Move to Jagran APP

पश्चिम चंपारण: चनपटिया के उद्यमियों को खुला मार्केट मिलने से हो रहा लाभ, कई राज्यों से आ रहे ऑर्डर

पश्चिम चंपारण के चनपटिया के स्टार्टअप जोन में बने उत्पादों की खुली मार्केटिंग से यहां के उद्यमी गदगद हैं। धीरे-धीरे कई राज्यों में उनकी सीधी पहुंच हो रही है। लॉकडाउन अवधि में शुरू हुए उत्पादन के लिए बाहर से ऑर्डर आने लगे हैं।

By Murari KumarEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 04:16 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 04:16 PM (IST)
पश्चिम चंपारण: चनपटिया के उद्यमियों को खुला मार्केट मिलने से हो रहा लाभ, कई राज्यों से आ रहे ऑर्डर
बेतिया के चनपटिया स्थित स्टार्टअप जॉन में लगे स्टाल पर सूट एवम जैकेट को देखते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

बेतिया (पश्चिम चंपारण), जासं। चनपटिया के स्टार्टअप जोन में बने उत्पादों की खुली मार्केटिंग से यहां के उद्यमी गदगद हैं। धीरे-धीरे कई राज्यों में उनकी सीधी पहुंच हो रही है। जिला प्रशासन और राज्य सरकार की ओर से उपलब्ध कराए जा रहे अनुकूल माहौल का उन्हेंं भरपूर लाभ मिल रहा। लॉकडाउन अवधि में शुरू हुए उत्पादन के लिए बाहर से ऑर्डर आने लगे हैं। कोरोना संक्रमण काल में पंजाब से घर लौटे स्थानीय निमिकेश पांडेय ने भी योजना का लाभ लिया और सरकारी सहयोग से स्वेटर बनाने का काम शुरू किया। फिलहाल, उनके साथ आठ कारीगर काम कर रहे।  

loksabha election banner

कम लागत में बेहतर गुणवत्ता

निमिकेश की कंपनी में निॢमत स्वेटर की मांग उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद की प्रेम पाल एंड कंपनी ने की है। उसने दस हजार स्वेटर की मांग की है। हालांकि तीन दिन में पांच हजार स्वेटर भेजने का करार हुआ है। इसके लिए कंपनी की ओर से आंशिक भुगतान किया गया है। उनकी मानें तो यहां कम लागत में भी उत्पादों की गुणवत्ता पर ध्यान दिया जा रहा। लागत कम होने से मूल्य भी तुलनात्मक रूप से कम है। 

लुधियाना का अनुभव आया काम

निमिकेश पहले लुधियाना में स्वेटर बनाने की कंपनी में काम करते थे। लॉकडाउन के कारण उनका काम प्रभावित हुआ और घर लौटना पड़ा। मई से लेकर जून तक काफी हाथ-पांव मारने के बाद भी बात नहीं बन रही थी। लुधियाना वापसी की उम्मीद खत्म होता देख जुलाई में अपना काम करने की ठान ली। उन्होंने लोन के लिए आवेदन दिया। कागजी प्रक्रिया के बाद उद्योग विभाग से 10 लाख की राशि स्वीकृत हो गई। उन्होंने छह लाख की लागत से मशीन लगाई। उनका कहना है कि विगत दो माह से स्वेटर निर्माण हो रहा। इसमें करीब तीन लाख का उत्पाद सूबे के विभिन्न बाजारों में बेच चुके हैं। मुरादाबाद का ऑर्डर पूरा करने के लिए तेजी से काम चल रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.