Move to Jagran APP

राशन कार्ड नहीं होने के बावजूद पात्र होने पर मिलेगा मुफ्त राशन, जानिए पूरी व्यवस्था

गांवों तक डिजिटल इंडिया के लाभ को पहुंचाने की दिशा में कार्य करने का निर्देश। बाढ़ के दौरान फसल क्षति के आकलन करने का निर्देश।

By Ajit KumarEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 02:33 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 02:33 PM (IST)
राशन कार्ड नहीं होने के बावजूद पात्र होने पर मिलेगा मुफ्त राशन, जानिए पूरी व्यवस्था
राशन कार्ड नहीं होने के बावजूद पात्र होने पर मिलेगा मुफ्त राशन, जानिए पूरी व्यवस्था

पूर्वी चंपारण, जेएनएन। समाहरणालय स्थित राधाकृष्णन भवन में दिशा (जिला विकास एवं समन्वय समिति) की बैठक सांसद, राधामोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में विधायक,कल्याणपुर सचिंद्र प्रसाद सिंह ने प्रखंड अन्तर्गत कुछ क्षेत्रों में जल जमाव की स्थिति को रखते हुए निवारण की दिशा में ठोस प्रयास की आवश्यकता पर बल दिया। साथ ही प्रवासी श्रमिकों के बीच राशन वितरण संबंधी सूची उपलब्ध कराए जाने का अनुरोध किया।

prime article banner

नियमानुकूल राशन उपलब्ध कराया जाएगा

जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने तत्संबंधी अद्यतन सूची जिला आपूर्ति पदाधिकारी को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। कहा गया कि आत्मनिर्भर भारत के अन्तर्गत वैसे व्यक्ति जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, परंतु वे पात्र श्रेणी के अन्तर्गत हैं, उन्हें नियमानुकूल राशन उपलब्ध कराया जाएगा।

58 हजार राशन कार्ड वितरित

बताया गया कि प्रथम चरण में चालीस हजार, द्वितीय चरण में अठारह हजार राशन कार्ड का वितरण अभी तक किया जा चुका है। शेष राशन कार्ड का वितरण अविलंब कर दिया जाएगा। विधायक,चिरैया लालबाबू प्रसाद ने ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा निर्मित सड़कों के संधारण की आवश्यकता पर बल दिया। संबंधित कार्यपालक अभियंता को अविलंब मेंटेनेंस पॉलिसी के तहत यथोचित कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने योजनाओं के सुचारू संचालन के संदर्भ में अपने विचार से अवगत कराया।

फसल क्षति आकलन हेतु प्रभावी कार्रवाई करने का निर्देश

बैठक की अध्यक्षता कर रहे सांसद ने योजनाओं के पारदर्शी क्रियान्वयन, हेल्थ एवं वैलनेस केंद्र में पीएचसी के अनुरूप व्यवस्था सुनिश्चित करने, डिजिटल इंडिया का लाभ गांवों को भी मिले इस हेतु आवश्यक कार्रवाई करने, बाढ़ की स्थिति में फसल क्षति आकलन हेतु प्रभावी कार्रवाई करने आदि का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को आयोजित बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन का निर्देश दिया। कला, संस्कृति एवं युवा विभाग मंत्री प्रमोद कुमार ने भी योजनाओं के सुचारू क्रियान्वयन के संदर्भ में अपने बहुमूल्य विचार से अवगत कराया। बैठक में उप विकास आयुक्त अखिलेश कुमार ङ्क्षसह, अपर समाहर्ता शशि शेखर चौधरी, विधायक सङ्क्षचद्र ङ्क्षसह, रामचंद्र सहनी, लालबाबू प्रसाद, राजेंद्र कुमार, अजय कुमार समेत विभिन्न प्रखंडों के प्रमुख व संबंधित विभागों के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.