Move to Jagran APP

Merry Christmas 2020: मुजफ्फरपुर के चर्चों में उत्सव का माहौल, 'विश यू मेरी क्रिसमस' से गूंज उठा वातावरण

Merry Christmas 2020 मुजफ्फरपुर के चर्चों में उमंग व उत्साह के साथ ईसाई समुदाय ने प्रभु यीशु के जन्मदिन की खुशियां मनाई। हालांकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को बरते गए एहतियात से इस बार क्रिसमस कार्यक्रम में कुछ बदलाव किए गए। जानिए

By Edited By: Published: Fri, 25 Dec 2020 02:03 AM (IST)Updated: Fri, 25 Dec 2020 10:41 AM (IST)
Merry Christmas 2020: मुजफ्फरपुर के चर्चों में उत्सव का माहौल, 'विश यू मेरी क्रिसमस' से गूंज उठा वातावरण
क्रिसमस पर मुजफ्फरपुर के चर्चों में उत्सव का माहौल

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। 'आया मसीह दुनिया में तू पापियों को बचाने को, आया है यीशु आया है, गुनहगारों को देने सहारा, आया चरनी में तारण हारा..' 'तेरा हो अभिषेक अमन के राजकुमार, आज हमारे मन में जन्म ले, हे प्रभु ºिस्ट महान..' 'जन्मा है यीशु राजा, खुशी मनाओ-गाओ रे..' इस उमंग व उत्साह के साथ ईसाई समुदाय ने प्रभु यीशु के जन्मदिन की खुशियां मनाई। हालांकि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को बरते गए एहतियात से इस बार क्रिसमस कार्यक्रम में कुछ बदलाव किए गए। भीड़ से बचने के लिए चर्च में आयोजन को कम किया गया। इसके बाद भी ईसाई समुदाय ने घरों में पूरे उमंग से प्रभु यीशु के जन्म की खुशियां मनाई। संत फ्रांसिस असीसी चर्च में संध्या छह बजे शुरू हुई मिस्सा पूजा रात आठ बजे समाप्त हुई। उसके बाद प्रभु की महिमा का गान हुआ। केक काटकर क्रिसमस की खुशियां मनाई गईं। बिशप काजिटन फ्रांसिस ओस्ता, फादर विंसेंट, फादर जय कुमार, फादर भास्कर, फादर अरविंद आदि शामिल हुए। मध्य रात्रि 12 बजते ही 'विश यू मेरी क्रिसमस' से वातावरण गूंज उठा। एक-दूसरे को लोग क्रिसमस की शुभकामनाएं देने लगे। जन्म की खुशी में गीत गाए और उनके संदेश को जीवन में उतारने का संकल्प लिया।

loksabha election banner

मानव कल्याण को प्रभु यीशु ने बलिदान दे बताया प्रेम की शक्ति प्रभु यीशु संपूर्ण मानव जाति को पाप से बचाने के लिए मनुष्य रूप धारण कर पृथ्वी पर आए। बाइबल हमें बताती है कि परमेश्वर ने हमसे यानी जगत से इतना प्रेम किया है कि अपना इकलौता पुत्र दे दिया, ताकि जो कोई उस पर विश्वास करे, वह नाश न हो बल्कि अंत तक जीवन पाए। मानव कल्याण के लिए प्रभु यीशु ने अपना बलिदान देकर यह साबित किया कि प्रेम में काफी शक्ति है।

बिशप काजिटन फ्रांसिस ओस्ता, संत फ्रांसिस असीसी चर्च, लेनिन चौक

प्रभु यीशु ने 'आखिरी दुश्मन' मौत पर भी जीत हासिल की प्रभु यीशु ने कहा विश्व कल्याण के लिए कभी अपने दुखों की चिंता नहीं करो। यीशु ने कई ऐसे चमत्कार किए जिसे करना एक साधारण इंसान के बस में नहीं। प्रभु यीशु के चमत्कारों से साबित हुआ कि वह उन बड़ी-बड़ी समस्याओं को आसानी से सुलझा सकते हैं, जिन्हें दूर करना इंसान के लिए नामुमकिन है। बाइबल में मौत को 'सबसे आखिरी दुश्मन' कहा गया है। यीशु ने मौत पर जीत हासिल की थी।

फादर रेव्ह जगदीश मसीह, जैक्शन मेमोरियल मेथोडिस्ट चर्च, गौशाला रोड

बीमारों को किया ठीक, मुर्दो को भी किया जिंदा प्रभु यीशु ने लोगों की हर तरह की बीमारी और हर तरह की दुर्बलता दूर की। अंधापन, बधिरता, कोढ़ और मिरगी रोग से ग्रसित को बीमारी से निजात दिलाई। यीशु ने लूले-लंगड़ों को भी ठीक किया। मुदों को भी जिंदा किया। एक बार यीशु और उनके शिष्य नाव से गलील सागर पार कर रहे थे कि अचानक तेज आंधी चलने लगी। शिष्यों का कलेजा काप उठा, पर यीशु ने आंधी की तरफ देखकर कहा खामोश हो जाओ तब आंधी थम गई।

फादर आचार्य वीरेंद्र कुमार, चर्च ऑफ नार्थ इंडिया, चक्कर मैदान

इनसेट क्रिसमस पर आज चर्च में आम लोगों का नहीं होगा प्रवेश क्रिसमस के मौके पर शुक्रवार को चर्च में आमलोगों का प्रवेश वर्जित रहेगा। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए चर्च में लोगों को आने से रोका गया है। लेनिन चौक स्थित संत फ्रांसिस असीसी, गौशाला रोड स्थित जैक्शन मेमोरियल मेथोडिस्ट चर्च व चक्कर चौक स्थित चर्च ऑफ नार्थ में लोगों का प्रवेश वर्जित रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.