Move to Jagran APP

मधुबनी में निराश्रित लोगों को भोजन के लिए सामुदायिक रसोई शुरू, फिजिकल डिस्टेंसिंग का रखा जा रहा पूरा ख्याल

Community kitchen started in Madhubani डीएम के आदेश पर नगर परिषद के विवाह भवन में शुरू किया गया कम्युनिटी किचेन। कम्युनिटी किचेन के प्रभारी पदाधिकारी बनाए गए रहिका के अंचल अधिकारी। सामुदायिक रसोई में भोजन की गुणवत्ता एवं साफ-सफाई व्यवस्था बनाए रखने का भी निर्देश।

By Murari KumarEdited By: Published: Fri, 07 May 2021 03:43 PM (IST)Updated: Fri, 07 May 2021 03:43 PM (IST)
मधुबनी में निराश्रित लोगों को भोजन के लिए सामुदायिक रसोई शुरू, फिजिकल डिस्टेंसिंग का रखा जा रहा पूरा ख्याल
मधुबनी में निराश्रित लोगों को भोजन के लिए सामुदायिक रसोई शुरू। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मधुबनी, जागरण संवाददाता। जिला पदाधिकारी अमित कुमार के आदेश से जिला मुख्यालय स्थित नगर परिषद के विवाह भवन में सामुदायिक रसोई (कम्युनिटी किचेन) का संचालन प्रारंभ हो गया है। कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के उद्देश्य से सूबे भर में राज्य सरकार द्वारा लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान निर्धन, निराश्रित, मजदूर, नि:शक्त आदि जरूरतमंद व्यक्तियों के भोजन की समस्या के मद्देनजर उक्त सामुदायिक रसोई का संचालन प्रारंभ किया गया है। जिला पदाधिकारी ने कम्युनिटी किचेन संचालित करने के लिए रहिका के अंचल अधिकारी को प्रभारी पदाधिकारी नामित किया है। डीएम ने रहिका के सीओ सह कम्युनिटी किचेन के प्रभारी पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि विभागीय निर्देश एवं निर्धारित दर के आलोक में उक्त चिह्नित व्यक्तियों को दोनों वक्त का भोजन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उक्त कोटि के प्रति व्यक्ति के दो वक्त के भोजन पर एक सौ रुपये व्यय किया जाएगा। कम्युनिटी किचेन के संचालन पर होने वाला व्यय कोरोना वायरस के तहत प्राप्त आवंटन से किया जाएगा।

loksabha election banner

जिला पदाधिकारी ने सामुदायिक रसोई के संचालन में स्वच्छता, साफ-सफाई एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखने का निर्देश भी दिया है। ताकि, कोरोना संक्रमण का फैलाव नहीं हो। वहीं, भोजन करने वालों की संख्या उपस्थिति पंजी में संधारित करते हुए दैनिक रिपोर्ट प्रतिदिन सुबह साढ़े दस बजे तक जिला आपदा प्रबंधन शाखा को उपलब्ध कराने का निर्देश भी दिया है।

जिला पदाधिकारी ने सदर एसडीओ को निर्देश दिया है कि नगर परिषद के विवाह भवन में संचालित सामुदायिक रसोई का समय-समय पर निरीक्षण कर भोजन की गुणवत्ता बनाए रखना सुनिश्चित करेंगे। साफ-सफाई एवं कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम के लिए अपनाए जा रहे उपायों पर भी स्वयं निगरानी रखेंगे। वहीं, डीएम ने नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि प्रतिदिन सामुदायिक रसोई स्थल की साफ-सफाई एवं सेनेटाइजेशन कराया जाए।

जिला पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि निर्धन, निराश्रित, बेसहारा व्यक्तियों के लिए कम्युनिटी किचेन का संचालन प्रारंभ कर दिया गया है। रहिका के सीओ सह कम्युनिटी किचेन के प्रभारी पदाधिकारी राम प्रवेश प्रसाद ने बताया कि जिला पदाधिकारी के आदेश के आलोक में कम्युनिटी किचेन प्रारंभ कर दिया गया है। बताया कि कम्युनिटी किचेन में भोजन की गुणवत्ता, साफ-सफाई व कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए फिजिकल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.