Move to Jagran APP

BRA Bihar University : पीएचडी कोर्स वर्क की होगी परीक्षा, क्या हैं Exam dates और अन्य अहम जानकारियां...

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पीएचडी कोर्स वर्क की परीक्षा की घोषणा कर दी गई है। परीक्षा नियंत्रक के मुताबिक सभी पीजी विभागों में छह अप्रैल को पहले पेपर और सात अप्रैल को दूसरे पेपर की परीक्षा ली जाएगी।

By Vinay PankajEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 10:43 PM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 10:43 PM (IST)
BRA Bihar University : पीएचडी कोर्स वर्क की होगी परीक्षा, क्या हैं Exam dates और अन्य अहम जानकारियां...
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में छह और सात अप्रैल को पीएचडी कोर्स वर्क की परीक्षा होगी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में छह और सात अप्रैल को पीएचडी कोर्स वर्क की परीक्षा होगी। शनिवार को विश्वविद्यालय की ओर से इसका कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। सभी संकाय के डीन की निगरानी में परीक्षा का आयोजन किया जाना है। पीएचडी कोर्स वर्क की परीक्षा को लेक व‍िव‍ि‍ प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगा हुआ है।   

loksabha election banner

200 अंकों की परीक्षा में 55 फीसद अंक लाना होगा अनिवार्य :

परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि सभी पीजी विभागों में एक साथ छह अप्रैल को पहले पेपर और सात अप्रैल को दूसरे पेपर की परीक्षा होगी। परीक्षा सुबह 10 से एक बजे आयोजित की जाएगी। कहा कि 200 अंकों की परीक्षा होगी। इसमें 55 फीसद अंक लाना अनिवार्य होगा। इसमें उत्तीर्ण होने के बाद ही छात्रों का पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन हो पाएगा।

पहले पेपर में रिसर्च मेथडलॉजी से प्रश्न :

पहले पेपर में रिसर्च मेथडलॉजी से प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि दूसरे पेपर के सवाल संबंधित विषयों से पूछे जाएंगे। यह परीक्षा 70-70 अंकों की होगी। 30 अंक आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे। इसमें सेमिनार व आंतरिक परीक्षा में प्राप्त अंक दिए जाएंगे।

10 सवाल होगे एक-एक नंबर वाले :

70 नंबरों की परीक्षा में 10 सवाल एक-एक नंबर के होंगे, जबकि पांच संक्षिप्त सवाल पूछे जाएंगे। इनमें चार सवालों का उत्तर देना अनिवार्य होगा। प्रत्येक के लिए छह-छह अंक निर्धारित होंगे।

तीन दीर्घउत्तरीय सवालों के जवाब देने होंगे :

वहीं तीन सवाल दीर्घउत्तरीय होंगे। प्रत्येक के लिए 12-12 अंक निर्धारित किए गए हैं। बता दें कि सभी पीजी विभागों में पिछले सत्र में पैट के बाद छह महीने का कोर्स वर्क पूरा हो गया था। इसके बाद छात्र परीक्षा की प्रतीक्षा में थे। अब परीक्षा की तिथि की घोषणा हो जाने से छात्र-छात्राओं ने राहत की सांस ली है। प्रश्नपत्रों के तय किए गए मापदंड के मुताबिक पीएचडी कोर्स वर्क परीक्षा की तैयारियों मे सभी विद्यार्थी जुट गए हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.