Move to Jagran APP

उत्तर बिहार के जिलों में मौसम में बदलाव, अगले बारह घंटे में होगी झमाझम बारिश

उत्तर बिहार के जिलों में सुबह से ही आसमान में छाए रहे बादल सूर्यदेव के साथ होती रही आंख-मिचौली। डॉ राजेन्द्र प्रसाद कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग के मौसम विज्ञानी ने बताया कि पूर्णिया के रास्ते मानसून दरभंगा तक पहुंच गया हैअगले बारह घंटे में होगी झमाझम बारिश।

By Murari KumarEdited By: Published: Sun, 13 Jun 2021 03:45 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 03:45 PM (IST)
उत्तर बिहार के जिलों में मौसम में बदलाव, अगले बारह घंटे में होगी झमाझम बारिश
उत्तर बिहार के जिलों में मौसम में बदलाव।

समस्तीपुर, जागरण संवाददाता। मानसून का प्रवेश बिहार में हो गया है। अगले 12 घंटे में यह पूरी तरह सक्रिय हो जाएगा। इसके कारण पूरे बिहार में झमाझम बारिश होगी। यह कहना है मौसम विभाग का। मौसम विज्ञानी डॉ. ए.सत्तार ने बताया कि पूर्णिया के रास्ते मानसून दरभंगा तक पहुंच गया है। अगले 12 घंटे के अंदर यह पूरी तरह सक्रिय हो जाएगा। इसके कारण अधिकतर क्षेत्रों में मानसून की बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार 15 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से इस दौरान पुरबा हवा भी चलेगी। रविवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे। सुबह में हालांकि मौसम साफ था लेकिन दिन होते ही बादलों ने इसे घेर लिया। वैसे अभी तक वर्षा नहीं हुई। इसके एक दिन पूर्व ही हसनपुर में झमाझम बारिश हुई।

loksabha election banner

 शनिवार की सुबह दस बजने के बाद ही कड़ी धूप निकली तो एक बार फिर लोग परेशान हो गए। लेकिन कुछ देर बाद ही बादलों के मंडराने के बाद सूरज के साथ लुकाछिपी होने लगा। उसके बाद से लगातार हो रही बारिश से कई जगहों पर जलजभराव की स्थिति बन गई है। खासकर हसनपुर बाजार से रजवा जाने वाली सड़क में एक निजी स्कूल के समीप और वीरपुर गांव के मुख्य सड़क पर जलभराव हो जाने से लोगों को आवागमन में भारी कठिनाई हो गई है। वीरपुर गांव के लोग जलजभराव की समस्या से निजात पाने के लिए सड़क के किनारे नाला निर्माण की मांग जिला प्रशासन से कर रहे हैं। वहीं रजवा, डुमरा, देवड़ा, महुआ छपकी आदि गांवों के लोग निजी स्कूल के निकट जर्जर सड़क की मरम्मत कराने को लेकर आंदोलन करने की मूड में आ गए हैं।

मानसून आने के पहले हुई बारिश

मानसून आने से 24 घंटे पूर्व हुई बारिश से हसनपुर का इलाका पानी पानी हो गया है। हालांकि इस बारिश से मौसम खुशगंवार रहने की उम्मीद है। गौरतलब है कि मानसून की बारिश काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है। चाहे बात कृषि कार्य की हो या फिर भूमि का जलस्तर बढ़ने की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.