Move to Jagran APP

राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छ ग्राम का संदेश देने को तैयार हो रहा चतरिया, दरभंगा का मामला

Darbhanga News स्वच्छता रैंक‍िंग में राष्ट्रीय स्तर पर अव्वल इंदौर की तर्ज पर दरभंगा के चतरिया गांव स्थित वार्ड संख्या-13 को जीरो वेस्ट वार्ड बनाने की तैयारी ग्रामीणों को दी जाएगी कचरे से खाद बनाने की ट्रेन‍िंग।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 05:36 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jan 2022 05:36 PM (IST)
राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छ ग्राम का संदेश देने को तैयार हो रहा चतरिया, दरभंगा का मामला
दरभंगा ज‍िले में स्वच्छता रैंकिंग में राष्ट्रीय स्तर पर सुधार की कोश‍िश। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

दरभंगा, {विभाष झा}। स्वच्छता रैंकिंग में राष्ट्रीय स्तर पर चमके इंदौर की तर्ज पर जिले के बहादुरपुर प्रखंड की सिमरा नेहालपुर पंचायत के चतरिया गांव के वार्ड संख्या-13 को देश का पहला ग्रामीण जीरो वेस्ट वार्ड बनाने की दिशा में काम चल रहा है। जिला पंचायती राज विभाग ने इस वार्ड को पूरी तरह कचरा मुक्त बनाने की विस्तृत कार्ययोजना तैयार की है। यहां से राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छ ग्राम का संदेश देने को विभागीय अधिकारी लगे हैं। शीघ्र ही यहां के सभी घरों में गीले और सूखे कचरे से खाद बनने लगेगा। इसके लिए यहां के लोगों को ट्रेङ्क्षनग दी जानी है।

loksabha election banner

जिला पंचायती राज विभाग नगर निगम और जिला स्वच्छता समिति से शीघ्र वार्ड की पड़ताल कराकर कार्यक्रम की विधिवत घोषणा कर सकता है। इसके तहत वार्ड व पंचायत के प्रतिनिधियों के साथ शीघ्र मंत्रणा बैठक होनी है। इस बैठक के साथ ही योजना पर काम शुरू होगा। यहां योजना के सफल होने के बाद इसे जिले की सभी पंचायतों में लागू किया जाएगा।

गंदगी से मिलेगी मुक्ति, आएगी समृद्धि

इस योजना से केवल गांव को गंदगी से मुक्ति मिलेगी। कचरे से बने खाद बेचकर लोग आर्थिक रूप से सबल होंगे। पंचायती राज विभाग दरभंगा नगर निगम, जिला स्वच्छता समिति से समन्वय स्थापित कर लोगों को कचरा रहित वार्ड बनाने और कचरे से खाद बनाने की विधि का प्रशिक्षण दिलाएगा। प्रोजेक्ट के तहत वार्ड के सभी घर, दुकान और बगीचों में स्थान चिह्नित किया जाएगा। फिर सफाई कर्मियों या वार्ड के लोगों की मदद से गीला और सूखा कचरा को अलग कर उससे खाद बनाया जाएगा।

अबतक देश की किसी भी पंचायत में जीरो वेस्ट वार्ड नहीं बना है। इस दिशा में काम करने की योजना है। पहले एक पंचायत के एक वार्ड को पायलट प्रोजेक्ट के तहत जीरो वेस्ट वार्ड बनाएंगे। इसके लिए कई स्तरों पर काम हो रहा है। नगर निगम और जिला स्वच्छता समिति से समन्वय कर इस दिशा में आगे काम किया जाएगा। संबंधित वार्ड के लोगों को कैसे कचरे से खाद बनाई जाए, इसकी ट्रेन‍िंग दी जाएगी। - आलोक राज जिला पंचायती राज पदाधिकारी, दरभंगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.