Move to Jagran APP

Dengue Outbreak In Muzaffarpur : 12 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि, पीडि़तों की संख्या 105 Muzaffarpur News

एसकेएमसीएच में मंगलवार को पहुंचे पांच संदिग्ध मरीज। मुजफ्फरपुर के अलावा मोतिहारी शिवहर सीतामढ़ी समेत अन्य जगहों पर भी डेंगू का कहर जारी है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 11:35 AM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 11:35 AM (IST)
Dengue Outbreak In Muzaffarpur : 12 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि, पीडि़तों की संख्या 105 Muzaffarpur News
Dengue Outbreak In Muzaffarpur : 12 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि, पीडि़तों की संख्या 105 Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। डेंगू का प्रकोप अब जिले के साथ आस-पास के क्षेत्रों में तेजी से बढ़ रहा है। एसकेएमसीएच मेंं मंगलवार को जांच के बाद 12 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही जिले में डेंगू से पीडि़त मरीजों की संख्या 105 पहुंच गई है। मुजफ्फरपुर के अलावा मोतिहारी, शिवहर, सीतामढ़ी समेत अन्य जगहों पर भी डेंगू का कहर जारी है।

loksabha election banner

 एसकेएमसीएच के साथ ही निजी अस्पतालों में भी डेंगू के मरीज पहुंच रहे हैं। जिला वेक्टर जनित रोग पदाधिकारी डॉ.सतीश कुमार ने बताया कि बीमारी से बचाव के लिए लगातार फॉगिंग की जा रही है। इधर, एसकेएमसीएच की ओपीडी में मंगलवार को डेंगू के पांच संदिग्ध मरीज इलाज को पहुंचे। इनके रक्त का नमूना जांच के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा।

 साफ पानी में पनपता है डेंगू का मच्छर

एसकेएमसीएच के मेडिसीन विभाग के डॉ.विजय कुमार राय व डॉ. सतीश कुमार सिंह ने बताया कि डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है। इसलिए कूलर, छत या परिसर में रखे गए गमले में जमा पानी को नियमित तौर पर बदलते रहें। पूरे शरीर को कपड़े से ढंके रहें। पैरों में मोजे पहनें। सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग जरूर करें। घर, दफ्तर के आसपास पानी का जमाव नहीं होने दें। 

 इस बारे में एसकेएमसीएच अधीक्षक डॉ. सुनील कुमार शाही ने कहा कि  जरूरतमंद मरीजों के लिए ब्लड बैंक में सभी ग्रुप के पर्याप्त प्लेटलेट्स उपलब्ध हैं। लोगों से अपील है कि डेंगू के लक्षण दिखने पर सीधे सरकारी अस्पताल आएं। यहां मुफ्त इलाज व दवा मिल रही है।Ó 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.