Move to Jagran APP

LN Mithila University: एनएसएस इकाइयों में स्वयंसेवकों का होगा डिजिटल नामांकन

LNMU Darbhanga सभी महाविद्यालयों के द्वारा भेजे गए नामांकन सूची के अनुसार ही अनुदान राशि संबंधित महाविद्यालयों को भेजी जाएगी। स्वयंसेवकों की सूची कोषांग को मिलनी जरूरी अन्‍यथा कार्यक्रम में सहभागिता का अधिकार नहीं होगा। नामांकन व रजिस्ट्रेशन होगा डिजिटल।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 05:04 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 05:04 PM (IST)
LN Mithila University: एनएसएस इकाइयों में स्वयंसेवकों का होगा डिजिटल नामांकन
सभी महाविद्यालयों को नामांकन का फार्म भेज दिया गया है। फोटो- जागरण

दरभंगा, जासं। राष्ट्रीय सेवा योजना संहिता के अनुसार स्वयंसेवकों के नामांकन की प्रक्रिया प्रति वर्ष जुलाई में शुरू होकर अगस्त माह तक पूर्ण कर ली जाती है। इसके बाद 30 सितंबर तक नामांकन सूची ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना कोषांग के कार्यक्रम समन्वयक द्वारा क्षेत्रीय निदेशक, क्षेत्रीय निदेशालय, राष्ट्रीय सेवा योजना, पटना को भेजा जाता है। इस वर्ष से राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवकों का नामांकन व रजिस्ट्रेशन डिजिटल माध्यम से किया जाएगा। छात्रों का नामांकन राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवक के रूप में करने के लिए सभी महाविद्यालयों को नामांकन का फार्म भेजा जा चुका है। सभी महाविद्यालयों से प्राप्त राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवकों की नामांकित सूची की समेकित विवरणी बनाकर क्षेत्रीय निदेशक, क्षेत्रीय निदेशालय, पटना को भेजी जाएगी।

loksabha election banner

नामांकन सूची के अनुसार ही अनुदान राशि भेजी जाएगी

जिन स्वयंसेवकों की सूची मिथिला विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक को भेजी जाएगी, उन्हीं स्वयंसेवकों को अधिकृत स्वयंसेवक माना जाएगा। आगामी सभी स्थानीय एवं राष्ट्रीय स्तर के शिविर के लिए केवल सूची में सम्मिलित स्वयंसेवकों को ही भाग लेने के लिए शामिल किया जाएगा। जिन स्वयंसेवकों की सूची कोषांग को प्राप्त नहीं होगी, उन स्वयंसेवकों को किसी भी कार्यक्रम में सहभागिता के लिए अधिकृत नहीं माना जाएगा।

सभी महाविद्यालयों के द्वारा भेजे गए नामांकन सूची के अनुसार ही आगामी अनुदान राशि उन महाविद्यालयों को भेजी जाएगी। अन्यथा भारत सरकार की कोई भी राशि महाविद्यालयों को प्राप्त नहीं होगी। इसके लिए मिथिला विश्वविद्यालय के समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा सभी महाविद्यालयों को पत्र के माध्यम से सूचित किया गया है। इस प्रक्रिया में किसी प्रकार की सहायता के लिए क्षेत्रीय निदेशालय से संपर्क किया जा सकता है।

डा. प्रेम मोहन बने रसायन विज्ञान के विभागाध्यक्ष

दरभंगा। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग के प्रोफेसर डा. प्रेम मोहन मिश्रा को रसायन विज्ञान विभाग का विभागाध्यक्ष बनाया गया है। कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद ने 29 जून को अधिसूचना जारी कर बताया कि रसायन विज्ञान विभाग के निवर्तमान विभागाध्यक्ष डा. कुमोद कुमार झा का 30 जून को सेवा अवधि का 65 वर्ष पूरा हो रहा है। जिस कारण कुलपति के आदेशानुसार उक्त पद पर निर्धारित अवधि के लिए डा. प्रमो मोहन मिश्रा को नियुक्ति किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.