Move to Jagran APP

दरभंगा एयरपोर्ट का नाम होगा विद्यापति टर्मिनल, सिविल एन्कलेव का हुआ भूमि पूजन

दरभंगा से हवाई सेवा शुरू होते ही विकास की नई श्रृखंला होगी शुरू। उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि यहां की संस्कृति देश और दुनिया में फैलेगी।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 24 Dec 2018 05:33 PM (IST)Updated: Mon, 24 Dec 2018 05:33 PM (IST)
दरभंगा एयरपोर्ट का नाम होगा विद्यापति टर्मिनल, सिविल एन्कलेव का हुआ भूमि पूजन
दरभंगा एयरपोर्ट का नाम होगा विद्यापति टर्मिनल, सिविल एन्कलेव का हुआ भूमि पूजन

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोकिल कवि विद्यापति न केवल कवि थे, बल्कि एक समाज सुधारक भी थे। दरभंगा एयरपोर्ट का नाम अगर विद्यापति टर्मिनल रखने का सुझाव मंत्रालय की ओर से आया है तो इसमें राज्य सरकार को कोई भी आपत्ति नहीं है। इसमें कहने की क्या बात है, अभी से ही विद्यापति टर्मिनल का बोर्ड लगा दें। वे सोमवार को दरभंगा हवाई अड्डे के सिविल एन्कलेव के शिलान्यास के दौरान सभा को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

 कहा कि डीएम साहब यह दिन मिथिलांचल के लिए ऐतिहासिक दिन है, ऐसे कार्यक्रमों को शहर में होना चाहिए। आगे से महाजन साहब जब कभी पूर्णिया में कार्यक्रम हो तो पहले से ही डीएम को बता दें। मिथिला के लोग देश के कोने-कोने में है। मैं तो केंद्रीय मंत्री से अनुरोध करुंगा कि यहां से रायपुर और रांची के अलावा कोलकाता के लिए विमान सेवा शुरू करने पर ध्यान दें। राज्य सरकार तो भूमि उपलब्ध कराने के अलावा और भी मदद करेगी, लेकिन मंत्रालय यह बताएं कि जून की किस तारीख को यहां से विमान सेवा शुरू होगी।

 कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट के लिए 121 करोड़ 43 लाख की राशि स्वीकृत हो गई है। एयरफोर्स को कोई नुकसान न हो इसके लिए उन्हें जमीन मुहैया कराई जा रही है। बिहटा में 108 एकड़ जमीन एयरपोर्ट ऑथीरिटी को उपलब्ध करा दी गई है। मिथिला के लिए गौरव का दिन है। इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी को विशेष तौर पर धन्यवाद।

रेल कारखाना की तरह हवाई जहाज भी बनेंगे

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि देश में हवाई सेवा की मांग तेजी से बढ़ रही है। दरभंगा से हवाई सेवा शुरू होते ही विकास की नई श्रृखंला शुरू होगी। लोग यहां से न केवल महानगरों का सफर करेंगे बल्कि यहां की संस्कृति भी देश और दुनिया में फैलेगी। कहा कि देश में जहां-जहां कनेक्टिविटी कम है, वहां तेजी से इस दिशा में काम चल रहा है। बिहार में तेजी से काम करने की जरूरत है, ताकि यहां के किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। मंत्रालय जल्द ही एयर कार्गो की शुरुआत करने वाला है।

खुलेगा विकास का नया द्वार

इसके शुरू होते ही यहां की फसलों की अच्छी कीमत किसानों को मिल सकेगी। घंटे भर के सफर में ही यहां का मखाना, मछली, यहां की लोक कला महानगरों के साथ-साथ देश-दुनिया में पहुंच जाएगी। देश में 2300 नए जहाजों की जरूरत है। रेल कारखाना की तर्ज पर बिहार में हवाई जहाज भी बनेंगे। इसके लिए नीति बनाई जा रही है। यहां के लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही लोगों को सांस्कृतिक लाभ भी मिलेगा। विकास का नया द्वार खुलेगा। आने वाले दिनों में बिहार के अन्य एयरपोर्ट का नवीनीकरण और विस्तारीकरण होगा।

 वहीं, इससे पूर्व सिविल एन्कलेव का भूमि पूजन किया गया। सीएम ने रिमोट दबाकर इसकी विधिवत शुरुआत की। आगत-अतिथियों का स्वागत नगर विधायक संजय सरावगी सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने पाग-चादर से किया। मंच संचालन दूरदर्शन पटना की प्रिया सौरभ ने किया। मौके पर केंद्रीय उड्डयन, राज्यमंत्री जयंत सिन्हा, केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव, बिहार सरकार के खाद्य आपूर्ति मंत्री मदन सहनी, भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी, सांसद कीर्ति झा आजाद, डॉ. फराज फातमी, राज्य योजना परिषद सदस्य संजय झा आदि मौजूद थे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.