Move to Jagran APP

Deepawali 2020: शहर की तीन-चार मिठाई दुकानों को ही एफएसएसएआइ का लाइसेंस, आपने तो देख परख कर मिठाइयां खरीदीं

मुजफ्फरपुर के बाजार में आज भी खरीदारों की भीड़। दीपावली का पर्व मिठाइयों का पर्व कहा जाता है। लेकिन शहर के मोतीझील इलाके में कुछ जगहों पर सिंथेटिक खोआ की आवक से उपभोक्ताओं के होश उड़े हुए हैं। इनकी बिक्री हर चौक-चौराहों पर धड़ल्ले से हो रही है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 09:54 AM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 09:54 AM (IST)
Deepawali 2020: शहर की तीन-चार मिठाई दुकानों को ही एफएसएसएआइ का लाइसेंस, आपने तो देख परख कर मिठाइयां खरीदीं
पिछले साल की तुलना में एक किलो पर दस रुपये बढ़ाने की बात कही।

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Deepawali 2020: दीपावली में हर चीज की कीमत बढ़ गई जिससे खरीदार घट गए। चाहे मिठाई, खोआ हो या फूलों का व्यापार। जिले में करीब 3000 मिठाई दुकान होंगे। शहर में छोटे-बड़े मिलाकर लगभग 500 होंगे। लेकिन, शहर की तीन- चार दुकानों को छोड़ किसी के पास भी एफएसएसएआइ का लाइसेंस नहीं है। फिर भी यह व्यापार फल-फूल रहा है। दीपावली का पर्व मिठाइयों का पर्व कहा जाता है। लेकिन, शहर के मोतीझील इलाके में कुछ जगहों पर सिंथेटिक खोआ की आवक से उपभोक्ताओं के होश उड़े हुए हैं। इनकी बिक्री हर चौक-चौराहों पर धड़ल्ले से हो रही है। यह लोगों की सेहत खराब कर सकता है। खोआ खरीदते समय हमें सतर्क रहता चाहिए। 

loksabha election banner

कुछ अच्छे दुकान भी शहर में हैं। सरैयागंज स्थित महाराजा मिठाई दुकान के मैनेजर दीपक त्रिपाठी से बात करने पर बताया कि वे ग्रामीण क्षेत्र से दूध मंगवाकर खुद खोआ तैयार करते हैं और सवा चार सौ रुपये किलोग्राम की दर से बिक्री कर रहे हैं। पिछले साल की तुलना में एक किलो पर दस रुपये बढ़ाने की बात कही। दीवान रोड स्थित भारत डेयरी के प्रोपराइटर भारत कुमार ने बताया कि वे 380 रुपये खोआ की बिक्री कर रहे हैं। कम दर के सवाल पर बताया कि उनके पास दूध की कमी नहीं है। लॉकडाउन में जिनसे दूध लिए वह व्यक्ति दीपावली में भी दूध की आपूर्ति कराया है।

शहर में फूलों का 25 लाख से अधिक का व्यापार

शहर में फूलों का होलसेलर गिने-चुने हैं। सरकारी बस स्टैंड के समीप स्थित फूलों के होलसेलर नागेंद्र कुमार ने बताया कि हर साल दीपावली पर शहर में 22 से 25 लाख रुपये का व्यापार होता है। इस बार दीपावली के मौके पर फूलों के दाम दोगुने हो गए हैं। पिछले साल की दीपावली में 20 पीस गेंदा फूल के 200 रुपये थे। इस बार सीधा दोगुना 400 रुपये हो गया है। इसके अलावा अन्य फूलों में भी दोगुनी वृद्धि हो गई है। कोविड में महंगाई के कारण बाजार में खरीदारों की कमी हो गई है। उन्होंने बताया कि कोलकाता से सभी तरह के फूल मंगवाए जाते हैं। इस बार डिमांड के हिसाब से फूल कोलकाता से मंगवाया गया है। पहले की अपेक्षा इस बार सजावट के लिए भी लोग काफी कम फूलों की खरीदारी कर रहे हैं।

गेंदा फूल -400 रुपये में 20 पीस

गुलाब फूल - 600 रुपये सैकड़ा

रजनीगंधा फूल -400 रुपये किलोग्राम

कमल फूल -80 रुपये पीस

जूही फूल - 600 रुपये 20 पीस

बेला फूल- 400 रुपये 20 पीस

अकवन फूल-300 रुपये 20 पीस

तुलसी - 10 रुपये बंडल

दूब -5 रुपये बंडल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.