Move to Jagran APP

Coronavirus News Update: मुजफ्फरपुर इस तरह बना कंटेंटमेंट जोन मुक्त जिला

Coronavirus News Update संक्रमण को नियंत्रित को लेकर जिले में कुल 348 कंटेंमेंट जोन बनाए गए थे। ग्रामीण क्षेत्र में 262 व शहरी क्षेत्र में 86 कंटेनमेंट जोन बने थे। लेकिन इधर मरीज नहीं मिलने के कारण सबको हटा दिया गया।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 08:48 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 08:48 AM (IST)
Coronavirus News Update: मुजफ्फरपुर इस तरह बना कंटेंटमेंट जोन मुक्त जिला
अभी जो संक्रमित मिल रहे, उनको होम क्वारंटाइन पर रहने की सलाह दी जा रही है।

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। Coronavirus News Update: कोरोना संक्रमण को लेकर बने कंटेंटमेंट जोन से जिला मुक्त हो गया है। एसीएमओ डॉ. विनय कुमार शर्मा ने बताया कि कंटेनमेंट जोन में पॉजिटिव मरीज नहीं मिल रहे हैं। इस कारण इस सप्ताह कंटेनमेंट जोन को खत्म कर दिया गया है। अब एक भी कंटेंटमेंट जोन कहीं नहीं है। जानकारी के मुताबिक कोरोना संक्रमण को नियंत्रित को लेकर जिले में कुल 348 कंटेंमेंट जोन बनाए गए थे। ग्रामीण क्षेत्र में 262 व शहरी क्षेत्र में 86 कंटेनमेंट जोन बने थे। लेकिन, इधर मरीज नहीं मिलने के कारण सबको हटा दिया गया। अभी जो संक्रमित मिल रहे, उनको होम क्वारंटाइन पर रहने की सलाह दी जा रही है।

prime article banner

जिले में 17 मिले नए संक्रमित मरीज

जिले में 17 नए संक्रमित मिले हैं। वहीं 21 लोगों ने कोरोना की जंग जीती। इस बीच सरैया इलाके में कोरोना से हुई मौत के बाद शिविर लगाकर 368 लोगों की जांच की गई। जांच में मृतक का पुत्र पॉजिटिव पाया गया। उसको होम आइसोलेशन पर रखने का सुझाव दिया गया है। सिविल सर्जन डॉ.एसपी ङ्क्षसह ने बताया कि कोरोना संक्रमण के शिकार जो भी हुए हैं, उनके संपर्क में रहने वाले की जांच होगी। अगर वे संक्रमित पाए जाते हैं तो उनको होम क्वारंटाइन पर रखा जाएगा।

दिल्ली से आई महिला इलाज के दौरान मौत

सरैया इलाके की महिला दिल्ली से आई थी। स्थानीय जिला पार्षद बार्लंद्र ङ्क्षसह के सहयोग से मृतका के घर व आसपास सैनिटाइजेशन कराया गया। सरैया सीएचसी के स्वास्थ्य प्रबंधक पुष्कर कुमार की देखरेख में जांच शिविर लगाया गया। शिविर में 368 की जांच हुई। इसमें गांव में रहने वाला एक भी आदमी संक्रमित नहीं मिला। जो एक संक्रमित मिला, वह मृतका का पुत्र है। मौत के बाद गांव में भय का माहौल था। लेकिन, जांच के बाद माहौल शांत हुआ।

नवंबर में गिर रहा कोरोना का ग्राफ

कोरोना मरीजों की संख्या इस माह कम दिख रही है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पिछले चार महीनों की तुलना में नवंबर में अबतक सबसे कम रही है। औसतन हर दिन 30 से कम संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। बीते जुलाई, अगस्त व सितंबर में नमूना जांच के अनुपात में 15-25 फीसद संक्रमित पाए जा रहे थे, लेकिन नवंबर में औसतन 1.5 से दो फीसद संक्रमित मरीज मिले। नवंबर में अबतक कुल 526 संक्रमित मरीज मिले, जबकि दो की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, जिले में अबतक 470908 सैंपलों की जांच हुई है। 49 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जून में 426, जुलाई में 2099, अगस्त में 3498, सितंबर में 2166, अक्टूबर में 1363 संक्रमित हुए हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.