Move to Jagran APP

West Champaran : बेतिया में दिव्यांगों को जांच, टीकाकरण व इलाज के साथ मिलेंगी अतिरिक्त सुविधाएं

West Champaran आइसोलेशन केन्द्रों पर दिव्यांगों को जाने के लिए ह्वील चेयर वरीय उप समाहर्ता सह सहायक निदेशक ने दिया निर्देश दिव्यांगों को मेडिकल सुविधाएं हासिल करने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिले के कई दिव्यांगों ने अपनी समस्याओं को सहायक निदेशक के समक्ष रखी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 12 May 2021 10:51 AM (IST)Updated: Wed, 12 May 2021 10:51 AM (IST)
West Champaran : बेतिया में दिव्यांगों को जांच, टीकाकरण व इलाज के साथ मिलेंगी अतिरिक्त सुविधाएं
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए टीकाकरण जरूरी है। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

 पूर्वी चंपारण, जासं। कोरोना संकटकाल में जिला सामाजिक दिव्यांगजन सशक्तीकरण कोषांग की कोशिश बुजुर्गो एवं दिव्यांजनों का पूरा ख्याल रखने की है, वर्तमान में इस कड़ी में वरीय उप समाहर्ता सह सहायक निदेशक सुभाषिनी प्रसाद ने एक बड़ी पहल की है। इसमें कोरोना की जांच, उपचार और टीकाकरण की मुहिम में दिव्यांगजनों को प्राथमिकता देने को कहा है।

prime article banner

बुजुर्गों की बेहतर देखभाल को लेकर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भी गाइडलाइन जारी कर स्वास्थ्य विभाग से अनुरोध कर चुका है। इसमें ऐसे लोगों को कोरोना जांच, टीकाकरण व इलाज में सहुलियत देने की बात बताई गई है। दिव्यांगों को मेडिकल सुविधाएं हासिल करने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिले के कई दिव्यांगों ने अपनी समस्याओं को सहायक निदेशक के समक्ष रखी। इसमें दिव्यांगों ने यह बताया कि मौजूदा स्थितियों में दिव्यांगों को मेडिकल सुविधाएं हासिल करने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके लिए उन्हें काफी समय तक लाइनो में लगना पड़ रहा है।

दिव्यांगों को सुविधाएं मुहैया कराना जरूरी

सरकार के निर्धारित नियमों के मुताबिक दिव्यांगों के लिए विशेष काउंटर या सुविधाएं मुहेया कराना जरूरी है। इन नियमों के तहत सभी जगहों पर दिव्यांगों के लिए विशेष आरक्षण की व्यवस्था की गई है। उनकी परेशानियों को देखते हुए वरीय उप समाहर्ता की ओर से स्वास्थ्य विभाग को दिव्यांगों के लिए पहले से निर्धारित का स्मरकण कराते हुए कहा गया है कि वह कोरोना संकटकाल में उन्हें जांच, उपचार और टीकाकरण में प्राथमिकता से शामिल करें। साथ ही सदर अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी व रेफरल अस्पतालों को इसके लिए जरूरी सुविधाएं जुटाने के लिए निर्देश दिया जाय।

जिले में दिव्यांगों की संख्या 40 हजार

जिला सामाजिक दिव्यांगजन सशक्तीकरण कोषांग के अनुसार इस जिले में करीब 40 हजार दिव्यांग हैं, जिन्हें पेंशन दी जाती है। इनके अलावा हजारों ऐसे दिव्यांग हैं, जिनका अब तक दिव्यांगजन प्रमाण पत्र नहीं बन पाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK