Move to Jagran APP

सीबीएसई 10वीं-12वीं का प्रवेशपत्र जारी, रोल नंबर भरने का तरीका बदला

CBSE exam क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर प्राचार्यों की बैठक में बदलाव की जानकारी। आठ अंकों का रोल नंबर भरने के लिए होंगे सात गोले।

By Ajit KumarEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 11:57 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 11:57 AM (IST)
सीबीएसई 10वीं-12वीं का प्रवेशपत्र जारी, रोल नंबर भरने का तरीका बदला
सीबीएसई 10वीं-12वीं का प्रवेशपत्र जारी, रोल नंबर भरने का तरीका बदला

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। अब एक-दो दिनों में स्कूलों की ओर से डाउनलोड कर इन्हें छात्रों को उपलब्ध कराया जाएगा। स्कूलों के प्राचार्यों के हस्ताक्षर के बाद ये मान्य होंगे। इस बाबत सीबीएसई पहले ही सभी स्कूलों को निर्देश दे चुका है। 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा फरवरी के दूसरे सप्ताह से आरंभ हो रही है। जबकि, प्रायोगिक परीक्षा स्कूलों में चल रही है। सीबीएसई की ओर से जारी किए गए प्रवेशपत्र केवल स्कूलों के यूजर आइडी व पासवर्ड के माध्यम से ही डाउनलोड किए जाएंगे।

loksabha election banner

रोल नंबर भरने के लिए होंगे सात बॉक्स

सीबीएसई की परीक्षा में इस वर्ष रौल नंबर भरने के लिए आठ के बदले सात बॉक्स ही होंगे। सीबीएसई ने क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर हुई प्राचार्यों की बैठक में सभी को जानकारी दे दी है। 17 जनवरी को डीएवी बीएसईबी में स्कूल प्राचार्यों की बैठक हुई थी। सीबीएसई ने सभी को परीक्षा के उत्तर पुस्तिका के रोल नंबर भरने के तरीके में बदलाव की जानकारी दी गई। बताया गया कि परीक्षार्थियों को आठ अंकों का रोल नंबर सीबीएसई की ओर से मुहैया कराया गया है। जबकि उत्तर पुस्तिका में भरने के लिए महज सात बॉक्स ही होंगे। रोल नंबर का पहला अंक छात्रों को उत्तर पुस्तिका के बॉक्स से पहले खाली जगह पर भरना होगा।

प्रवेशपत्र जारी कर दिए गए

इस बारे में डॉ. सीबी सिंह ने कहा कि सीबीएसई की ओर से इस वर्ष की परीक्षा के लिए प्रवेशपत्र जारी कर दिए गए हैं। स्कूलों की ओर से दो-तीन दिनों में सभी छात्रों को बुलाकर भेज दिया जाएगा। वहीं, सीबीएसई ने परीक्षा को लेकर एक महत्वपूर्ण बदलाव किया है। रोल नंबर भरने का तरीका बदला गया है। इसकी जानकारी प्राचार्यों को दी गई है। परीक्षा केंद्रों पर भी परीक्षकों को निर्देश रहेगा कि वे अपने निगरानी में छात्रों को नई व्यवस्था की जानकारी देते हुए रोल नंबर भरवाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.