Move to Jagran APP

नेपाल के रास्ते भारत में आतंकी हमले की आशंका, खतरनाक माने जा रहे इनके मंसूबे

आतंकी संगठन नेपाल के रास्ते चीन और पाकिस्तान के सहयोग से भारत के बड़े शहरों के सरकारी गैर सरकारी स्थलों पर हमले की साजिश रच रहा है। सुरक्षा एजेंसियों ने किया अलर्ट ।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 11:08 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 11:08 AM (IST)
नेपाल के रास्ते भारत में आतंकी हमले की आशंका, खतरनाक माने जा रहे इनके मंसूबे
नेपाल के रास्ते भारत में आतंकी हमले की आशंका, खतरनाक माने जा रहे इनके मंसूबे

पूर्वी चंपारण, जेएनएन। सुरक्षा एजेंसियों ने भारत में आतंकी हमले की आशंका जताई है। इसके लिए अलर्ट जारी किया है। कहा कि आतंकी संगठन नेपाल के रास्ते चीन और पाकिस्तान के सहयोग से भारत के बड़े शहरों के सरकारी, गैर सरकारी स्थलों पर हमले की साजिश रच रहा है। इसे पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर के भूूमि पूजन के दौरान या 15 अगस्त को अंजाम देेने की फिराक में है। इसके मद्देनजर इंडो-नेपाल बॉर्डर पर विशेष सतर्कता के निर्देश दिए गए हैं। क्योंकि, नेपाली प्रधानमंत्री ओली के हालिया भारत विरोधी बयान से एजेंसियां बेचैन हैं। हालांकि, अधिकृत रूप से सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी कुछ नहीं कह रहे हैं। लेकिन, सक्रियता बढ़ गई है।

loksabha election banner

उधर, रक्सौल डीएसपी संजय कुमार झा ने कहा कि लॉकडाउन के कारण सीमा सील है। पूर्व से सुरक्षा सख्त है। ग्रामीण क्षेत्र के रास्तों पर सशस्त्र सीमा बल ( एसएसबी) के जवान तैनात हैं। सीमावर्ती थानों को सुरक्षा एजेंसियों से समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया गया है।  

पहले भी रहा है खतरा 

  हत्या समेत कई संगीन मामलों में शामिल छह संदिग्ध आतंकी विध्वंसक घटनाओं को अंजाम देने की तैयारी में ऐसी कोशिश की थी। इन सभी के आइएसआइएस व अन्य आतंकी संगठनों से गहरे रिश्ते होने की आशंका थी। इसके मद्देनजर ये सभी किसी भी इलाके में आतंकी गतिविधि को अंजाम दे सकते थे। इसलिए ये सभी पुलिस की नजर से बचते हुए भूमिगत हो गए थे। खुफिया सूचना के बाद एटीएस व स्पेशल ब्रांच के अपर पुलिस महानिदेशक के साथ-साथ राज्य के सभी रेंज आइजी, डीआइजी, एसएसपी व एसपी को अलर्ट कराते हुए पत्राचार किया गया था। जिसमें इन सभी संदिग्ध आतंकियों के बारे में सूचना संग्रह कर कार्रवाई के लिए आग्रह किया गया था।

खुफिया विभाग ने जारी किया था पत्र

खुफिया विभाग की तरफ से जारी पत्र में बताया गया कि तमिलनाडु के कुड्डलौर जिले के ख्वाजा मोइनुद्दीन, अब्दुल समद, जफ्फार अली व कन्याकुमारी के अब्दुल शमीम, तौफीक और सईद अली नवाज वहां पर सांप्रदायिक हिंसा समेत कई संगीन वारदात को अंजाम देकर फरार हैं। ये सभी अपने राज्य से बाहर होकर भूमिगत हैं और अज्ञात मिशन को अंजाम देने की तैयारी कर रहे हैं। इसलिए इन सभी संदिग्ध आतंकियों के बारे में सूचना संग्रह कर अपेक्षित कार्रवाई की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.