Move to Jagran APP

Deepawali 2020: दीपों के इस पर्व के करीब आते ही छटी मंदी की अमावस, जानिए कोरोना के बाद बाजार के क्या रहे हालात

Deepawali 2020 कोरोना के बाद पहली बार बिका बाजार बर्तन बाइक सोने-चांदी की हुई जमकर खरीदारी। खरीदारी को लेकर काफी संख्या में लोग उमड़ पड़े। भीड़ में शामिल लोग शायद शारीरिक दूरी का पालन करना भी भूल गए। अधिकांश लोगों ने चेहरे पर मास्क भी नहीं लगा रखा था।

By Ajit KumarEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 08:58 AM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 08:58 AM (IST)
Deepawali 2020: दीपों के इस पर्व के करीब आते ही छटी मंदी की अमावस, जानिए कोरोना के बाद बाजार के क्या रहे हालात
धनतेरस पर वाहन से लेकर बर्तन, ज्वेलरी और इलेक्ट्रॉनिक दुकानें में भी रोनक देखने को मिली।

समस्तीपुर, जेएनएन। Deepawali 2020: दीपावली के अग्रदूत धनतेरस पर सोमवार को बाजार में आस्था उमड़ पड़ी। दीपदान के बीच यह पर्व परंपरागत ढंग से आस्था व श्रद्धा के साथ मनाया गया। इस दौरान कोविड 19 नियमों को ताक पर रखकर देर रात तक लोग दुकानों में खरीदारी करते नजर आए। खरीदारी को लेकर काफी संख्या में लोग उमड़ पड़े। भीड़ में शामिल लोग शायद शारीरिक दूरी का पालन करना भी भूल गए। अधिकांश लोगों ने चेहरे पर मास्क भी नहीं लगा रखा था। गुरुवार को धनतेसर पर्व पर शहर में समृद्धि का बाजार सजा था। लगभग हर चौराहा व सड़क बाजार में तब्दील हो चुकी थी। सतरंगी रोशनी से जगमगा रहे बाजार में देर रात लोग खरीदारी करते नजर आए। कोरोना का कहर देख चुके लोग भी इसके संक्रमण से बेपरवाह दिखे। मिठाई की दुकान हो या इलेक्ट्रॉनिक सामान, ऑटोमोबाइल हो या बर्तन की दुकान, हर जगह ग्राहकों की भीड़ लगी रही। चैंबर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष प्रदीप खेमका ने बताया कि इस वर्ष धनतेरस के अवसर पर करीब साढ़े पांच करोड़ की खरीदारी हुई।

loksabha election banner

दीपों की रोशनी से छंटा मंदी का अधंकार

कोरोना संक्रमण के बाद व्यपारियों ने दीपावली और छठ त्योहार को लेकर काफी उम्मीदें लगा रखी थी। रोशनी का यह त्योहार बाजार में छाए मंदी के अंधकार को खत्म कर देगा। उनका अनुमान था कि धनतेसर में समानों की ब्रिक्री इस बार न केवल पिछले साल से ज्यादा होगी बल्कि कोरोना काल में हुए नुकसान की भरपाई भी हो जाएगी। गुरुवार को व्यापारियों का उत्साह इस ओर इशारा कर रहा था मंदी अब छू मंतर होने वाली है। धनतेरस पर वाहन से लेकर बर्तन, ज्वेलरी और इलेक्ट्रॉनिक दुकानें में भी रोनक देखने को मिली।

बर्तन इलेक्ट्रॉनिक समानों की भी जमकर ब्रिकी

धनतेरस पर सराफा बाजार गुलजार था। इस दिन सोने चांदी के बने सिक्कों की खरीदारी का महत्व है। ग्राहक सर्राफा की दुकानों पर पहुंचकर सोने, चांदी की खरीदारी कर रहे थे। बढ़ती मंहगाई के बीच लोगों ने जमकर सोने, चांदी से बने सिक्के और आभूषण खरीदे। सबसे अधिक भीड़ बर्तन बाजार में थी। टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन आदि लग्जरी घरेलू सामानों की भी जमकर खरीदारी हुई। इलेक्ट्रानिक झालरें, सतरंगी रोशनी वाले इलेक्ट्रिक उपकरण, मिट्टी व टेराकोटा के दीये, गणेश.लक्ष्मी की मूर्तियां व सजावटी सामानों के बाजार भी गुलजार रहे।

श्रद्धालुओं ने किया दीपदान

घर के दरवाजे व देव स्थानों पर दीये जलाए गए। इसके साथ ही पांच पर्व का समुच्य दीपावली की शुरुआत हो गई। घरों व दुकानों को विद्युत झालरों व विविध आकर्षक बिजली उपकरणों से सजाया गया।

अपेक्षा से अधिक हुई वाहनों की बिक्री

दो पहिया वाहनों के शोरूम पर दिन भर ग्राहकों की भीड़ लगी रही। बहुत से लोग पहले से ही वाहन बुक किए थे, फिर भी ग्राहकों की मांग के अनुरूप वाहन मंगाया गया था। अपेक्षा से काफी अधिक वाहन बिके।

सड़कों पर नहीं रही जगह

शहर के रामबाबू चौक, स्टेशन रोड, मारवाड़ी बाजार, गोला बाजार, गुदरी बाजार में खरीदारी को लेकर देर रात तक जाम की स्थिति बनी रही। दुकानदारों ने सड़क तक अपनी दुकानें सजा रखी थी। इसके अलावे कई छोटे बड़े अस्थायी दुकानें भी खुल गई थी। जिसके कारण वाहन चालाकों को काफी कठिनाई हो रही थी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.