Move to Jagran APP

WestChamparan News: सड़कों पर दिन-रात मंडराते रहते बेसहारा पशु, लोग मुश्किल में, प्रशासन बेपरवाह

पश्चिम चंपारण जिले के नरकटियागंज में सड़कों पर बेसहारा पशु भटकते रहते हैं। इन पशुओं के कारण आम लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

By Murari KumarEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 09:18 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 09:18 AM (IST)
WestChamparan News: सड़कों पर दिन-रात मंडराते रहते बेसहारा पशु, लोग मुश्किल में, प्रशासन बेपरवाह
WestChamparan News: सड़कों पर दिन-रात मंडराते रहते बेसहारा पशु, लोग मुश्किल में, प्रशासन बेपरवाह

बेतिया (पचं), [सुजीत कुमार]। गली-मुहल्लों में, सड़कों पर दिन-रात घूमने वाले बेसहारा पशुओं के कारण आए दिन लोगों को परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। कोई इनकी चपेट में आकर चोटिल होता है तो कोई उनके काटने से जख्मी। नगर निकाय या स्थानीय प्रशाासन इस दिशा में कोई ठोस उपाय नहीं करता। यही हाल पश्चिम चंपारण जिला अंतर्गत नरकटियागंज की सड़कों का है।  नरकटियागंज की सड़कों पर बेसहारा पशु भटकते रहते हैं। कई पशुपालक तो अपने पालतू मवेशी को यूं ही सड़क पर चारे की तलाश करने के लिए छोड़ देते हैं। इन पशुओं के कारण आम लोगों की परेशानी बढ़ गई है। 

loksabha election banner

नगर परिषद की ओर से कोई कार्रवाई नहीं

कई बार ये पशु लोगों को भी चोटिल कर देते हैं। इनके कारण पैदल चलना दुश्वार हो जाता है। ऐसे पशुओं से ठेले पर सामान बेचने वाले भी परेशान हैं। सब कुछ देखने के बाद भी सड़क से इन पशुओं को हटाने के लिए नगर परिषद की ओर से कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। 

कई लोग हो चुके हैं चोटिल

सड़कों पर घूमने वाले बेसहारा पशुओं के हमले में कई लोग चोटिल हो चुके हैं। राह गुजरते लोगों पर अचानक ये हमला कर देते हैं। कई बार तो वाहनों के पीछे भी लग जाते हैं। चार पहिया वाहन से सवारी करने वालों को तो इससे परेशानी नहीं होती, लेकिन साइकिल, मोटरसाइकिल से जाने वालों पर पशुओं के हमले का खतरा मंडराता रहता है। पशुओं के हमले में अब तक यहां के दर्जनों लोग चोटिल हो चुके हैं। आवारा पशुओं के हमले में लोगों की जान भी जा चुकी है। पशु जब किसी पर हमला करते हैं तो आस-पास भगदड़ मच जाती है। इस अफरातफरी के माहौल में भी लोग घायल हो जाते हैं। 

शहर में फैल रही गंदगी

इन पशुओं के कारण सड़कों पर गंदगी भी फैल रही है। शहर की कई सड़कें इनके मल-मूत्र से पटी रहती हैं। ये पशु कूड़ेदान के कूड़ा को भी सड़कों पर बिखेर देते हैं। 

जाम की भी बन जाती है नौबत

सड़कों पर बेखौफ घूमते इन पशुओं के कारण कई बार जाम की स्थिति हो जाती है। इन्हें हटाने के लिए वाहनों के ड्राइवर लगातार हार्न बजाते रहते हैं लेकिन ये टस से मस नहीं होते। 

पशुपालक भी खुला छोड़ देते अपने मवेशी

कई पशुपालक अपने मवेशियों को दिन में खुला छोड़ देते हैं, जो सब्जी मंडी या यत्र-तत्र घूम कर अपना पेट भरते हैं। शाम को पशु मालिक फिर उन्हें पकड़ कर अपने घर में कर लेते हैं। दिनभर पशुओं को सड़क पर आवारा छोडऩे वाले पशु मालिकों के खिलाफ भी कार्रवाई नहीं हो रही है। 

भगवती रोड, सोनारपट्टी, सब्जी मंडी में अधिक परेशानी

यूं तो इन पशुओं के कारण पूरे शहर में परेशानी है, लेकिन शहर की सब्जी मंडी, भगवती रोड, सोनारपट्टी आदि इलाके में त्राहिमाम की स्थिति बन गई है। कई बार सब्जी खरीदने वाले लोगों पर पीछे से ये हमला कर देते हैं। छोटे दुकानदार और सड़क के किनारे सब्जी बेचने वालों का सामान बिखेर देते हैं। 

बेपरवाह बना नगर परिषद

बेसहारा पशुओं के लिए पर्याप्त व्यवस्था नगर परिषद की ओर से नहीं हो रही। जिस कारण लोगों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। लोग  कई बार इस समसरूा के स्थायी हल की मांग कर चुके हैं। सब्जी मंडी के एक दुकानदार संजय कुमार ने बताया कि इन पशुओं के कारण हमेशा जान का खतरा बना रहता है। वहीं संजय ङ्क्षसह ने बताया कि ये गंदगी तो फैलाते ही हैं मौका मिलते ही हमला भी कर देते हैं। मोहम्मद इरफान ने कहा कि इनके कारण शहर में हर जगह जाम लगता रहता है। नगर परिषद को शीघ्र ही ठोस कार्रवाई करनी चाहिए। वहीं नगर परिषद के सभापति राधेश्याम तिवारी कहते हैं कि इन पशुओं पर लगाम के लिए यथासंभव प्रयास किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.