Move to Jagran APP

चार वर्षीय बीएड में पहले दिन 58 विद्यार्थियों की हुई काउंसिलिग, पहली सूची में कल तक मिलेगा मौका

आरडीएस कॉलेज के ऑडिटोरियम में बुधवार को चार वर्षीय बीएड कोर्स में नामांकन को लेकर काउंसिलिग की प्रक्रिया शुरू हुई। पहले दिन सफल विद्यार्थियों में से एक से 200 तक के छात्र-छात्राओं को क्रम से बुलाया गया था।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 03:05 AM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 05:05 AM (IST)
चार वर्षीय बीएड में पहले दिन 58 विद्यार्थियों की हुई काउंसिलिग, पहली सूची में कल तक मिलेगा मौका
चार वर्षीय बीएड में पहले दिन 58 विद्यार्थियों की हुई काउंसिलिग, पहली सूची में कल तक मिलेगा मौका

मुजफ्फरपुर। आरडीएस कॉलेज के ऑडिटोरियम में बुधवार को चार वर्षीय बीएड कोर्स में नामांकन को लेकर काउंसिलिग की प्रक्रिया शुरू हुई। पहले दिन सफल विद्यार्थियों में से एक से 200 तक के छात्र-छात्राओं को क्रम से बुलाया गया था। जबकि, दूसरे दिन 201 से 400 तक के छात्र काउंसिलिग के लिए पहुंचेंगे। इसके बाद तीसरे दिन इसमें से जो छात्र-छात्राएं छूट जाएंगे उन्हें मौका दिया जाएगा। पहले दिन बुधवार को 58 छात्र-छात्राओं ने काउंसिलिग कराई। उनका औपबंधिक नामांकन भी कर लिया गया। डीएसडब्ल्यू सह इंटीग्रेटेड बीएड के विवि के नोडल पदाधिकारी प्रो.अभय कुमार सिंह ने बताया कि इसके बाद यदि सीट रिक्त रह जाती है तो 19 से 21 अक्टूबर तक दोबारा काउंसिलंग होगी। बता दें कि चार वर्षीय बीएड कोर्स में नामांकन के लिए बिहार विश्वविद्यालय के ही चार कॉलेजों में चार सौ सीट निर्धारित हैं। इसमें सूबे के विभिन्न जिलों के 4000 से अधिक परीक्षार्थी प्रवेश परीक्षा में सफल हुए हैं। ऐसे में जबतक सीट रिक्त रहेगा तबतक काउंसिलिग की प्रक्रिया चलेगी। बता दें कि कॉलेज में काउंसिलिग के लिए पहुंचे काफी विद्यार्थी फीस की जानकारी लेने के बाद वापस लौट गए। चार वर्षीय बीएड में नामांकन के लिए तीन लाख फीस है। विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 75 हजार रुपये देने होंगे। यह सुनकर कई विद्यार्थी बिना काउंसिलिग कराए ही वापस लौट गए।

loksabha election banner

एनसीसी की भर्ती प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक रहेगी जारी : लंगट सिंह महाविद्यालय में एनसीसी में भर्ती प्रक्रिया जारी है। लेफ्टिनेंट कर्नल मनमोहन ठाकुर ने बताया कि एनसीसी के बी और सी सर्टीफिकेट कोर्स के लिए करीब 35 लड़के एवं 15 लड़कियों का चयन किया जाएगा। लड़कों के लिए 1600 मीटर और लड़कियों के लिए 1000 मीटर की दौड़ होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.