Move to Jagran APP

CBSE Class 12th Exam 2021: 12वीं की परीक्षा भी रद कर सकता CBSE, मुजफ्फरपुर के छात्रों में निराशा का माहौल

Central Board of Secondary Education सीबीएसई की ओर से 10वीं के बाद अब 12 वीं की परीक्षा भी रद की जा सकती है। इसी महीने लिया जाएगा निर्णय कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देख परीक्षा का संचालन मुश्किल।

By Murari KumarEdited By: Published: Fri, 14 May 2021 06:51 PM (IST)Updated: Fri, 14 May 2021 06:51 PM (IST)
CBSE Class 12th Exam 2021: 12वीं की परीक्षा भी रद कर सकता CBSE, मुजफ्फरपुर के छात्रों में निराशा का माहौल
12वीं की परीक्षा भी रद कर सकता CBSE।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। CBSE Class 12th Exam 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से 10वीं के बाद अब 12 वीं की परीक्षा भी रद की जा सकती है। इस कारण छात्रों में निराशा का माहौल है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बोर्ड की ओर से इसपर विचार किया जा रहा है। इस महीने के अंत तक परीक्षा के रद करने की अधिसूचना जारी की जा सकती है। बोर्ड की ओर से संक्रमण को देखते हुए समीक्षा की जा रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि इन छात्र-छात्राओं के लिए भी वैकल्पिक मूल्यांकन कर परिणाम जारी किया जाए। बोर्ड के अधिकारियों का मानना है कि यदि स्थिति सामान्य नहीं हुई तो परीक्षा आयोजित करने में काफी विलंब हो जाएगा और इसका असर सत्र पर पड़ेगा। इस कारण बिना परीक्षा लिए ही पिछले वर्ष प्राप्त अंकों और बोर्ड की ओर से बनाए गए मानक के आधार पर परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

 हालांकि, इसपर अभी आधिकारिक रूप से निर्णय आना बाकि है। बता दें कि कोरोना के दूसरे लहर के कारण सीबीएसई की ओर से 10वीं कक्षा की परीक्षा भी रद की गई है। इसका परिणाम भी आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर जारी किया जाना है। 20 जून तक इसका परिणाम जारी किया जा सकता है। छात्र- छात्राओं का कहना है कि परीक्षा नहीं होगी तो तैयारी का मूल्यांकन नहीं हो सकेगा। हालांकि, कई छात्र सुरक्षा की दृष्टि से इसे उचित भी बता रहे हैं। उनका मानना है कि यदि जीवन सुरक्षित रहे तो इंसान शेष समय में कुछ अधिक श्रम करके क्षतिपूर्ति कर सकने की हालत में होता है, किंतु सुरक्षित ही नहीं बचा तो फिर कहानी ही खत्म हो जाती है। 

यह भी पढ़ें: Extension of Lockdown in Bihar: कोविड मरीज के अटेंडेंट के लिए होगी खास व्यवस्था

यह भी पढ़ें : Bihar Lockdown Update: ग्रामीण क्षेत्रों के लिए होगी अलग व्यवस्था, मुजफ्फरपुर में होने जा रहे ये बदलाव

यह भी पढ़ें: Bihar: चार बच्चों के पिता को 'बुढ़ौती' में लगा प्रेम रोग, फिर तो पार कर दीं सारी हदें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.