Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना के बाहर इस खूबसूरत जगह पर करने जा रहे कैबिनेट मीटिंग

47 करोड़ खर्च कर पश्चिम चंपारण के वाल्मीकिनगर में बनेगा कन्वेंशन सेंटर। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में 23 नवंबर को कैबिनेट की बैठक वाल्मीकिनगर में हो सकती है। इस दौरान मुख्यमंत्री कन्वेंशन सेंटर का शिलान्यास करेंगे। साथ ही वे पर्यटन को केंद्र में रखकर कई घोषणाएं कर सकते हैं।

By Ajit KumarEdited By: Published: Thu, 18 Nov 2021 08:48 AM (IST)Updated: Thu, 18 Nov 2021 08:48 AM (IST)
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना के बाहर इस खूबसूरत जगह पर करने जा रहे कैबिनेट मीटिंग
वर्ष 2019 में हुई थी घोषणा, अब मूर्त रूप देने में जुटी सरकार। फाइल फोटो

बगहा, जासं। वाल्मीकि टाइगर रिजर्व (वीटीआर) पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण हैं। यहां हर साल हजारों लोग पहुंचते हैं। यहां पर्यटन के विकास के लिए राज्य सरकार लगातार काम कर रही है। यहां ईको हट, जंगल सफारी सहित अन्य सुविधाएं हैं। सोमेश्वर पहाड़ी की नैसर्गिक सुंदरता सैलानियों को आकर्षित करती है। अब राज्य सरकार वाल्मीकिनगर में 25 एकड़ में कन्वेंशन सेंटर बनाने जा रही है। इस पर तकरीबन 47 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। दो साल में यह बनकर तैयार हो जाएगा। इसमें दो हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी। इसके अलावा वीटीआर की सोमेश्वर पहाड़ी पर आने-जाने के लिए रोपवे बनाने की भी योजना है। इसका प्रस्ताव पर्यटन मंत्री को भेजा गया है। इसके अलावा लालभितिया पहाड़ को सनराइज व सनसेट व्यू प्वाइंट के रूप में विकसित करने की योजना पर काम जारी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में 23 नवंबर को कैबिनेट की बैठक वाल्मीकिनगर में हो सकती है। इस दौरान मुख्यमंत्री कन्वेंशन सेंटर का शिलान्यास करेंगे। साथ ही वे पर्यटन को केंद्र में रखकर कई घोषणाएं कर सकते हैं।

loksabha election banner

कन्वेंशन सेंटर में अंतरराष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रमों का होगा आयोजन

वाल्मीकिनगर में कन्वेंशन सेंटर बनने के बाद यहां अंतरराष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रमों का आयोजन भी होगा। बता दें कि वर्ष 2019 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वाल्मीकिनगर प्रवास के दौरान इसकी औपचारिक घोषणा की थी। जिसके कुछ दिनों बाद वाल्मीकिनगर पहुंचे सरकार के तत्कालीन मुख्य सचिव दीपक कुमार ने स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक कर भूमि चिन्हित करने को मंथन किया। इस कन्वेंशन सेंटर को राजगीर में बने कन्वेंशन सेंटर की तर्ज पर ही तैयार किया जायेगा। करीब 25 एकड़ में बनने वाले इस सेंटर में दो हजार की क्षमता वाले हॉल बनाये जायेंगे। निर्माण भवन निर्माण विभाग की देखरेख में होगा। कन्वेंशन सेंटर के निर्माण का उद्देश्य वाल्मीकिनगर को बिहार के नक्शे पर उभारना है।

कन्वेंशन सेंटर के लिए चिन्हित की जा चुकी है भूमि

वाल्मीकिनगर में कन्वेंशन सेंटर के निर्माण के लिए भूमि चिन्हित की जा चुकी है। यह भूमि गंडक बराज के ठीक बगल में अवस्थित एसएसबी कैंप के समीप है। जिसका खाता नंबर 147, 158 तथा 162 व खेसरा नंबर 616, 625 और 637 है। चिन्हित भूमि का प्रस्ताव पूर्व में ही स्वीकृति के लिए सरकार को भेजा जा चुका था।

पर्यटन के हब के रूप में पहचाना जाएगा वाल्मीकिनगर

वाल्मीकिनगर को पर्यटन का हब बनाया जाएगा। इसके लिए आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था सरकार कर रही है। दो साल पहले वाल्मीकिनगर प्रवास के दौरान सीएम ने कन्वेंशन सेंटर की स्थापना की घोषणा की थी। जिसे अब मूर्त रूप दिया जाएगा। इसके अलावा यहां मेडिटेशन सेंटर, जंगल सफारी, साइकिल सफारी समेत अन्य की व्यवस्था वाल्मीकिनगर में की गई है, ताकि अधिक से अधिक पर्यटक यहां पहुंचे। गंडक नदी के किनारे पर वाकिंग पीट का निर्माण किया गया है। ईको पार्क अब वाल्मीकिनगर की पहचान बन चुका है। बाघों को नजदीक से देखने के रोमांच के साथ यहां मृत त्रिवेणी केनाल में बोटिंग की भी व्यवस्था भी की गई। पर्यटकों के ठहरने के लिए थारू बहुल गांवों में भी व्यवस्था है। जहां पर्यटक उनके परंपरागत भोजन से लेकर संस्कृति व सभ्यता से अवगत हो सकेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.