Move to Jagran APP

Sitamarhi News: पब्लिक फ्रेंडली बनने के लिए डीएम ने अफसरों को बताया कामकाज का तौर-तरीका

Sitamarhi News समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय में वरीय अधिकारियों के साथ डीएम ने की बैठक्‍। हफ्ते में तीन दिन दफ्तर में बैठें और शेष दिन घूम-घूमकर कार्यों का लें जायजा। कौन अफसर किस प्रखंड या पंचायत में करेंगे जांच रैंडेमाइजेशन से होगा तय।

By Murari KumarEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 03:26 PM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 03:26 PM (IST)
Sitamarhi News: पब्लिक फ्रेंडली बनने के लिए डीएम ने अफसरों को बताया कामकाज का तौर-तरीका
समाहरणालय में बैठक करतीं डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा। (फा‍ेटो- जागरण)

सीतामढ़ी, जेएनएन। जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने बुधवार को समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में वरीय अधिकारियों के साथ अहम बैठक की। जिले में चल रही योजनाओ की जांच में तेजी लाने, औचक निरीक्षण, लोक शिकायतों का त्वरित निष्पादन, धान अधिप्राप्ति में तेजी लाने, कोरोना संक्रमण आदि को लेकर व्यापक विचार-विमर्श किया और जरूरी निर्देश भी दिए। अपर समाहर्ता स्तर के वरीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने संबधित क्षेत्र के प्रखंडों एवं कार्यालयों का नियमित रूप से निरीक्षण करें। अपने अधीनस्थ पदाधिकारियों का टूर प्रोग्राम प्राप्त कर उसकी मॉनिटरिंग भी करें।

prime article banner

 सोमवार, मंगलवार एवं शुक्रवार को अधिकारी अपने कार्यालय कार्य का निष्पादन करें, परंतु शेष दिवसों में अनिवार्य रूप से क्षेत्र भ्रमण कर विकास एवं कल्याणकारी योजनाओं का स्थल निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि जिला स्तर से भी टीम गठित कर योजनाओ का स्थलीय जांच की जाएगी। इसके अतिरिक्त सुदूर प्रखंडों की पंचायतों में भी पहुंचकर वरीय अधिकारियों की टीम एक ही साथ उस पंचायत की सभी योजनाओं की जांच करेगी। रैंडेमाइजेशन के द्वारा यह तय किया जाएगा कि कौन पदाधिकारी किस प्रखंड या पंचायत की जांच टीम में रहेंगे।

बिचौलियों पर कड़ी निगाह रखें अफसर

आमजन से प्राप्त शिकायतों को पूरी गंभीरता से लेते हुए हर हाल में उसका ससमय निष्पादन करवाएं। उन्होंने कहा कि लोक शिकायत निवारण अधिनियम के तहत अधिक से अधिक लोग संबधित लोक शिकायत निवारण कार्यालयों में आवेदन करें, इसको लेकर व्यापक प्रचार-प्रसार करें। आरटीपीएस काउंटर पर लगातार औचक निरीक्षण करने का निर्देश देते हुए कहा कि बिचौलियों पर विशेष नजर रखें। साथ ही गड़बड़ी पाए जाने पर संबंधित अधिकारियों एवं कर्मियों पर भी जवाबदेही तय कर कार्रवाई करें।

 धान अधिप्राप्ति में तेजी लाने को लेकर वरीय अधिकारियों से भी व्यापक विचार- विमर्श किया। सभी चयनित पैक्स को सीसी लिमिट उपलब्ध कराने को लेकर जिला सहकारिता को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। वही वरीय पदाधिकारी सहकारिता को निर्देश दिया कि स्वयं धान अधिप्राप्ति के कार्य की मॉनीटरिंग करें। यह सुनिश्चित करें कि जिले के किसानों से ससमय सहजता के साथ धान का क्रय हो तथा उनका भुगतान भी ससमय हो सके।

कोरोना के प्रति बरतें सजगता और आगंतुकों को भी करें जागरूक

डीएम ने कहा कि अभी भी कोरोना संक्रमण का खतरा खत्म नहीं हुआ है, इसलिए मास्क का सदैव उपयोग करें। शारीरिक दूरी का भी पालन करें। यह सुनिश्चित करें कि आपके एवं आपके अधीनस्थ कार्यालय में भी कर्मियों के साथ-साथ बाहर से आने वाले सभी आगंतुक बिना मास्क के दाखिल नहीं हों। उक्त बैठक में अपर समाहर्ता, मुकेश कुमार, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी महेश कुमार दास, निदेशक डीआरडीए, डीपीआरओ परिमल कुमार, डीआईओ मुकेश झा सहित कई वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.