Move to Jagran APP

पूर्वी चंपारण एक बार फिर कोरोना संक्रमण के रडार पर, बाजारों में उमड़़ रही भीड़़

Corona transition in East Champaran पूर्वी चंपारण जिला एक बार फिर कोरोना संक्रमण के रडार पर है। जिले में शुक्रवार को फिर कोरोना के 8 नए संक्रमित मिले हैं। इसके साथ ही संक्रमितों का कुल आंकड़ा 8310 हो गया है।

By Murari KumarEdited By: Published: Sat, 03 Apr 2021 04:24 PM (IST)Updated: Sat, 03 Apr 2021 04:24 PM (IST)
पूर्वी चंपारण एक बार फिर कोरोना संक्रमण के रडार पर, बाजारों में उमड़़ रही भीड़़
पूर्वी चंपारण एक बार फिर कोरोना संक्रमण के रडार पर।

मोतिहारी (पूचं), जासं। पूर्वी चंपारण जिला एक बार फिर कोरोना संक्रमण के रडार पर है। जिले में शुक्रवार को फिर कोरोना के 8 नए संक्रमित मिले हैं। इसके साथ ही संक्रमितों का कुल आंकड़ा 8310 हो गया है। नए मिले संक्रमितों में मोतिहारी के पांच व सुगौली, तुरकौलिया व रक्सौल के एक -एक संक्रमित शामिल है। जिले में फिलहाल एक्टिव संक्रमितों की संख्या 34 बताई जा रही हैं। वहीं 8239 संक्रमित पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। संक्रमण का लगातार बढ़ता दायरा बड़े खतरे की ओर इशारा करता प्रतीत होता है।  ऐसे में लोगो की चिंता काफी बढ़ गई है। जबकि शहर के हाट बाजारों में लोग बिना मास्क के तफरीह करते देखे जा रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो अगर सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन बाजार जाने वाले लोग व व्यापारी नही करेंगे तो यहां सामुदायिक संक्रमण का खतरा हो सकता है।

loksabha election banner

बाजारों में उमड़़ रही भीड़़

जिला मुख्यालय सहित जिले के विभिन्न जगहों पर स्तिथ हाट बाजारों में  खरीददारों की भीड़ उमड़ती  है। चिंता की बात यह है कि कम से कम 80 फीसद लोग न तो मास्क लगा रहे हैं और न ही शारीरिक दूरी जैसे नियमो का पालन कर रहे हैं। अधिकतर दुकानों व मॉल में भी इन नियमो का पालन नही किया जा रहा है। ऐसे में जिले में संक्रमण की  रफ्तार और भी तेज होने की संभावना है। 

संकरी गलियों में कैसे हो शारीरिक दूरी का पालन

शहर के मीना बाजार, हेनरी बाजार, सोनारपटी सहित जिले के अन्य कई ऐसे जगह हैं जहां संकरी गलियों में भी दुकानों का संचालन किया जाता है। ऐसे में इन जगहों पर शारीरिक दूरी जैसी नियमो का पालन नही हो पाता। वही बलुवा सब्जी मंडी, छतौनी सब्जी मंडी सहित अन्य सब्जी व फल मंडियों का भी कुछ यही हाल है। बिना मास्क भीड़ का हिस्सा बने लोग कोरोना संक्रमण को दावत देते दिखते हैं। 

सामुदायिक संक्रमण का बढ़ा खतरा

स्वास्थ्य महकमे से जुड़े सूत्रों की माने तो जिले में कुछ दिनों पहले तक सिर्फ वैसे ही संक्रमित मरीज मिल रहे थे, जिनका ट्रेवल हिस्ट्री होता था। लेकिन अब स्थानीय लोग भी संक्रमित होने लगे हैं।  जो सामुदायिक संक्रमण के शुरू होने की तरफ इशारा करता है। डॉ रौनित बताते हैं कि अब लोगो को पहले से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। बाहर निकले तो चेहरे पर मास्क व पॉकेट में सैनिटाइजर जरूर हो। भीड़ का हिस्सा बनने से बचना भी जरूरी है। कोरोना संक्रमित होने के बाद ठीक होने वाले लोगो को भी कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां लगातार बनी रहती हैं। खासकर कई ऐसे मरीजो में लंबे समय तक खांसी व सांस लेने में परेशानी की समस्या बनी रहती है। यहां यह जानना भी जरूरी है कि एक बार कोरोना संक्रमित होने के बाद भी फिर से संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में संक्रमण होने के बाद ठीक होने पर भी मास्क व शारीरिक दूरी जैसे नियमो का पालन जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.