Move to Jagran APP

Madhubani: दर्जनों परिवार को निर्माण के बाद भी नहीं मिली राशि, 25 फीसद परिवार शौचालय विहीन

Madhubani News पंडौल पंचायत के करीब एक सौ से अधिक परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं । एक दर्जन वृद्ध पेंशन के लिए भटक रहे 33 को स्वीकृति के बाद भी नहीं मिल रहा पेंशन ।

By Murari KumarEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 04:51 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 04:51 PM (IST)
Madhubani: दर्जनों परिवार को निर्माण के बाद भी नहीं मिली राशि, 25 फीसद परिवार शौचालय विहीन
दर्जनों परिवार को निर्माण के बाद भी नहीं मिली राशि

पंडौल(मधुबनी), जासं। पंचायत चुनाव दलगत नहीं होता। स्थानीय मुद्दों और व्यक्तित्व पर मतदाता अपने जनप्रतिनिधियों का चुनाव करते हैं। कड़ाके की ठंड के बीच अब चौक-चौराहों पर पंचायत चुनाव की चर्चा जोर पकडऩे लगी है। प्रखंड के बेलाही पंचायत में भी चुनावी गर्मी बढऩे लगी है। प्रखंड का एकमात्र लोहट चीनी मिल इसी पंचायत के अंतर्गत आता है, जो वर्षों से बंद है। मिल फिलहाल जर्जर खंडहर में तब्दील हो चुका है। पंचायत में अब तक लगभग 40 सड़कें व एक जलनिकासी नाला का निर्माण हो चुका है। जल-जीवन-हरियाली योजना के तहत एक कुएं का जीर्णोद्धार किया जा चुका है।

loksabha election banner

  पंचायत में आज भी लगभग एक सौ से अधिक परिवार राशन कार्ड से वंचित हैं। लगभग दर्जनभर वृद्ध पेंशन के लिए भटक रहे हैं। 33 वृद्ध ऐसे हैं जिनकी पेंशन स्वीकृति हो चुकी है, लेकिन पेंशन नहीं मिल रही। वर्षों से कन्या विवाह राशि नहीं मिली है। लगभग डेढ़ सौ परिवार को कबीर अंत्येष्टि के तहत लाभ मिल चुका है। पंचायत में 250 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास मिल चुके हैं। पंचायत के 25 फीसद परिवार शौचालय विहीन हैं। दर्जनों परिवार को शौचालय बनाने के बावजूद प्रखंड स्तरीय एसबीएम प्रक्रिया में गड़बड़ी के कारण भुगतान नहीं हो पाया है। मनरेगा योजना से कुल 21 यूनिट पौधरोपण की गई है। 

पंचायत के 14 में आठ वार्डों में नल-जल योजना अपूर्ण 

प्रखंड में नल-जल की स्थिति संतोषप्रद है। कुल 14 वार्डो में से छह वार्डों में नल-जल का कार्य पूर्ण हो चुका है। वार्ड संख्या एक, दो, चार, छह, 10 व 14 में कार्य पूर्ण है। वहीं, वार्ड संख्या नौ और 12 में अब तक टंकी का निर्माण नहीं हो पाया है। जबकि, वार्ड संख्या तीन, पांच, सात, आठ, 11 व 13 में बोङ्क्षरग से डायरेक्ट पानी सप्लाई चालू है। जलमीनार के ऊपर ङ्क्षसटेक्स बैठाने की प्रक्रिया चल रही है। लोहट चीनी मिल परिसर में ही जर्जर खंडहर भवन में पंचायत का काम चल रहा है। 

मतदाता चाहते पंचायत का सर्वांगीण विकास 

पंचायत के युवा मतदाता पप्पू साफी ने कहा कि पंचायत में पूर्ण विकास नहीं हो पाया है। विकास की रफ्तार कमजोर रही है। सड़कें अभी भी बाकी हैं। सुधीर ठाकुर ने कहा कि पंचायत में काम हुए है, लेकिन कुछ कार्य होने बाकी रह गए हैं। शोभा देवी कहती हैं पंचायत में प्राप्त राशि के अनुकूल विकास के काम हुए हैं। सड़कों का जाल बिछाया गया है। वहीं, नल-जल का काम भी संतोषजनक है। बेलाही निवासी प्रखंड कांग्रेस अध्यक्ष सुनील झा कहते हैं कि पंचायत में विकास के काम हुए हैं, लेकिन पंचायत का सर्वांगीण विकास होना आवश्यक है। नल-जल योजना की स्थिती ङ्क्षचताजनक है। आमजनों को जलजमाव से मुक्त करना और पंचायत में सुविधा युक्त स्वास्थ्य केंद्र आवश्यक है। 

 इस बारे मेंं मुखिया आशा देवी ने कहा क‍ि चुनाव के समय जो वादा किया था, उसमें काफी हद तक पूरा किया गया है। पंचायत की 90 फीसद सड़कें बन चुकी हैं। पंचायत में एक आधुनिक सुविधा युक्त स्वास्थ्य केंद्र, बच्चों के खेलने के लिए पार्क, आधुनिक लाइब्रेरी की आवश्यकता है। केंद्र व राज्य सरकार लोहट चीनी मिल के बारे में कुछ पहल करे तो पंचायत को काफी लाभ पहुंचेगा। 

पंचायत : एक नजर में 

पंचायत - बेलाही 

कुल वार्ड - 14

मतदाता - 6500

जनसंख्या : 10 दस हजार

आंगनबाड़ी - कुल 12 जिसमें नौ भवन विहिन 

विद्यालय - दो प्राथमिक, दो मध्य विद्यालय और एक उच्च विद्यालय

बैंक - दो उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक

एक पोस्ट ऑफिस व एक बंद पड़ा स्वास्थ्य उपकेंद्र

बंद पड़ा खंडरहरनुमा जर्जर लोहट चीनी मिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.