Move to Jagran APP

शिवहर मेें वाणिज्य उत्सव में उद्यमियों ने किया उत्पाद का प्रदर्शन, विकास के लिए उद्योग जरूरी

Sheohar News आर्थिक सशक्तिकरण उभरता भारत कार्यक्रम के तहत जिला उद्योग केंद्र के सभागार में वाणिज्य उत्सव का हुआ आयोजन डीडीसी और उद्योग महाप्रबंधक ने किया उत्सव का शुभारंभ उन्‍होंने ने उद्यमियों के उत्पाद को सराहा ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 25 Sep 2021 04:03 PM (IST)Updated: Sat, 25 Sep 2021 04:04 PM (IST)
शिवहर मेें वाणिज्य उत्सव में उद्यमियों ने किया उत्पाद का प्रदर्शन, विकास के लिए उद्योग जरूरी
शिवहर में उद्यमियों के उत्पाद का निरीक्षण करते डीडीसी। जागरण

शिवहर, जासं। डीडीसी विनोद दुहन ने कहा कि किसी भी इलाके के विकास में उद्योग-धंधे महत्वपूर्ण है। शिवहर जैसे पिछड़े इलाके में उद्योग की आवश्यकता जरूरी है। उद्योग बढ़ने से रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और इससे बेरोजगारी दूर होगी। वे आर्थिक सशक्तिकरण उभरता भारत कार्यक्रम के तहत जिला उद्योग केंद्र के सभागार में वाणिज्य उत्सव के दौरान उद्यमियों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक उद्योग लगाए। इससे इलाके का विकास होगा। कहा कि सरकार उद्योग लगाने के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है।

loksabha election banner

उद्योग विभाग और बैंक मिलकर बेरोजगारों को उद्योग की स्थापना के लिए हर संभव मदद दे रही है। उन्होंने कहा कि उद्योग को बढ़ावा देने के लिए शिवहर जिला प्रशासन हर संभव सहयोग के लिए तैयार है। इसके पूर्व उप विकास आयुक्त विनोद दुहन और जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक शिव कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर वाणिज्य उत्सव का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला उद्योग महाप्रबंधक शिव कुमार सिंह ने उद्योग विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने लोन लेकर उद्योग स्थापित करने वाले लोगों से बेहतर प्रदर्शन की भी अपील की। इस अवसर पर जिला उद्योग केंद्र द्वारा वर्ष 2018 से 2020 तक अनुसूचित जाति-जनजाति व पिछड़ा वर्ग के दस-दस लाख रुपये ऋण उपलब्ध कराए गए उद्यमियों ने अपने उत्पाद का प्रदर्शन किया। जिसे डीडीसी और जिला उद्योग महाप्रबंधक समेत अधिकारियों ने उद्यमियों के उत्पाद को सराहा। साथ ही इन उद्यमियों का मनोबल बढ़ाया। उनकी कार्यशैली को प्रोत्साहित किया गया।

इस अवसर पर प्रेशर कुकर निर्माण, अगरबत्ती उद्योग, वस्त्र व रेडीमेड निर्माण, अष्टधातु वर्ग कॉस्टिंग आदि का उद्यमियों ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शनी का डीडीसी ने बारी-बारी से निरीक्षण किया। साथ ही उद्यमियों से जानकारी भी ली। इस दौरान उप विकास आयुक्त ने उद्यमियों को मनोबल बढ़ाते हुए वित्तीय लाभ को लेकर हर संभव सहयोग का आश्वासन। डीडीसी ने कहा कि वह शीघ्र ही उद्यमियों के कार्यस्थल का निरीक्षण करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.