Move to Jagran APP

Deepawali 2020: जलने पर घबराएं नहीं, दो मिनट तक पानी में जले अंग को रखें, इसके बाद करें यह उपाय

Deepawali 2020 दीपावली को लेकर डीएमसीएच अस्पताल प्रशासन ने जारी की हेल्पलाइन नंबर। जले स्थान पर लोशन का उपयोग करें। जलने पर शरीर पर फफोला बन जाए तो उसे फोड़े नहीं। शरीर में आग लगी हो तो कंबल या अन्य मोटे कपड़ों से ढ़क दें।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 11:41 AM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 01:42 PM (IST)
Deepawali 2020: जलने पर घबराएं नहीं, दो मिनट तक पानी में जले अंग को रखें, इसके बाद करें यह उपाय
मेडिसीन वार्ड, सर्जरी, इएनटी और आंख रोग विभागाध्यक्षों को विशेष रूप से सतर्क रहने को कहा गया है।

दरभंगा, जेएनएन। कोरोना काल में दीपावली पर पटाखे छोडऩे की पाबंदी है। पटाखे जानलेवा हो सकते है। डीएमसीएच के चर्म रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. सुधीर कुमार श्रीवास्तव ने सलाह देते हुए बताया कि इस मौके पर फुलझड़ी या किसी प्रकार से शरीर को नुकसान पहुंचता है तो जले हुए अंग को पानी में दो मिनट तक डाले रखे। जले स्थान पर लोशन का उपयोग करें। जलने पर शरीर पर फफोला बन जाए तो उसे फोड़े नहीं। शरीर में आग लगी हो तो कंबल या अन्य मोटे कपड़ों से ढ़क दें। इसके बाद भी स्थिति गंभीर हो तो विशेषज्ञ डॉक्टर से मिले। फुलझड़ी छोड़ेते समय आंखों पर पहले चश्मा जरूर लगा लें। अगर पटाखे का कण आंखों में चला गया तो अंधा होने का खतरा बना रहता है। दीपावली के दिन सूती कपड़ा का उपयोग करे। इस मौके पर बच्चों पर विशेष निगरानी रखे। वहीं, नाक, गला तथा कान रोग विशेषज्ञ डॉक्टर ने बताया कि किसी भी हाल में ऊंची आवाज वाले पटाखे नही छोड़े। ऐसे आवाज वाले पटाखे से आपके कान के पर्दे फट सकते है। 

loksabha election banner

अस्पताल में उपलब्ध है सुविधाएं

दीपावली को लेकर डीएमसीएच अधीक्षक डॉ. मणि भूषण सिंह ने संबंधित विभागाध्यक्षों को पत्र जारी किया है। कहा गया है कि दीपावली और छठ पर्व के मौके पर उपचार व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम रखे। इसको लेकर इमरजेंसी, आईसीयू, मेडिसीन वार्ड, सर्जरी, इएनटी और आंख रोग विभागाध्यक्षों को विशेष रूप से सतर्क रहने को कहा गया है।

  पुलिस अलर्ट, बाजार में सादे लिबास में पुलिसकर्मी तैनात

दीपावली, कालीपूजा व चित्रगुप्त पूजा को लेकर प्रशासनिक स्तर पर चौकसी बरती जा रही है। जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम और वरीय पुलिस अधीक्षक बाबू राम स्वयं जिले की स्थिति पर पैनी नजर बनाए हुए हैं। शांतिपूर्ण ढंग से दीपावली को संपन्न कराने के लिए दो सौ से ज्यादा स्थानों पर विशेष चौकसी बरती जा रही है। इसमें दरभंगा शहरी क्षेत्र के 50 स्थान शामिल हैं। दरभंगा सदर, बेनीपुर व बिरौल डीएसपी और एसडीओ को अपने-अपने क्षेत्र की जिम्मेदारी दी गई है। सभी थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र में चौकस रहेंगे। पूजा के दौरान बेहतर विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए अनुमंडलवार वरीय पदाधिकारियाें की नियुक्ति की गई है। डीडीसी, एडीएम आदि को अनुमंडल का वरीय पदाधिकारी बनाया गया है। वहीं, जिला व पुलिस प्रशासन ने दीपावली पर पूरे जिले में शांति व सदभाव बना रहे, इसके मद्देनजर सभी संवेदनशील जगहों पर दंडाधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस बल की तैनाती की है। इसके अतिरिक्त बीडीओ, सीओ व पुलिस निरीक्षक अपने-अपने क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। इधर, पटाखा के भंडारण को लेकर पुलिस लगातार छापेमारी करने में जुटी है। गैर लाइसेंसी पटाखा दुकानदारों पर भी पुलिस की पैनी नजर है। दीपावली पर मात्र दो घंटे ही पटाखों का उपयोग होगा। इसको लेकर वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि शाम के आठ बजे से लेकर रात्रि दस बजे तक ही लोग पटाखा छोड़ सकते हैं। अधिक शोर, वायु प्रदूषण एवं अपशिष्ट जनन करनेवाले लड़ी-सीरिज पटाखे के निर्माण अथवा उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा। इधर, फायर बिग्रेड दस्ता भी पूरी तरह से अलर्ट है। सभी गाड़ियों में एक दिन पूर्व ही पानी लोड कर लिया गया है। ताकि, आपात स्थिति में बिना समय गंवाए संबंधित जगहों पर पहुंचने में मदद मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.