This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

मुजफ्फरपुर के जाम नालों की सफाई जी ई बायोकल्चर से, जानिए इस नई तकनीक के बारे में

निगम अधिकारियों की मौजूदगी में मुंबई की एजेंसी ने कटही पुल रेलवे कल्वर्ट में जी ई बायोकल्चर डालकर वर्षों से जमे सिल्ट को तोडऩे का ट्रायल किया। निगम अधिकारी का मानना है कि दो-तीन दिनों में इस ट्रायल का नतीजा सामने आएगा।

Ajit KumarSun, 04 Apr 2021 06:14 AM (IST)
मुजफ्फरपुर के जाम नालों की सफाई जी ई बायोकल्चर से, जानिए इस नई तकनीक के बारे में

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। प्रयोग सफल रहा था आने वाले समय में नगर निगम के सभी बंद नालों एवं कलर्वट की सफाई ई बायोकल्चर से होगा । मुंबई की गीतांजलि इनवायोटेक एजेंसी ने शहर के जाम नाला को इस विधि से साफ करने का दावा किया है । शहर में जलजमाव की सबसे बड़ी समस्या रेलवे कल्वर्ट जाम रहने से बनी हुई है । शुक्रवार को निगम अधिकारियों की मौजूदगी में मुंबई की एजेंसी ने कटही पुल रेलवे कल्वर्ट में जी ई बायोकल्चर डालकर वर्षों से जमे सिल्ट को तोडऩे का ट्रायल किया ।

एजेंसी की एमडी डॉ रागनी जैन ने शुक्रवार को निगम टीम के साथ शहर के साथकल्वर्ट का भी जायजा लिया । ट्रायल के तौर पर नाला में जी ई बायोकल्चर डाला । जिसके कुछ समय बाद अंदर से जमा सिल्ट टूटने का सिलसिला शुरू हुआ । डॉक्टर जैन ने दावा किया कि देश के दर्जनों शहर में कचरा निष्पादन का तरीका सफल रहा है। निगम टीम की मौजूदगी में अलग-अलग बोरा में बालू रखकर उसमें जी ई बायोकल्चर केमिकल डाला । मिट्टी के घड़े में कंकड़ पत्थर के साथ भी यही केमिकल डालकर जगह-जगह नाला के बीच में रखा गया। कुछ समय बाद ही पानी से बुलबुला निकलना शुरू हुआ । सिल्ट टूटने लगा । मौके पर मौजूद निगम अधिकारी का मानना है कि दो-तीन दिनों में इस ट्रायल का नतीजा सामने आएगा । मौके पर सिटी मैनेजर ओम प्रकाश,बहलखाना प्रभारी रामलाल शर्मा, सफाई कोऑर्डिनेटर कौशल किशोर मौजूद थे ।  

यह भी पढ़ें : Bihar governments big decision: कोरोना का टीका नहीं तो वेतन नहीं, पुलिस व‍िभाग में हड़कंप, जान‍िए और कौन-कौन जद में 

यह भी पढ़ें : Bihar Govt Coronavirus Guidelines: स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सबकुछ फिर से पूरी तरह बंद, जानिए मुजफ्फरपुर डीएम के आदेश

यह भी पढ़ें: अब इलेक्ट्रिक बस से कीजिए मुजफ्फरपुर से दरभंगा एयरपोर्ट तक का सफर @125 रुपये

 

Edited By: Ajit Kumar

मुजफ्फरपुर में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!