पश्चिम चंपारण में शिक्षक नियोजन के लिए छठे चरण के तृतीय चक्र की काउंसिलिंग कल से

West champaran 24 जनवरी को जिले में राजकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय कुमारबाग और डायट कुमारबाग को बनाए गए है केंद्र 25 जनवरी को भी इन दोनों केंद्रों पर ही होगी काउंसलिंग। प्रशासनिक स्तर से इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

Dharmendra Kumar SinghPublish: Sun, 23 Jan 2022 05:30 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 05:30 PM (IST)
पश्चिम चंपारण में शिक्षक नियोजन के लिए छठे चरण के तृतीय चक्र की काउंसिलिंग कल से

बेतिया (पचं), जासं। जिलेे में शिक्षकों के पद पर नियोजन के लिए शिक्षक अभ्यर्थियों की तृतीय चक्र अंतर्गत काउंसिलिग सोमवार 24 जनवरी से प्रारंभ होगी। प्रशासनिक स्तर से इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। नियोजन की प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी विनोद कुमार विमल द्वारा नियोजन इकाई तथा संबंधित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। काउंसिङ्क्षलग के दौरान अनुश्रवण एवं निगरानी के लिए डीई़ओ ने डीपीओ, बीईओ को अधिकृत किया है। इसके अलावा जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है।

डीईओ ने बताया कि इसके तहत प्रखंडों के नियोजन के लिए शिक्षकों की काउंसङ्क्षलग होगी। इसके लिए 24 जनवरी को जिले में दो केंद्र बनाए गए हैं। राजकीय उ'चत्तर माध्यमिक विद्यालय कुमारबाग और डायट कुमारबाग में काउंसङ्क्षलग होगी। वहीं 25 जनवरी को भी इन दोनों केंद्रों पर ही काउंसङ्क्षलग होगी। जबकि इसकी बाद 28 जनवरी को पंचायत नियोजन ईकाइ की काउंसङ्क्षलग होगी। जिसके लिए डीएम अकादमी बगहा एक, मध्य विद्यालय गौनाहा बालक और गुट्टी लाल उ'च विद्यालय रामनगर को केंद्र बनाया गया है। सभी नियोजन इकाइयों को नियोजन प्रक्रिया के तहत काउंसङ्क्षलग में विधि व्यवस्था और शांति बनाए रखने के लिए पदाधिकारी और पुलिस बलों की तैनाती कर दी गई है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने निर्देश दिया है कि काउंसिङ्क्षलग की प्रक्रिया में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना है। शिक्षक नियोजन के लिए पहुंचने वाले अभ्यर्थी मास्क पहन कर ही काउंसिङ्क्षलग केंद्र पर पहुंचेंगे। केंद्र पर अभ्यर्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी। प्रत्येक नियोजन इकाई द्वारा काउंसिङ्क्षलग के दिन रिक्त पदों के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी की जाएगी। चयनित अभ्यर्थियों की सूची को एनआइसी के वेबपोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। वहीं काउंसिङ्क्षलग के लिए आने वाले अभ्यर्थी अपने साथ मैट्रिक, इंटर, बीए व प्रशिक्षण का अंक पत्र व प्रमाण पत्र लाना है। शिक्षक पात्रता परीक्षा का अंक पत्र, आरक्षित कोटि के अभ्यर्थियों के लिए जाति प्रमाण पत्र, आरक्षित कोटि के अभ्यर्थियों के लिए आवासीय प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र (पिछड़ी जाति व अत्यंत पिछड़ी जाति के लिए) देना जरूरी है। स्वतंत्रता सेनानी के उत्तराधिकारी होने का प्रमाण पत्र, दिव्यांगता प्रमाण पत्र व ईडब्ल्यूएस से संबंधित प्रमाण पत्र, जो चीजें जिन पर लागू होंगी, उन्हें काउंसिलिग के समय हर हाल में लेकर आना होगा।

पहले दिन होगी इन प्रखंड नियोजन इकाई की काउंसलिंग

पहले दिन 24 जनवरी सोमवार को गौनाहा, मझौलिया, बगहा-एक प्रखंड नियोजन इकाई में क्लास 6 से 8 वर्ग के लिए ङ्क्षहदी विषय के लिए तथा योगापट्टी व बगहा-दो प्रखंड नियोजन इकाई क्षके लिए क्लास छठवीं से आठवीं तक के लिए अंग्रेजी गणित विज्ञान विषय के लिए काउंसिङ्क्षलग होगी। जबकि क्लास एक से पांचवीं तक के लिए 25 जनवरी को गौनाहा प्रखंड नियोजन इकाई में सामान्य व उर्दू विषय के लिए काउंसिङ्क्षलग होगी। जबकि लोरिया,बगहा-एक, योगापट्टी, बगहा-दो , रामनगर प्रखंड नियोजन इकाई में सामान्य विषय के लिए काउंसङ्क्षलग ली जाएगी। जबकि इसके बाद 28 जनवरी को बडग़ांव, हरदी, नादवा, टेसरहिया, बथुवरिया, इंग्लिशिया, धनौजी गौनाहा, दोमठ गौनाहा, बनकटवा, करमाहिया पंचायत नियोजन इकाई की काउंसङ्क्षलग होगी।

काउंसङ्क्षलग में 10 हजार से ज्यादा अभ्यार्थी लेंगे भाग

शिक्षक नियोजन के काउंसङ्क्षलग में लगभग 10 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी भाग लेंगे। जिसमें 24 जनवरी को सभी प्रखंडों को मिलाकर 2367 अभ्यर्थी काउंसङ्क्षलग में भाग लेंगे। वहीं 25 जनवरी को 12836 अभ्यर्थी काउंसिङ्क्षलग मेें भाग लेंगे। जबकि अंतिम दिन 28 जनवरी को कुल 1822 अभ्यर्थी काउंसङ्क्षलग में भाग लेंगे।

Edited By Dharmendra Kumar Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept