Move to Jagran APP

Ayodhya Ram Mandir : जुग जुग जियसु ललनवा भवनवा के भाग जागल हो, ललना लाल होइये कुलवा के दीपक...

Ayodhya Ram Mandir घंटी शंख और थालियों को बजाकर भूमि पूजन की खुशी मनाएंगे सीतामढ़ीवासी।अयोध्या नगरी में भूमि पूजन को लेकर प्रभु श्रीराम की ससुराल में घर-घर खुशियां।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 06:55 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 06:55 PM (IST)
Ayodhya Ram Mandir : जुग जुग जियसु ललनवा भवनवा के भाग जागल हो, ललना लाल होइये कुलवा के दीपक...
Ayodhya Ram Mandir : जुग जुग जियसु ललनवा भवनवा के भाग जागल हो, ललना लाल होइये कुलवा के दीपक...

सीतामढ़ी, जेएनएन। Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर निर्माण को लेकर जानकी जन्मभूमि सीतामढ़ी अभिभूत है। सीतामढ़ी के लोगों में इसे लेकर जबरदस्त उत्साह है। जगत जननी जानकी माता की जन्मभूमि और प्रभुश्रीराम की ससुराल है। महिलाओं में जबरदस्त उत्साह है। हर्षोल्लास के क्षण को महिलाएं गाकर, बजाकर तथा नृत्य से विभोर होकर प्रकट करेंगी। सोहर- ' जुग जुग जियसु ललनवा भवनवा के भाग जागल हो, ललना लाल होइये कुलवा के दीपक, मनवा में आस जागल हो गाएंगी।' और मिथिला वासियों के उल्लास को प्रकट करता यह गीत- 'जखन राघव लल्ला छथिन सहाय तखन परवाहे की, हम सब छी मिथिला के वासी, मिथिला के ऊ छथिन जमाय तखन परवाह की...' गाकर भगवान की वंदना करने वाली हैं। क्या महिला क्या पुरुष सभी उत्साहित हैं।

loksabha election banner

हर वर्ग प्रफुल्लित हो उठा

उत्साह हो भी क्यों न। क्योंकि, 500 वर्षों बाद अयोध्या का गौरव, वैभव जो लौटने को है। लोग इस बात को लेकर ज्यादा उत्साहित हैं कि अब रामलाला को भी अपना महल होगा। सीतामढ़ी में माता सीता महल में हैं तो उधर अयोध्या में प्रभुश्री राम को टेंट में रहना पड़ रहा था। भूमि पूजनोत्सव के साथ ही राम मंदिर निर्माण शुरू होने की खबर से हर वर्ग प्रफुल्लित हो उठा है। राम भक्त सनातन धर्मावलंबियों का उत्साह चरम पर नजर आ रहा है। जनक नंदिनी की लेखिका आशा प्रभात कहती हैं कि यह प्रत्येक सनातन धर्मावलंबी के लिए गौरव का क्षण है, इसकी कल्पना मात्र से हम आह्लादित हैं। पीएम नरेंद्र मोदी राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे तो भव्यता अपने आप बढ़ जाएगी। अब रामनगरी का वैभव लौटेगा, गौरव बढ़ेगा। हर सनातन धर्मावलंबी को इस दिन का बेसब्री से इंतजार था। 500 वर्षों का संघर्ष अब फलीभूत होने को है। अयोध्या में राम मंदिर के शुभारंभ की सूचना से साधु-संत जय श्रीराम का जय घोष कर हर्ष व्यक्त कर रहे हैं।

भवनवा के भाग जागल, मनवा में आस जागल हो...

प्रख्यात लेखिका आशा प्रभात कहती हैं-'आज जब राम मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को भूमि पूजन होने जा रहा तो निश्चित ही संपूर्ण देश के साथ साथ भगवान राम की अर्धांगनी श्री सीता के मायके यानि मिथिला क्षेत्र में हर्षोल्लास का माहौल है। बाल गोपाल संचालिका प्रो. ज्योति सुंदरका, डॉ. प्रतिमा आनंद, शहर के कोट बाजार की सुनिता सिकारिया, आशा खेमका, सविता हिसारिया, माया भावङ्क्षसका, कुसुम सुंदरका, प्रज्ञा सुंदरका, अंचल गली की मनीषा सहाय हर्षित हैं। कहती हैं कि अयोध्या के साथ सीतामढ़ी का भी भाग जाग उठा है। रामनगरी का वैभव लौटेगा तो सीतामढ़ी का गौरव बढ़ेगा। हर सनातन धर्मावलंबी को इस दिन का बेसब्री से इंतजार था। 500 वर्षों का संघर्ष अब फलीभूत होने को है। अयोध्या में राम मंदिर के शुभारंभ की सूचना से साधु-संत जय श्रीराम का जय घोष कर हर्ष व्यक्त कर रहे हैं।

अब भगवान श्रीराम भी मंदिर में करेंगे विराजमान

प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के बीके रघुनाथ प्रसाद ने बताया कि राम मंदिर भूमि पूजन समारोह से पहले ब्रह्मकुमारी बहनें खास तैयारियां कर रही हैं। घंटी, शंख और थालियों को बजाकर भूमि पूजन की खुशी मनाएंगे। सीतामढ़ी स्थित केंद्र हॉस्पीटल रोड की केंद्र संचालिका बीके वंदना बहन, बीके महिमा बीके संगीता, बीके किरण, बीके अंशु दीपोत्सव की तैयारी में जुटी हैं। उधर, प्रतापनगर वार्ड-7 की नीलम ङ्क्षसह, मौसम भारती, शालू ङ्क्षसह ने कहा कि हम सबने भी दीपोत्सव की तैयारी की हैं। घर में दीप सजाए हैं और राम-जानकी की पूजा करेंगी। पूर्व जिला पार्षद व भाजपा महिला मोर्चा की महामंत्री किरण कुमारी ने कहा कि पुनौरा धाम मंदिर में दीप जलाए जलाएंगी। भूमि पूजन से पहले सीतामढ़ीवासी उत्सव के रूप में अपने घरों के बाहर निकलकर घंटी और थाली बजाकर भगवान राम का स्वागत करेंगे। बेसन से बने लड्डू को लोगों के घर तक पहुंचाया जाएगा। आधार शिला पूजन समारोह के तुरंत बाद सीतामढ़ी में प्रसाद वितरण का काम शुरू होगा। प्रसाद वितरण के लिए तमाम लोगों को जिम्मेदारी दी गई है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.