Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में अंगूठा लगवाकर भी राशन नहीं दे रहे डीलर, उपभोक्ताओं में आक्रोश

ग्रामीणों का आरोप है कि प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी की मिलीभगत से डीलर ने अंगूठा लगवाने के बाद भी राशन नहीं दिया। शिकायत पर भी उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई। कहा कि अगर तीन दिनों के अंदर डीलर पर कार्रवाई नहीं हुई तो प्रखंड कार्यालय का घेराव करेेंगे।

By Ajit kumarEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 06:43 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 06:43 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में अंगूठा लगवाकर भी राशन नहीं दे रहे डीलर, उपभोक्ताओं में आक्रोश
कई प्रखंडों से इस तरह की सूचना मिल रही है। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। मीनापुर प्रखंड की अलिनेउरा पंचायत के डीलर जितेंद्र कुमार ने पॉश मशीन पर राशन अंगूठा लगवाकर लाभुकों को नवंबर माह का मुफ्त राशन नहीं दिया। अमन पटेल के नेतृत्व में ग्रामीणों ने डीएम, एसडीओ व खाद्य उपभोक्ता एवं संरक्षण मंत्री से इसकी लिखित शिकायत की है। आवेदन में आरोप लगाया कि प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी की मिलीभगत से डीलर ने अंगूठा लगवाने के बाद भी राशन नहीं दिया। शिकायत पर भी उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई। अमन पटेल ने कहा कि अगर तीन दिनों के अंदर डीलर पर कार्रवाई नहीं हुई तो ग्रामीणों के सहयोग से प्रखंड कार्यालय का घेराव कर मीनापुर-शिवहर मार्ग को जाम करेेंगे। ग्रामीण नीतू देवी, विभा देवी, उषा देवी, वनारषि देवी, मनीष कुमार सहित तीन दर्जन से अधिक ग्रामीणों ने आवेदन पर हस्ताक्षर किए।

loksabha election banner

जपिव्र दुकान की जांच में मिली अनियमितता

पारू प्रखंड की देवरिया पूर्वी पंचायत के चौधरी टोला स्थित जविप्र दुकान की जांच बीसीओ जयप्रकाश कुमार और कार्यपालक सहायक कमलेश कुमार ने की। बड़ी संख्या में लाभुकों ने मौके पर पहुंच डीलर इंद्रदेव साह के खिलाफ प्रदर्शन किया। उपभोक्ताओं ने डीलर पर नवंबर माह का फ्री राशन कम देने व विरोध करने पर गाली-गलौज व धमकी देने का आरोप लगाया। अधिकारियों ने बताया कि जांच में अनियमितता मिली है जिसकी रिपोर्ट बीडीओ को सौंपी जाएगी। इधर, जांच कर लौट रहे अधिकारियों की लाभुकों से जांच रिपोर्ट दिखाने के सवाल पर बहस हो गई। जब आक्रोशित उपभोक्ता नहीं माने तो अधिकारियों ने मोबाइल फोन में जांच रिपोर्ट का फोटो खींचने के बाद अन्यत्र शेयर नहीं करने की नसीहत दी।

दो माह का अतिरिक्त आवंटन नहीं मिला तो काम बंद करेंगे डीलर

फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन मुजफ्फरपुर जिला इकाई की कार्यकारिणी समिति की बैठक खुदीराम बोस स्मारक स्थल में हुई। समिति के सभी सदस्यों के साथ जिले के सभी प्रखंडों के अध्यक्ष, महासचिव के साथ सभी प्रतिनिधियों ने भाग लिया। अध्यक्षता उपाध्यक्ष रवीन्द्र कुमार ने की। जिला महासचिव देवन रजक ने कहा कि सरकार ने दिसंबर 2020 एवं जनवरी 2021 के खाद्यान्न का एक साथ वितरण करने का आदेश दिया है। जबकि दोनों माह के मूल आवंटन से आधे खाद्यान्न का ही ई-चालान निर्गत किया गया है। ऐसी स्थिति में दोनों माह के खाद्यान्न का वितरण विक्रेताओं द्वारा करना संभव नहीं है। यह जानकारी समाहर्ता के साथ साथ जिले के सभी पदाधिकारी को दी गई है। अगर प्रशासन द्वारा दोनों माह का अतिरिक्त आवंटन का ई-चालान निर्गत नहीं किया जाता हैं तो वे उपभोक्ताओं के कोपभाजन बनेंगे। अगर दो माह के अतिरिक्त आवंटन का ई-चालान निर्गत नहीं किया गया तो अगले माह से बाध्य होकर काम रोको प्रस्ताव लेना पड़ेगा। सभा को संबोधित करने वालों में हीरा लाल प्रसाद यादव, राम बाबू पटेल, भीम बाली सहनी, मनोज कुमार बैठा, शशिनाथ ठाकुर, महेश प्रसाद यादव, राजेंद्र प्रसाद यादव, राम पुकार साह, मुन्ना ठाकुर, मेघू रजक, पवन कुमार गुप्ता, प्रमोद कुमार चौधरी, अविनाश कुमार, जानकी रमन शाही, बब्लू कुमार, चंद्र मोहन राय, सतेंद्र पंडित, चंदन पटेल, रामा शंकर सिंह, विश्वनाथ महतो, सुुशील कुमार सिंह, प्रमोद दास, रंजन कुमार, पिंकी कुमारी, राम सेवक आदि शामिल थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.