 27 टन, नयागांव पूर्वी पैक्स नयागांव को 22.50 टन, नया गांव पश्चिमी पैक्स को 27 टन, शिव शक्ति ट्रेडर्स फतेहपुर शिवहर को 27 टन, सानू किसान लिमिटेड फतेहपुर को 13.50 टन, आईएफएफडीसी कृषक सेवा केंद्र शिवहर को 27 टन, यूरिया का वितरण किया गया है। बिस्कोमान खैरमा दर्प को 135 टन, कृषक खाद बीज भंडार धनकौल पिपराही को 27 टन, एमएस शुभलक्ष्मी पिपराही को 27 टन, गुप्ता ट्रेडर्स पुरनहिया को 18 टन व नरवारा तरियानी को 135 टन यूरिया उपलब्ध करा दिया गया है। शेष 64 टन यूरिया नारायणपुर शिवहर स्थित गोदाम में रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.