Move to Jagran APP

Muzaffarpur Weather: मानसून की सक्रियता से उत्तर बिहार में आज और कल हो सकती है बारिश

Muzaffarpur Weather डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अभी मानसून की सक्रियता के कारण उत्तर बिहार में जहां-तहां हल्की बूंदा-बांदी से लेकर मध्यम वर्षा हो सकती है। पश्‍च‍िम चंपारण में आज सुबह से बार‍िश हो रही है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 24 Aug 2021 07:50 AM (IST)Updated: Tue, 24 Aug 2021 07:50 AM (IST)
Muzaffarpur Weather: मानसून की सक्रियता से उत्तर बिहार में आज और कल हो सकती है बारिश
उत्‍तर ब‍िहार के कई ज‍िलों में हो सकती है बार‍िश। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुजफ्फरपुर, जासं।  उत्तर बिहार में वर्षा की संभावना बनी रहेगी। कहीं-कहीं हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। उत्तर बिहार के अधिकतर जिलों में आज सुबह से बादल छाए हुए हैं। कुछ जगहों पर 25 अगस्त तक भारी बारिश भी हो सकती है। डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अभी मानसून की सक्रियता के कारण उत्तर बिहार में जहां-तहां हल्की बूंदा-बांदी से लेकर मध्यम वर्षा हो सकती है। दस से 15 किलोमीटर की रफ्तार से पुरवा हवा चलने की संभावना है। वहीं सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, मधुबनी और पश्चिम चंपारण में मौसम को देखते हुए येलो अलर्ट जारी है। वज्रपात की संभावना जताई गई है। विश्वविद्यालय के द्वारा सोमवार का अधिकतम तापमान 34.7 एवं न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि लगभग 7 मिलीमीटर वर्षा भी रिकार्ड की गई। पश्चिम चंपारण में दूसरे दिन भी मंगलवार को सुबह से आसमान में बादल छाए हैं। हल्की हवा चल रही है। इस वजह से मौसम में नमी बनी हुई है। रुक रुक कर बूदाबांदी भी हो रही है।

loksabha election banner

बार‍िश की वजह से महीनों से जलजमाव

प्रशासनिक उपेक्षा से जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के हजारों परिवार पांच माह से जलजमाव से नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। अब पानी में सड़ांध से लोग तरह-तरह की बीमारियों की चपेट में आने लगे हैं। खासकर बच्चे अधिक परेशान हैं, उनकी पढ़ाई ही चौपट हो गई है। जनप्रतिनिधि व अधिकारी कोई सुनने को तैयार नहीं है। अधिकारी पर्याप्त साधन नहीं होने की बात कह रहे हैं, वहीं जनप्रतिनिधि उपेक्षा का रोना रो रहे हैंं। यह स्थिति बेहद दुखद व दुर्भाग्यपूर्ण है। ये बातें मड़वन क्षेत्र के चैनपुर मोहल्ले में करीब आठ लाख की लागत से बनने वाले नाला के शिलान्यास के बाद बाद पूर्व मंत्री अजीत कुमार ने लोगों को संबोधित करते हुए कहीं।

उन्होंने बैरिया गोलंबर से पहाड़पुर पीडब्ल्यूडी सड़क की दुर्दशा व जलजमाव पर चर्चा करते हुए कहा कि यह सड़क मुजफ्फरपुर पश्चिमी क्षेत्र के लिए लाइफ लाइन है। किसी बड़े जनप्रतिनिधि ने इस सड़क की मरम्मत के लिए अपने स्तर से कोई पहल नहीं की। उन्होंने नाला के निर्माण में गुणवत्ता का ख्याल रखने की स्थानीय लोगों से अपील की। अध्यक्षता सामाजिक कार्यकर्ता उपेंद्र शाह ने की। मौके पर पंकज कुमार सिंह, मुकेश कुमार, अरुण कुमार सिंह, धर्मनाथ सिंह, शिव शंकर शर्मा, नरेश पंडित, बिंदेश्वरी सिंह, राजकुमार, प्रकाश कुमार, गौरव कुमार आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.