Move to Jagran APP

West Champaran: अब अपने गांव में मिट्टी की जांच कराएं किसान, मिट्टी की अच्छी सेहत के लिए 16 तत्वों की आवश्यकता

कृषि वैज्ञानिक विनय कुमार सिंह की मानें तो मिट्टी की अच्छी सेहत के लिए 16 तत्वों की आवश्यकता होती है। मिट्टी को कार्बन हाइड्रोजन आक्सीजन वातावरण व जल से उपलब्ध होते है लेकिन शेष पोषक तत्व अन्य स्त्रोत से पूरा करना होता है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 05:23 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 05:23 PM (IST)
West Champaran: अब अपने गांव में मिट्टी की जांच कराएं किसान, मिट्टी की अच्छी सेहत के लिए 16 तत्वों की आवश्यकता
कृषि वैज्ञानिक विनय कुमार सिंह की मानें तो मिट्टी की अच्छी सेहत के लिए 16 तत्वों की आवश्यकता होती है।

पश्चिम चंपारण, जासं। थाना क्षेत्र के किसान अपने खेत की मिट्टी की जांच लक्ष्मीपुर स्थित प्रयोगशाला में सभी 12 तत्वों की जांच करा सकते हैं। इस प्रयोगशाला में मिट्टी में पाए जाने वाले नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाश, कैल्शियम, मैगनीशियम, सल्फर, जिक, आयरन, बोरान, मैगभनीज, कॉपर, के जांच की सुविधा उपलब्ध है।

loksabha election banner

कृषि वैज्ञानिक विनय कुमार सिंह की मानें तो मिट्टी की अच्छी सेहत के लिए 16 तत्वों की आवश्यकता होती है। मिट्टी को कार्बन, हाइड्रोजन, आक्सीजन वातावरण व जल से उपलब्ध होते है, लेकिन शेष पोषक तत्व अन्य स्त्रोत से पूरा करना होता है। यहां आधुनिक तकनीक के माध्यम से खेतों की मिट्टी जांच कर करीब आधे घंटे में किसानों को स्वायल हेल्थ कार्ड उपलब्ध हो सकेगा। जबकि मिट्टी जांच की प्रक्रिया में लैब में चार से पांच दिनों का समय लगता है। मिट्टी जांच प्रयोगशाला की स्थापना का उद्देश्य यह है कि मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार एवं किसानों की आय में वृद्धि करना है। साथ ही मिट्टी जांच में लगने वाले समय को कम करना और किसानों को उनके गांव में मिट्टी जांच की सुविधा उपलब्ध कराना है।

वहीं जैविक खेती के लिए किसानों में जागरूकता फैलाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि किसानों को फसल उगाने से पहले मिट्टी का परीक्षण करना चाहिए।इससे भूमि में उपलब्ध नाइट्रोजन फॉस्फोरस, पोटाश आदि तत्वों और लवणों की मात्रा और पी. एच. मान का पता चलता है। इसके साथ ही भूमि की भौतिक बनावट भी मालूम पड़ती है। जो फसल बोना हैं, उसमें खादों की कितनी मात्रा डालना है इसकी जानकारी मिलती है। इसके अलावा भूमि में सहायक रसायन की जरूरत है या नहीं, इसका पता चलता है। उन्होंने कहा कि किसान अपनी कृषि समस्या के समाधान के लिए मोबाइल नंबर 9934484966,7070303396 पर बात कर सकते हैं। इस पर पूरी जानकारी दी जाएगी।

सेवरही बरवा के पास कटावरोधी काम शुरू होने से लोगों को राहत

गुदगुदी पंचायत में मसान नदी पर कटावरोधी कार्य तेजी से शुरू कर दिया गया है। भारी कटाव के बाद सुरक्षात्मक काम के शुरू होने से लोगों ने राहत महसूस की है।जल निस्रण विभाग के अभियंताओं की देखरेख में इसे बनाया जा रहा। बता दें कि इस साल मसान नदी ने गुदगुदी पंचायत में भारी तबाही मचा दिया था। इसकी जद में चमरडीहा बडगांव और सेवरही बरवा गांव पूरी तरह आ गए थे। कटाव स्थल पर मौजूद स्थानीय मुखिया नसीम अख्तर ने एसडीएम से सुरक्षात्मक कार्य की गुहार लगाई। सैकड़ो लोगों ने कटावरोधी काम शुरू करने की मांग की थी। बीते सप्ताह उक्त पंचायत में अनुमंडल पदाधिकारी, बगहा, शेखर आनंद ने आकर जायजा लिया। मौके पर मौजूद रामनगर अंचलाधिकारी विनोद मिश्रा और जल निस्रण विभाग के कार्यपालक अभियंता को शीघ्र काम शुरू करने का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.