Move to Jagran APP

निर्वाचन सूची संबंधी कार्य में लाएं तेजी

विधानसभा चुनाव भयमुक्त तथा निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराए जाने को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 02:03 AM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 02:03 AM (IST)
निर्वाचन सूची संबंधी कार्य में लाएं तेजी
निर्वाचन सूची संबंधी कार्य में लाएं तेजी

मुजफ्फरपुर : विधानसभा चुनाव भयमुक्त तथा निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराए जाने को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बैठक की। जिसमें मतदाताओं को निर्वाचन सूची में निबंधित करने संबंधी कार्य में तेजी लाने का निर्देश सभी रिटर्निंग ऑफिसर को दिया, ताकि कोई भी मतदाता मतदान के अधिकार से वंचित ना हो। महिला मतदाताओं की कम संख्या पर जिलाधिकारी ने चिता व्यक्त की। इसको लेकर सभी निर्वाची पदाधिकारियों को विशेष अभियान चलाकर महिलाओं को निर्वाचक सूची में सम्मिलित करने का निर्देश दिया। इस अभियान के तहत 39 हजार 78 महिलाओं को निर्वाचक सूची में निबंधित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि सभी सेक्टर पदाधिकारियों का प्रशिक्षण संपन्न हो चुका है। डीएम ने सभी सेक्टर पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्वाचन संबंधी सभी दायित्वों का निर्वहन गंभीरता से करें। सभी आरओ व एआरओ प्रत्येक मंगलवार को सेक्टर पदाधिकारियों के लक्ष्य अनुरूप कार्यों के प्रगति की समीक्षा करेंगे। सभी सेक्टर पदाधिकारी बीएलओ के कार्यों की समीक्षा कर निर्वाचक सूची में योग्य मतदाताओं को सम्मिलित करने संबंधी कार्यों का अनुश्रवण करेंगे। भ्रमणशील रहकर सभी बूथों का नजरी-नक्शा, रूट मैप का सत्यापन आदि कार्यों को ससमय पूर्ण करेंगे। कुछ पदाधिकारियों का स्थानांतरण हो जाने से निर्वाची पदाधिकारियों की सूची में परिवर्तन की आवश्यकता जताने पर सभी आरओ को निर्देश दिया गया कि यदि निर्वाची पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति में किसी प्रकार के परिवर्तन की आवश्यकता है तो 12 घंटे के अंदर कारण स्पष्ट करते हुए प्रस्ताव उपलब्ध कराएं।

loksabha election banner

मतदान केंद्रों पर बुनियादी सेवाएं व सुविधाएं उपलब्ध कराने, सभी केंद्रों पर रैंप, शौचालय, पेयजल की सुविधा, छायादार स्थान, फर्नीचर की उपलब्धता, विद्युत आपूर्ति, मोबाइल इंटरनेट नेटवर्क की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। मतदान केंद्र पर वाहनों के पहुंच पथ के रूट मैप को तैयार करने तथा मैपिग में जिला, प्रखंड, निकटतम थाना से दूरी तथा रिस्पांस टाइम का विवरण शामिल करने निर्देश दिया। सभी मतदान केंद्रों पर कोविड 19 संक्रमण की रोकथाम हेतु जारी गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित हो। मतदान केंद्रों पर स्कैनिंग की सुविधा होगी। कोविड 19 के संभावित मरीजों को शाम में मतदान सुविधा हेतु सभी मतदान केंद्रों पर प्रकाश व अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं करने की हिदायत दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.