Move to Jagran APP

National Youth Day: स्वामी विवेकानंद को राज्‍यपाल-सीएम ने किया याद, बिहार में जगह-जगह हुए कार्यक्रम

राष्ट्रीय युवा दिवस पर आरके मिशन सेवाश्रम सहित विभिन्न संगठनों व संस्थाओं की ओर से हुए आयोजन। डॉ.रिपुसूदन बोले- स्वामी विवेकानंद के विचारों को आत्मसात करें युवा।

By Murari KumarEdited By: Published: Sun, 12 Jan 2020 10:38 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jan 2020 10:57 PM (IST)
National Youth Day: स्वामी विवेकानंद को राज्‍यपाल-सीएम ने किया याद, बिहार में जगह-जगह हुए कार्यक्रम
National Youth Day: स्वामी विवेकानंद को राज्‍यपाल-सीएम ने किया याद, बिहार में जगह-जगह हुए कार्यक्रम

मुजफ्फरपुर/पटना, जेएनएन। पूरे बिहार में रविवार को स्‍वामी विवेकानंद की जयंती मनाई गई। उनकी जयंती को युवा दिवस के रूप में लोगों ने मनाई। सरकारी व गैरसरकारी संस्‍थाओं में स्‍वामी विवेकानंद को याद करते हुए वक्‍ताओं ने उनके बताए रास्‍ते पर चलने का आह्वान युवाओं से किया। वहीं, बिहार के राज्‍यपाल फागू चौहान, सीएम नीतीश कुमार, नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव समेत अनेक नेताओं, पदाधिकारियों ने स्‍वामी विवेकानंद को याद किया। इसके अलावा, भाजपा, जदयू, राजद समेत एबीवीपी, युवा राजद समेत अनेक संस्‍थाओं ने उन्‍हें श्रद्धासुमन अर्पित किया। 

loksabha election banner

राज्‍यपाल ने किया माल्‍यार्पण

राज्यपाल फागू चौहान ने रविवार को देश के महान संत एवं आध्यात्मिक गुरू स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर स्थानीय श्रीकृष्ण स्मारक भवन परिसर में उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें अपना नमन निवेदित किया। इस मौके पर पथ निर्माण मंत्री  नंदकिशोर यादव ने भी स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर माल्यार्पण कर अपनी श्रद्धा निवेदित की। समारोह में स्वामी विवेकानंद के चित्र पर कई जनप्रतिनिधियों, सामाजिक एवं 

विकास की राह में देश को अग्रणी बनाएं युवा : नीतीश 

राष्ट्रीय युवा दिवस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर युवाओं से देश के विकास में योगदान की अपील की। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के विकास का सशक्त आधार युवा पीढ़ी हैं। राष्ट्रीय युवा दिवस पर उनकी यह कामना है कि सकारात्मकता और नई ऊर्जा से भरे युवा सही मार्गदर्शन प्राप्त करें। विकास की राह में देश को अग्रणी बनाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को समर्पित यह दिवस स्वामी विवेकानंद की जयंती पर मनाया जाता है, उन्हें सादर नमन।

उधर, मुजफ्फरपुर से जेएनएन के अनुसार, युवाओं को अपने सांस्कृतिक मूल्यों के प्रति सतर्क रहना चाहिए। उन्हें चाहिए कि वे पाठ्य पुस्तकों के अध्ययन के साथ-साथ ज्ञानार्जन के लिए दर्शनीय स्थलों का भ्रमण और संत-महात्माओं के सान्निध्य को भी प्राप्त करें। ये बातें रविवार को राष्ट्रीय युवा दिवस पर आरके मिशन सेवाश्रम में आयोजित समारोह में एमआइटी कॉलेज के प्राचार्य डॉ.जेएन झा ने कहीं। बीएन मंडल विवि, मधेपुरा पूर्व कुलपति डॉ.रिपुसूदन श्रीवास्तव ने कहा कि जब भी समाज में परिवर्तन की बात होती है तो उसे युवा ही करते हैं। वैसी स्थिति में हमारे समक्ष रोल मॉडल के रूप में स्वामी विवेकानंद का व्यक्तित्व ही सामने आता है।

 जिनके विचारों को आत्मसात कर हम समरस समाज और आत्मनिर्भर व शक्तिशाली राष्ट्र का निर्माण कर सकें। मौके पर पिछले माह आश्रम में हुई प्रतियोगिता शृंखला में उत्तीर्ण प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया। कुल 203 प्रतिभागी पुरस्कृत हुए। समारोह के दौरान इन प्रतिभागियों ने अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुति भी दी। इसके पूर्व स्वामी ब्रजेश्वरानंद व सागर महाराज ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की।

 अतिथियों का स्वागत आश्रम सचिव स्वामी भावात्मानंद ने किया। उन्होंने स्वामी विवेकानंद के बारे में विस्तार से चर्चा की। बिहार विवि की ङ्क्षहदी विभागाध्यक्ष डॉ.पूनम सिन्हा ने स्वदेश मंत्र का पाठ किया। मौके पर आईं एसबीआइ पटना की सरिता गुप्ता ने प्रकृति से जुड़ते हुए इसके संरक्षण पर जोर दिया। तक्षशिला स्कूल की प्रबंधक कुलदीप कौर ने भी समारोह को संबोधित किया। संचालन प्रो.एसएनपी सिंह व हजारी प्रसाद सिंह ने किया। मौके पर प्रभात किरण सहाय, राजेश चौधरी, देवेंद्र पांडेय, देवेंद्र कुमार, राम मोहन, अंजनी नंदन, साहिल आदि मौजूद रहे।

नेहरू युवा केंद्र की ओर से मनेगा युवा सप्ताह 

नेहरू युवा केंद्र स्वामी विवेकानंद की 157वीं जयंती पर युवा सप्ताह मना रहा है। पहला दिन संस्कृति दिवस, दूसरा दिन सहभागिता दिवस, तीसरा सामाजिक सेवा दिवस, चौथा शारीरिक दक्षता दिवस, पांचवां शांति दिवस, छठा कौशल विकास दिवस और सातवां जागरुकता दिवस के रूप में मनेगा। यह जानकारी संगठन की जिला युवा समन्वयक रश्मि सिंह ने क्लब रोड स्थित एक होटल के सभागार में आयोजित समारोह में दी। पहले दिन युवाओं की समस्या और उसके निदान पर परिचर्चा भी हुई।

 अध्यक्षता डॉ.वंदना विजयालक्ष्मी ने की। इसमें आए विशिष्ट वक्ता प्रभात कुमार ने युवाओं को सकारात्मकता के साथ विचार करने पर जोर दिया। संचालन अमर त्रिशला सेवा आश्रम के सचिव रंजीत कुमार ने किया। मौके पर रीता पाराशर, प्रो.नीलम तिवारी आदि ने भी विचार रखे। कार्यक्रम को सफल बनाने में अभिनव, किशन, जलालुद्दीन, प्रशांत, राहुल, मुन्नी आदि ने योगदान दिया।

 उधर, मारवाड़ी युवा मंच की ओर से वागेश्वरी मूक बधिर आवासीय विद्यालय में बच्चों के बीच कंबल, टी-शर्ट, बिस्किट आदि का वितरण किया गया। मौके पर शाखा अध्यक्ष संजय अग्रवाल, सचिव आकाश कंदोई, आलोक धानुका, सूरज कंदोई, सुमित गिंदोरिया, विकास गट्टानी आदि भी मौजूद रहे। उधर, गायत्री शक्तिपीठ में हुए कार्यक्रम में प्रो.ब्रज वल्लभ सिंह, अतुल चंद्र मिश्र, ओमप्रकाश गुप्ता, नितेश कुमार, उदय शंकर श्रीवास्तव, डॉ.एसएन शर्मा, धर्मेंद्र कुमार, डॉ.नवल किशोर गौड़, ललितेश्वर प्रसाद सिंह, रामयाद त्रिवेदी, भारती श्रीवास्तव, अमिताभ कुमार आदि थे।

सीढ़ी घाट पर हुआ दीपदान महोत्सव

दर्द संगठन की ओर से सिकंदरपुर स्थित सीढ़ी घाट पर दीपदान महोत्सव का आयोजन हुआ। स्वामी विवेकानंद की तस्वीर पर माल्यार्पण के बाद 157 दीप जलाकर नदी में प्रवाहित किया गया। मौके पर संगठन के अध्यक्ष सोनू सरकार, कृष्णा कुमार, डॉ.व्यासनंदन शास्त्री वैदिक, नीलमणि सिन्हा, महंत राम लगन राय, अर्जुन गुप्ता, दीनबंधु महाजन आदि थे।

इन जगहों पर भी हुए आयोजन

वंदे मातरम् सेवा मंच की ओर से चंद्रलोक चौक स्थित स्लम बस्ती, पतंजलि योग समिति की ओर से आमगोला स्थित जिला कार्यालय, नागरिक मोर्चा की ओर से शहीद खुदीराम बोस स्मारक, भारत विकास परिषद् की खुदीराम बोस शाखा की ओर से आर्य समाज मंदिर, अखिल भारतीय कायस्थ महासभा की ओर से दुर्गापुरी, मालीघाट स्थित कार्यालय, राष्ट्रीय सेवा योजना की ओर से डॉ.राम मनोहर लोहिया स्मारक महाविद्यालय, राष्ट्रीय युवा कल्याणा विकास परिषद् की ओर से शहीद खुदीराम बोस स्मारक आदि जगहों पर जयंती समारोह का आयोजन हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.