Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में प्रस्‍तावति र‍िंग रोड के बन जाने से शहरवास‍ियों को होगा यह फायदा

स्वीकृति के लिए विभाग को फिर से भेजा गया प्रस्ताव। एनएच-28 57 77 व 102 के जुड़ाव से बचेगा समय। जाम की समस्या से मिलगी निजात कम हो जाएगी दूरी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी शहरों में बाइपास बनवाने की बात कही है।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 12:45 PM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 12:45 PM (IST)
मुजफ्फरपुर में प्रस्‍तावति र‍िंग रोड के बन जाने से शहरवास‍ियों को होगा यह फायदा
प्रस्ताव के अनुसार एनएच-20, एनएच-77, एनएच-57 व एनएच-102 को यह रिंग रोड जोड़ेगा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। राज्य में नई सरकार के गठन के बाद विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की आस जग गई है। इस कड़ी में शहर के आसपास से गुजरने वाले सभी राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) को जोड़ने की याेजना भी शामिल है। आरसीडी-वन ने पथ निर्माण विभाग को इस रिंग रोड का प्रस्ताव फिर से भेजा है। स्वीकृति के बाद इस योजना पर काम शुरू होगा। इस योजना को स्वीकृति मिलने की आस इसलिए भी अधिक है क्योंकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी शहरों में बाइपास बनवाने की बात कही है।

loksabha election banner

ट्रैफिक का दबाव कम होगा

विभाग को भेजे गए प्रस्ताव के बारे में आरसीडी-वन के कार्यपालक अभियंता अंजनी कुमार कहते हैं कि रिंग रोड के बन जाने से शहर पर ट्रैफिक का दबाव काफी कम हो जाएगा। दूसरे जिले व शहर के बाहर के लाेगों को गंतव्य तक जाने में कम समय लगेगा। वहीं उनके सफर की दूरी भी कम हो जाएगी।

जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा

प्रस्ताव के अनुसार एनएच-20, एनएच-77, एनएच-57 व एनएच-102 को यह रिंग रोड जोड़ेगा। इसमें एनएच-77 में मधौल से निकला रिंग रोड एनएच-28 में काजीइंडा के पास मिलेगा। यह बुधनगरा-रजवाड़ा पथ में मणिका के पास बूढ़ी गंडक क्रास करते हुए एनएच-57 में मझौली के पास मिलेगा। इससे तीनों एनएच आपस में जुड़ जाएंगे। प्रस्ताव में कहा गया है कि पटना व बेगूसराय से आने वाले वाहन शहर के प्रमुख चौक कच्ची-पक्की, रामदयालु, गोबरसही, भगवानपुर, चांदनी चौक, जीरोमाइल, बखरी होते हुए एनएच-57 की ओर जाते हैं। इससे सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, मधुबनी की ओर जाने वाले वाहन से शहर में जाम की स्थिति बन जाती है। इस पथ के निर्माण से वाहनों को बाइपास से शहर के बाहर होकर गुजारा जा सकता है। इसके अलावा एनएच-102 से निकला रिंग रोड लदौरा होते हुए एनएच-77 में मिलेगा। इस योजना में भू-अर्जन समेत करीब 344 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके लिए करीब 43.615 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। सड़क की चौड़ाई 12 मीटर होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.