Move to Jagran APP

मच्छरों के डंक और डेंगू के दंश से सहमा शहर, इसके रोकथाम के लिए किए जा रहे ये उपाय Muzaffarpur News

शहर का पूर्वी भाग सर्वाधिक प्रभावित फॉगिंग और दवा छिड़काव के बाद भी बढ़ रहा पीडि़तों का आंकड़ा। कठघरे में जिला नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी सरकार भी गंभीर नहीं।

By Ajit KumarEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 11:29 AM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 11:29 AM (IST)
मच्छरों के डंक और डेंगू के दंश से सहमा शहर, इसके रोकथाम के लिए किए जा रहे ये उपाय Muzaffarpur News
मच्छरों के डंक और डेंगू के दंश से सहमा शहर, इसके रोकथाम के लिए किए जा रहे ये उपाय Muzaffarpur News

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। मच्छरों के डंक एवं डेंगू के दंश से शहरवासी सहमे हैं। शहरी क्षेत्र में डेंगू पीडि़तों की बढ़ती संख्या उनकी चिंता बढ़ा रही है। उधर, फॉगिंग व दवा के छिड़काव के बाद भी डेंगू के पांव फैलाने से स्वास्थ्य महकमा बेचैन है।

loksabha election banner

अधिकारियों की भूमिका पर सवाल

पीडि़तों की बढ़ती संख्या जिला, नगर निगम एवं स्वास्थ्य प्रशासन को कठघरे में खड़ा कर रही है। इन विभागों के अधिकारियों की भूमिका पर सवाल उठ रहे हैं। वहीं, सरकार के भी गंभीर नहीं होने से सवालों के घेरे में है। जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या 166 पहुंच गई है। इनमें तीन दर्जन से अधिक शहरी क्षेत्र के हैं। ये आंकड़ा एसकेएमसीएच में जांच को आने वाले मरीजों के आधार पर है। वहीं, निजी चिकित्सकों से इलाज करानेवालों को जोडऩे पर यह पांच गुना से अधिक होगा।

दर्जनों मोहल्ले डेंगू की चपेट में

शहर के दर्जनों मोहल्ले डेंगू की चपेट में हैं। खासकर शहर के पूर्वी भाग स्थित मोहल्ले इसमें शामिल हैं। पुरानी बाजार इलाका सबसे अधिक प्रभावित है। यहां डेंगू के सबसे अधिक मरीज चिह्नित हुए हैं। इसके अलावा नई बाजार, चंदवारा, सिकंदरपुर, अमागोला, अघोरिया बाजार, बालूघाट, पुलिस लाइन और शहर से सटे अहियापुर एवं गोबरसही में भी इसका प्रकोप लगातार बढ़ रहा है।

कारगर साबित नहीं हो रहे उपाय

मच्छरजनित बीमारियों पर नियंत्रण के लिए किए जा रहे उपायों की बात करें तो निगम एवं स्वास्थ्य दोनों विभाग फॉगिंग व दवा का छिड़काव करा रहे हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए माइकिंग भी कराई जा रही है। लेकिन, ये कदम कारगर साबित नहीं हो पा रहे हैं। दावा है कि जहां भी मरीज मिल रहे हैं, वहां व उसके आसपास के इलाके में स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर से फॉगिंग व दवा का छिड़काव करा रहा है।

इस बारे में सिविल सर्जन डॉ. शैलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि डेंगू पर नियंत्रण को कदम उठाए जा रहे हैं। शहरवासियों को भी सहयोग करना होगा। वे अपने घर के आसपास पानी को जमा नहीं होने दें। साफ पानी में ही डेंगू का मच्छर पनपता है। घर के आसपास साफ-सफाई पर ध्यान दें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.